गृह मंत्रालय का अहम फैसला, गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा वापस ली

गांधी परिवार को मिली एसपीजी सुरक्षा वापस ली जाएगी. सोनिया, राहुल और प्रियंका गांधी को अब इसके बजाय जेड प्लस सुरक्षा दी जाएगी. बताया जा रहा है कि गृह मंत्रालय की एक उच्चस्तरीय बैठक में ये फैसला लिया गया है. गृह मंत्रालय अतिविशिष्ट लोगों को मिली सुरक्षा की समय-समय पर समीक्षा करता रहता है. मंत्रालय का मानना है कि फिलहाल गांधी परिवार को कोई खतरा नहीं है और ऐसे में उसके सदस्यों के लिए एसपीजी के बजाय जेड प्लस सुरक्षा पर्याप्त होगी. कुछ समय पहले पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की एसपीजी सुरक्षा भी वापस ले ली गई थी. अब गृह मंत्रालय के ताजा फैसले का मतलब ये है कि देश में एसपीजी सुरक्षा सिर्फ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास है.

देवेंद्र फड़णवीस ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया, कहा – शिवसेना के रुख से बहुत पीड़ा हुई

महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर शिवसेना और भाजपा में खींचतान के बीच मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने इस्तीफा दे दिया है. इसका ऐलान करते हुए उन्होंने आज सहयोगी शिवसेना पर तीखा हमला बोला. देवेंद्र फड़णवीस ने कहा कि चुनावी नतीजे आने के बाद शिवसेना ने जिस तरह के बयान दिए उससे उन्हें बहुत पीड़ा हुई. उनका ये भी कहना था कि उन्होंने उद्धव ठाकरे को फोन भी किया था लेकिन शिवसेना प्रमुख ने उनसे बात नहीं की.

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के नतीजों के दो हफ्ते बाद भी सरकार नहीं बन सकी है. मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल आज खत्म हो रहा है. यानी कल ये भंग हो जाएगी. शिवसेना 50:50 के फॉर्मूले पर अड़ी है. यानी ढाई साल के लिए मुख्यमंत्री उसका हो और ढाई साल के लिए भाजपा का. उसका दावा है कि दोनों दलों में इसकी सहमति आम चुनाव से पहले ही बन गई थी. उधर, पार्टी नेता नितिन गडकरी ने इससे इनकार किया है. देवेंद्र फड़णवीस ने भी आज कहा कि उन्हें ऐसे किसी फॉर्मूले की जानकारी नहीं है.

नोटबंदी के तीन साल पूरे होने पर राहुल गांधी का मोदी सरकार पर हमला, इसे आतंकी हमला करार दिया

नोटबंदी के तीन साल पूरे होने पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज मोदी सरकार पर हमला बोला. एक ट्वीट में उन्होंने मोदी सरकार के इस फैसले को आतंकी हमला करार दिया. राहुल गांधी ने कहा कि इसके लिए जिम्मेदार लोगों को सजा मिलना बाकी है. राहुल गांधी ने कहा कि इस कदम ने कई लोगों की जान लेने के साथ-साथ भारतीय अर्थव्यवस्था को तबाह कर दिया जिससे लाखों लोग बेरोजगार हो गए. आठ नवंबर 2016 को, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 500 और 1,000 रुपये के नोटों को बंद करने का ऐलान किया था. उन्होंने कहा था कि इस कदम का मकसद आतंकवाद, काले धन, जाली मुद्रा और ड्रग तस्करी जैसी समस्याओं पर लगाम लगाना है.

मूडीज ने भारत की रेटिंग घटाई, इसे ‘स्थिर’ से ‘नकारात्मक’ किया

चर्चित अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी मूडीज ने भारत की रेटिंग ‘स्थिर’ से घटाकर ‘नकारात्मक’ कर दी है. उसका कहना है कि देश की आर्थिक प्रगति की रफ्तार अभी धीमी ही रहेगी. मूडीज के इस कदम का एक मतलब ये भी माना जा रहा है कि आर्थिक सुस्ती के खिलाफ सरकार के उपाय प्रभावी साबित नहीं हो पा रहे.. इस वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में भारत की अर्थव्यवस्था सिर्फ पांच फीसदी की दर से बढ़ी. ये 2013 के बाद इसका सबसे बुरा प्रदर्शन है. हाल में सरकार ने अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए कई बड़े ऐलान किए हैं. इनमें निर्यात के लिए नई नीति और कॉरपोरेट टैक्स में कटौती शामिल हैं.

भिंडरावाले के पोस्टर के बाद पाकिस्तान का नया पैंतरा, 1971 में करतारपुर साहिब पर भारतीय वायुसेना द्वारा बम गिराए जाने का दावा किया

करतारपुर कॉरीडोर की शुरुआत से एक दिन पहले इसे लेकर एक नया विवाद खड़ा होता दिख रहा है. पाकिस्तान ने अपने यहां स्थित सिख समुदाय के इस पवित्र स्थल पर एक बम डिस्प्ले किया है. इस बम के बारे में दावा किया गया है कि इसे 1971 के युद्ध के दौरान भारतीय वायु सेना ने करतारपुर के दरबार साहिब गुरुद्वारे पर गिराया था. इससे पहले करतारपुर कॉरीडोर की शुरुआत के मौके पर पाकिस्तान सरकार के एक वीडियो पर भी विवाद हुआ था. इसमें जरनैल सिंह भिंडरावाले सहित तीन खालिस्तानी अलगाववादियों की तस्वीर वाला एक पोस्टर दिखा था. इसका भारत ने तीखा विरोध किया था. मान्यता है कि करतारपुर में सिख पंथ के संस्थापक गुरु नानकदेव ने अपना अंतिम समय बिताया था. ये जगह पाकिस्तानी पंजाब के नरोवाल जिले में है. भारतीय पंजाब में स्थित डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे से इसकी दूरी करीब चार किलोमीटर है. पिछले साल भारत और पाकिस्तान, इन दोनों को जोड़ने के लिए एक कॉरीडोर का निर्माण करने पर सहमत हुए थे.