महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर जारी खींचतान के बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों से मुलाकात कर राज्य की राजनीतिक स्थिति पर चर्चा की है. यह मुलाकात रविवार को जयपुर में हुई, जहां अशोक चव्हाण, पृथ्वीराज चव्हाण और बालासाहेब थोराट जैसे वरिष्ठ नेताओं सहित कांग्रेस के सभी 44 विधायक ठहरे हुए हैं.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मानिकराव ठाकरे ने पीटीआई को इसकी जानकारी देते हुए बताया कि महाराष्ट्र में सरकार गठन पर पार्टी के रुख को तय करने के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे ने पार्टी विधायकों से मुलाकात की. ठाकरे ने कहा, ‘अब खड़गे विधायकों के रुख से पार्टी नेतृत्व को अवगत कराएंगे.’

एनडीटीवी की खबर के मुताबिक इस मुलाकात के दौरान ज्यादातर कांग्रेस विधायकों ने शिवसेना को समर्थन देने की इच्छा जताई है. बताया जाता है कि खड़गे आज ही इस बाबत पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे.

महाराष्ट्र में 24 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा की गई थी. विधानसभा चुनाव में भाजपा को 105 सीटें और शिवसेना को 56 सीटें मिलीं. वहीं राकांपा को 54 और कांग्रेस को 44 सीटें मिली थी. राज्य की 288 सदस्यीय विधानसभा में सरकार बनाने के लिये 145 विधायकों का समर्थन जरूरी है.

मुख्यमंत्री पद को लेकर भाजपा और शिवसेना के बीच खींचतान जारी है. शिवसेना इस पद के लिए 50:50 का फार्मूला चाहती है, लेकिन भाजपा इस पर तैयार नहीं है.