मैक्सिको ने बोलीविया के पूर्व राष्ट्रपति इवो मोरालेस को शरण देने का ऐलान किया है. इवो मोरालेस ने चुनाव नतीजों में गड़बड़ी के आरोपों के बाद सेना और जनता के बढ़ते दबाव के बीच रविवार को इस्तीफा दे दिया था. पीटीआई के मुताबिक मैक्सिको के विदेश मंत्री मार्सेलो एबरार्ड ने कहा, ‘मुझे पूर्व राष्ट्रपति इवो मोरालेस का फोन आया था. जिसमें उन्होंने हमारे प्रस्ताव का जवाब दिया और मौखिक व औपचारिक रूप से देश में राजनीतिक शरण देने का अनुरोध किया.’ उन्होंने कहा कि शरण देने का फैसला मानवीय आधार पर किया गया है क्योंकि बोलीविया में इवो मोरालेस की जान को खतरा है.

हालांकि उन्होंने इस सवाल का कोई जवाब नहीं दिया कि इवो मोरालेस कब मैक्सिको पहुंचेंगे. वहीं, कुछ सूत्रों ने जानकारी दी है कि बोलीविया के पूर्व राष्ट्रपति को लाने के लिए मैक्सिको की वायु सेना का विमान पेरू की राजधानी लीमा पहुंच गया है. एक सूत्र ने बताया, ‘हमें इस बात की जानकारी नहीं है कि पूर्व राष्ट्रपति को लेकर विमान कब उड़ान भरेगा.’

इवो मोरालेस बोलीविया की मूल निवासी आबादी से राष्ट्रपति बनने वाले पहले सदस्य थे. वे 13 साल नौ महीने तक सत्ता में रहे जो इस देश के इतिहास में किसी राष्ट्रपति का सबसे बड़ा कार्यकाल है. पिछले महीने चौथी बार चुनाव जीतने के उनके दावे ने देश में अशांति पैदा कर दी. उनके समर्थकों तथा प्रतिद्वंद्वियों के बीच झड़पों में तीन लोगों की मौत हो गयी और 100 से अधिक घायल हो गए. इसके बाद देश के सैन्य प्रमुख ने उनसे इस्तीफे की मांग की. आखिरकार इवो मोरालेस को झुकना पड़ा.