महाराष्ट्र : भाजपा के इनकार के बाद सरकार गठन के लिए शिवसेना को न्योता

महाराष्ट्र में राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने सरकार बनाने के लिए शिवसेना को न्योता दिया है. इससे पहले भाजपा ने उन्हें जानकारी दी थी कि वह सरकार नहीं बना सकती. द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक इसके बाद राज्यपाल ने शिवसेना के विधायक दल के नेता एकनाथ शिंदे से अपनी पार्टी की इच्छा और बहुमत के आंकड़े की जानकारी देने को कहा है. इसके लिए उन्हें सोमवार शाम 7.30 बजे तक का वक्त दिया गया है. इसके बाद शिवसेना में हलचल तेज हो गई है. वह एनसीपी और कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बना सकती है, लेकिन एनसीपी की शर्त है कि अगर शिवसेना समर्थन चाहती है तो उसे राज्य के साथ ही भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन से अलग होना होगा. 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा में भाजपा के 105 और शिवसेना के 56 सदस्य हैं. एनसीपी के सदस्यों की संख्या 54 और कांग्रेस के सदस्यों की संख्या 44 है. बहुमत का आंकड़ा 145 है.

अमेरिका में एच1बी वीजा धारक हजारों भारतीयों को बड़ी राहत

अमेरिका में एच-1बी वीजा पर काम करने वाले हजारों भारतीयों को तात्कालिक राहत मिली है. दैनिक जागरण के मुताबिक वहां की एक अदालत ने पूर्ववर्ती ओबामा सरकार के उस नियम को रद करने से इन्कार कर दिया है जिसके तहत एच-1बी वीजा धारक भारतीय पेशेवरों के पति या पत्नी को वहां काम करने की अनुमति मिली हुई है. कोलंबिया सर्किट जिले की अपील अदालत ने इस मामले को वापस निचली अदालत में भेज दिया है और उससे पूरी तरह से सोच-विचार कर इस पर अंतिम फैसला लेने को कहा है. एच-1बी वीजा एक गैर-प्रवासी वीजा है जो अमेरिकी कंपनियों को विशेष व्यवसाय के लिए विदेशी पेशेवरों को नियुक्त करने का अधिकार देता है.

देश की पहली निजी ट्रेन को अक्टूबर में 70 लाख रु का मुनाफा

देश की पहली निजी ट्रेन ‘तेजस एक्सप्रेस’ को अक्टूबर में 70 लाख रुपए का मुनाफा हुआ है. दैनिक भास्कर ने रेलवे सूत्रों के हवाले से यह खबर दी है. इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) दिल्ली से लखनऊ के बीच इस ट्रेन को संचालित करता है. तेजस एक्सप्रेस रेलवे की उस रणनीति का हिस्सा है, जिसके तहत वह देश के 50 रेलवे स्टेशनों पर विश्वस्तरीय सुविधाएं देना चाहता है. इसके लिए रेलवे ने अपने नेटवर्क पर निजी ऑपरेटरों की मदद से 150 ट्रेनों का संचालन करने की रणनीति बनाई है. दिल्ली से लखनऊ के बीच तेजस एक्सप्रेस सप्ताह में छह दिन चलती है. इसमें यात्रियों के लिए खाना, 25 लाख तक का मुफ्त बीमा और ट्रेन के लेट होने पर हर्जाना देने जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं.

‘बुलबुल’ की तबाही

चक्रवाती तूफान ‘बुलबुल’ ने भारत और बांग्लादेश में भारी तबाही मचाई है. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक पश्चिम बंगाल में इससे आठ लोगों की मौत हुई है जबकि ओडिशा में दो लोगों को इसके चलते जान गंवानी पड़ी है. उधर, बांग्लादेश में भी इसने आठ लोगों की जान ली है. कई लोग अब भी लापता बताए जा रहे हैं. तूफान ने कुल मिलाकर दोनों देशों की करीब चार करोड़ आबादी को व्यापक रूप से प्रभावित किया है. प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव कार्य अब भी जारी है.