दिल्ली में प्रदूषण से हालात फिर खराब हुए, हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में पहुंची

कुछ दिन बेहतर रहने के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण से हालात फिर बिगड़ गए हैं. मंगलवार को शहर में हवा की गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गई. नोएडा और गाजियाबाद जैसे राजधानी से सटे शहरों में भी कमोबेश कुछ ऐसा ही हाल रहा. विशेषज्ञों के मुताबिक सर्दियों की शुरुआत के साथ ही हवा में ठंडक और नमी बढ़ गई है. उनका कहना है कि इसके चलते प्रदूषक तत्व जमीन के पास जमा हो रहे हैं. दिल्ली में प्रदूषण से निपटने के लिए इन दिनों ऑड-ईवन योजना भी चल रही है. राजधानी दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में शुमार है.

केंद्र ने महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन की सिफारिश की, शिवसेना सुप्रीम कोर्ट पहुंची

चुनावी नतीजों के तीन हफ्ते बाद भी सरकार गठन को लेकर अनिश्चितता में फंसे महाराष्ट्र में केंद्र ने राष्ट्रपति शासन की सिफारिश कर दी है. इससे पहले राज्य के राजनीतिक हालात पर राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने अपनी रिपोर्ट केंद्र को भेजी थी. इसमें उन्होंने राष्ट्रपति शासन लगाने की अनुशंसा की थी. भगत सिंह कोश्यारी के इस फैसले को लेकर कांग्रेस ने उन पर निशाना साधा है. पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि राज्यपाल ने संवैधानिक प्रक्रियाओं का मखौल उड़ाया है.

उधर, शिवसेना ने महाराष्ट्र में सरकार गठन के लिए और समय न दिए जाने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. राज्यपाल ने पार्टी को सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए सोमवार शाम साढ़े सात बजे तक का समय दिया था. इस पर शिवसेना ने और वक्त मांगा. लेकिन राज्यपाल ने इससे इनकार करते हुए एनसीपी को न्योता दे दिया. हालिया चुनाव में शिवसेना ने 56, एनसीपी ने 54 और कांग्रेस ने 44 सीटों पर जीत दर्ज की है. यानी अगर तीनों पार्टियां मिल जाएं तो उनके विधायकों की कुल संख्या 154 होगी. ये बहुमत के 145 के आंकड़े से अधिक है.

कश्मीर में सामान्य हालात की बहाली की तरफ एक और कदम, रेल सेवाएं शुरू हुईं

तीन महीने बाद कश्मीर घाटी में रेल सेवाएं बहाल कर दी गई हैं. पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने के बाद से ये बंद थीं. अभी सिर्फ बारामुला और श्रीनगर के बीच ट्रेन सेवा बहाल हुई है. हालांकि सुरक्षा कारणों के चलते अभी ये दिन में केवल दो ही बार चलेगी. उधर, श्रीनगर और बनिहाल के बीच ट्रेन सेवा कुछ दिन बाद सुरक्षा जांच और ट्रायल रन के बाद बहाल होगी. आज कश्मीर में कई जगह मिनी बसें कैब और ऑटो रिक्शा भी चलते दिखे. घाटी में मोबाइल सेवाएं पहले ही शुरू हो चुकी हैं. हालांकि इंटरनेट सेवा पर अभी भी रोक है.

आर्थिक मोर्चे पर सरकार की मुश्किलें जारी, औद्योगिक उत्पादन में रिकॉर्ड गिरावट

सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद अर्थव्यवस्था में सुस्ती जारी है. सितंबर में औद्योगिक उत्पादन में 4.3 फीसदी की कमी आई. ये बीते आठ साल में इसमें सबसे बड़ी गिरावट है. एक साल पहले यानी सितंबर 2018 में औद्योगिक उत्पादन में चार दशमलव छह फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गयी थी. ताजा गिरावट का मुख्य कारण विनिर्माण क्षेत्र की कमजोरी को माना जा रहा है. सितंबर में इस क्षेत्र में तीन दशमलव नौ फीसदी की गिरावट आयी. एक साल पहले इसी महीने इसमें चार दशमलव आठ फीसदी की वृद्धि हुई थी. अर्थव्यवस्था की सुस्ती को थामने के लिए हाल में सरकार ने कई अहम ऐलान किए हैं. इनमें निर्यात के लिए नई नीति और कॉरपोरेट टैक्स में कटौती शामिल हैं.

बांग्लादेश में दो ट्रेनों की टक्कर, 16 लोगों की मौत

बांग्लादेश में दो ट्रेनों की टक्कर में 16 लोगों की मौत हो गई और 50 से ज्यादा लोग घायल हो गए. ये हादसा आज देश के ब्रह्मनबरिया जिले में हुआ. 12 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई जबकि चार ने अस्पताल में दम तोड़ा. अधिकारियों के मुताबिक पहली नजर में ये हादसा मानवीय चूक का नतीजा लगता है. कहा जा रहा है कि ड्राइवर ने सिग्नल का पालन नहीं किया. घटना की जांच के लिए तीन अलग-अलग जांच समितियों का गठन किया गया है. बांग्लादेश में इस साल जून में भी एक बड़ा रेल हादसा हुआ था. इसमें पांच लोग मारे गए थे और 60 से ज्यादा घायल हुए थे.