सोनिया गांधी के ‘पुत्र मोह’ पर जल्द ही व्यंग्य वेब सीरीज आएगी | रविवार, 03 नवंबर 2019

लंबे समय तक गांधी परिवार के प्रति निष्ठावान रहे पंकज शंकर ने राहुल गांधी को लेकर सोनिया गांधी के पुत्र मोह पर एक वेब सीरीज का निर्माण करने का फैसला किया. बीते रविवार को उन्होंने पीटीआई से बातचीत में इसकी जानकारी देते हुए कहा, ‘वेब सीरीज निर्माण करना कांग्रेस नेतृत्व को आईना दिखाने का मेरा एक प्रयास है, ताकि मैं उन्हें बताऊं कि वास्तविकता उनकी समझ से बहुत दूर है.’

पंकज शंकर का कहना था, ‘केवल प्रियंका गांधी वाड्रा ही कांग्रेस के भाग्य को बदल सकती हैं, लेकिन सोनिया गांधी का पुत्र मोह कांग्रेस में उनकी बेटी के उन्नयन में बाधा बन रहा है....कांग्रेस में हर किसी का मानना है कि प्रियंका चीजों को बदल सकती हैं लेकिन उन्हें मुख्य भूमिका निभाने से रोका जा रहा है.’

नीतीश कटारा हत्याकांड : सुप्रीम कोर्ट ने विकास यादव की पैरोल याचिका खारिज की | सोमवार, 04 नवंबर 2019

सुप्रीम कोर्ट ने नीतीश कटारा हत्याकांड में 25 साल की सजा काट रहे विकास यादव को पैरोल देने से इंकार कर दिया. नीतीश कटारा की 2002 में हत्या की गई थी. पीटीआई के मुताबिक सोमवार को प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अगुवाई वाली पीठ ने पैरोल याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि दोषी को 25 साल कैद की सजा सुनाई गई थी और यह कोई राहत दिए बिना पूरी की जानी है. पीठ ने चार सप्ताह का पैरोल मांगने वाली याचिका को खारिज करते हुए विकास यादव से दो टूक कहा, ‘आपको 25 साल कैद की सजा मिली, इसे पूरी कीजिए.’

झारखंड चुनाव : विपक्ष महागठबंधन बनाने में जुटा, बाबूलाल मरांडी को मनाने की कोशिशें तेज | मंगलवार, 05 नवंबर 2019

झारखंड में विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेतृत्व में भाजपा विरोधी सभी प्रमुख विपक्षी पार्टियां महागठबंधन के प्रयास में जुट गयी है. विपक्षी दलों के इस महागठबंधन में बाबूलाल मरांडी की पार्टी झारखंड विकास मोर्चा (झाविमो) को शामिल करने की भी कोशिशें हो रही हैं. झाविमो अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने महागठबंधन में सम्मानजनक सीटें नहीं दिये जाने का आरोप लगाते हुए सभी सीटों पर लड़ने की घोषणा कर दी. इसके बाद से उन्हें मनाने के प्रयास तेज कर दिये गये हैं.

सूत्रों के मुताबिक झारखंड में महागठबंधन में शामिल दलों में सीटों की हिस्सेदारी लगभग तय हो गयी है. यहां महागठबंधन में झाविमो के शामिल होने की स्थिति में झामुमो 35 से 40 और कांग्रेस 25 से 30 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. शेष 20 से 25 सीटों में पांच से सात सीटों पर लालू प्रसाद यादव की राजद और अन्य पर झाविमो एवं वामपंथी दल चुनाव लड़ेंगे.

सीपीआई (माओवादी) दुनिया का छठवां सबसे खूंखार आतंकी संगठन : अमेरिकी रिपोर्ट | बुधवार, 06 नवंबर 2019

अमेरिका ने भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) को दुनिया का छठवां सबसे खूंखार आतंकी संगठन करार दिया. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक अमेरिकी विदेश मंत्रालय की एक रिपोर्ट में यह बात कही गई. इसके मुताबिक सीपीआई (माओवादी) ने 2018 में 177 हमलों में 311 लोगों की जान ली. हालांकि गृह मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक इस संगठन ने इस साल 240 हत्याओं और 833 हिंसा की घटनाओं को अंजाम दिया था.

अमेरिकी रिपोर्ट के मुताबिक 2018 में भारत में हुई कुल आतंकी घटनाओं में 26 फीसदी के पीछे सीपीआई (माओवादी) का हाथ था. दूसरे नंबर पर जैश-ए-मोहम्मद (नौ फीसदी) रहा. 37 फीसदी घटनाओं के पीछे किसी संगठन को जिम्मेदार नहीं बताया गया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत का आतंकवाद से सबसे प्रभावित देशों की सूची में चौथा नंबर है. उससे पहले अफगानिस्तान, सीरिया और इराक हैं. अमेरिकी रिपोर्ट के मुताबिक भारत में खुफिया सूचनाओं को तरीके से साझा करने के मोर्चे पर कमी है जिसके चलते उसकी आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करने की व्यवस्था पर नकारात्मक असर पड़ता है.

सर्दी की दस्तक, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी | गुरूवार, 07 नवंबर 2018

जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी शुरू हो गई है. कश्मीर घाटी के गुलमर्ग और सोनमर्ग के पहाड़ों पर बुधवार को मौसम की पहली बर्फ गिरी. पीटीआई के मुताबिक बर्फबारी के कारण पर्यटकों में खुशी की लहर है. हालांकि इसके चलते आम लोगों के लिए दिक्कतें भी शुरू हो गई. अधिकारियों ने जानकारी दी है कि पुंछ और राजौरी जिलों को दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले से जोड़ने वाली मुगल रोड को ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हुई भारी बर्फबारी के चलते फिलहाल बंद कर दिया गया है. हालांकि जम्मू-कश्मीर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात सुचारू ढंग से चल रहा है.

मौसम विभाग का कहना है कि कश्मीर में इस साल सर्दियों ने जल्दी दस्तक दी है क्योंकि पिछले कुछ दिनों में अधिकतम तापमान सामान्य से कुछ डिग्री कम दर्ज किया गया है. उधर, जम्मू में वैष्णो देवी के आधार शिविर कटरा में बारिश के चलते तापमान में गिरावट आई है.

मूडीज ने भारत की रेटिंग ‘स्थिर’ से घटाकर ‘नकारात्मक’ की | शुक्रवार, 08 नवंबर 2019

चर्चित अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी मूडीज ने भारत की रेटिंग ‘स्थिर’ से घटाकर ‘नकारात्मक’ कर दी. उसका कहना है कि देश की आर्थिक प्रगति की रफ्तार अभी धीमी ही रहेगी. माना जा रहा है कि मूडीज के इस कदम का एक मतलब यह भी है कि आर्थिक सुस्ती से निपटने के लिए किए जा रहे मोदी सरकार के उपाय प्रभावी साबित नहीं हो पा रहे जिसके चलते पहले ही भारी कर्ज का बोझ बढ़ता जा रहा है.

इस वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही यानी अप्रैल-जून तिमाही के दौरान में भारत की अर्थव्यवस्था सिर्फ पांच फीसदी की दर से बढ़ी. यह 2013 के बाद इसका सबसे बुरा प्रदर्शन है. जानकारों के मुताबिक उपभोक्ता मांग घटने के साथ सरकार द्वारा किए जाने वाले खर्च में कमी और वैश्विक कारणों के चलते भी ऐसा हो रहा है. हाल में खबर आई थी कि अर्थव्यवस्था के आठ बुनियादी क्षेत्रों से जुड़े औद्योगिक उत्पादन में गिरावट आई है.

जमीन पर राम लला का अधिकार, मस्जिद के लिए दूसरी जगह दी जाए : सुप्रीम कोर्ट | शनिवार, 09 नवंबर 2019

ऐतिहासिक अयोध्या विवाद में सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया. पांच जजों की संविधान पीठ ने यह फैसला सर्वसहमति से सुनाया. उसने विवादित जमीन पर राम लला विराजमान पक्ष का दावा बरकरार रखा. शीर्ष अदालत ने कहा कि यह जमीन राम जन्मभूमि न्यास को दी जाए. उसने कहा कि हिंदुओं की इस आस्था पर कोई सवाल नहीं उठाया जा सकता कि राम उस जगह पर पैदा हुए थे. उसने राम मंदिर बनाने के लिए एक ट्रस्ट बनाने का आदेश भी दिया.

सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा कि मुस्लिम पक्ष को मस्जिद बनाने के लिए एक वैकल्पिक जगह दी जाए. इसके लिए सुन्नी वक्फ बोर्ड को पांच एकड़ जमीन अयोध्या में ही किसी भी खास जगह पर देने का आदेश दिया गया.

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.