चक्रवाती तूफान बुलबुल से पश्चिम बंगाल में भारी तबाही, 10 लोगों की मौत

पश्चिम बंगाल में चक्रवाती तूफान बुलबुल ने भारी तबाही मचाई है. राज्य में इसके चलते कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई और लाखों लोगों की जिंदगी पटरी से उतर गई. प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव कार्य जारी है. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आज चक्रवात प्रभावित इलाकों का हवाई दौरा करने के लिए अपने सभी दूसरे कार्यक्रम रद्द कर दिए. इस चक्रवाती तूफान ने पड़ोसी देश बांग्लादेश में भी काफी नुकसान किया है. वहां इससे मरने वालों का आंकड़ा 13 तक पहुंच गया है. तूफान की चपेट में आकर 20 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं जबकि हजारों लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा है.

महाराष्ट्र में नई सरकार के गठन पर सस्पेंस जारी, उद्धव ठाकरे ने शरद पवार से मुलाकात की

महाराष्ट्र में सरकार गठन पर गतिरोध के बीच शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने आज एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार से मुलाकात की. उद्धव ठाकरे के साथ उनके बेटे आदित्य ठाकरे भी थे जो पहली बार विधायक बने हैं. शरद पवार कह चुके हैं कि शिवसेना को समर्थन लेने के मुद्दे पर एनसीपी और कांग्रेस मिलकर फैसला करेंगी. उधर, आज ही केंद्र में शिवसेना के इकलौते मंत्री अरविंद सावंत ने इस्तीफा दे दिया. इससे पहले एनसीपी ने कहा था कि अगर शिवसेना, एनडीए से नाता तोड़ ले तो उसे समर्थन देने पर विचार किया जा सकता है.

राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने शिवसेना को सरकार गठन का दावा पेश करने के लिए आज शाम साढ़े सात बजे तक का समय दिया है. उन्होंने शिवसेना को तब न्योता दिया जब सबसे ज्यादा सीटें जीतने वाली भाजपा ने सरकार गठन के लिए दावा पेश न करने का फैसला किया. चुनाव में शिवसेना ने 56, एनसीपी ने 54 और कांग्रेस ने 44 सीटों पर जीत दर्ज की है. यानी सदन में तीनों पार्टियों के विधायकों की कुल संख्या 154 है जो बहुमत के 145 के आंकड़े से अधिक है.

जम्मू-कश्मीर : सुरक्षा बलों को बड़ी सफलता, मुठभेड़ में तीन आतंकी मार गिराए

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों को बड़ी सफलता मिली है. एक मुठभेड़ में उन्होंने तीन आतंकी मार गिराए हैं. ये मुठबेड़ बांदीपोरा इलाके में हुई. सुरक्षा बलों को कल इस इलाके में आतंकियों की मौजूदगी की सूचना मिली थी. इसके बाद घेरेबंदी कर तलाशी अभियान चलाया गया. इसी दौरान आतंकियों ने सुरक्षा बलों पर फायरिंग शुरू कर दी. इसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई जो आज खत्म हुई. एक आतंकी कल मारा गया था जबकि बाकी दो आज मारे गए. अभी इनकी पहचान नहीं हो पाई है. मौके से गोला-बारूद और हथियार भी बरामद किए गए हैं.

आंध्र प्रदेश : दो ट्रेनों की टक्कर में 15 लोग घायल

आंध्र प्रदेश में एक रेल हादसे में 15 लोग घायल हो गए हैं. ये हादसा आज हैदराबाद के काचेगुड़ा रेलवे स्टेशन पर हुआ तब हुआ जब दो ट्रेनें एक ही पटरी पर आ गईं और टकरा गईं. टक्कर के बाद दोनों ट्रेनों के नौ डिब्बे पटरी से उतर गए. बताया जा रहा है कि ट्रेनों की गति कम थी, नहीं तो नुकसान कहीं ज्यादा हो सकता था. अधिकारियों के मुताबिक पहली नजर में ये सिग्नल में तकनीकी गड़बड़ी का मामला लगता है. मामले की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दे दिए गए हैं. उधर, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस हादसे पर दुख जताया है.

बोलीविया : सेना के बढ़ते दबाव के बाद राष्ट्रपति इवो मोरालेस ने इस्तीफा दिया

बोलीविया के राष्ट्रपति इवो मोरालेस ने सेना और जनता के बढ़ते दबाव के बीच इस्तीफा दे दिया है. उन पर बीते महीने हुए चुनाव में गड़बड़ी आरोप है. चुनाव नतीजों में उनकी जीत के बाद से ही इस दक्षिण अमेरिकी देश में हिंसक प्रदर्शन चल रहे थे जिनमें कई लोगों की मौत हो गई थी. इससे पहले इवो मोरालेस ने नये सिरे से चुनाव कराने की पेशकश भी की थी. लेकिन सेना प्रमुख ने उनसे पद छोड़ने की मांग की. इसके बाद इस समाजवादी नेता ने संसद को इस्तीफा भेजने का ऐलान किया. इवो मोरालेस 13 साल बोलीविया के राष्ट्रपति रहे. उधर, अमेरिका ने इस घटनाक्रम पर नजर रखने की बात कही है. वहीं, पड़ोसी क्यूबा और वेनेजुएला ने इवो मोरालेस के इस्तीफे को तख्तापलट बताया है.