दिल्ली में लगातार चौथे दिन प्रदूषण से हालात गंभीर, सुप्रीम कोर्ट ने कहा – ऑड-ईवन काफी नहीं

देश की राजधानी दिल्ली और इसके आसपास के इलाके आज भी धुंध की मोटी चादर में लिपटे हैं. आज शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एक्यूआई 467 दर्ज किया गया जो ‘गंभीर’ की श्रेणी में आता है. ये लगातार चौथा दिन था जब ऐसा रहा. इसके अलावा दिल्ली में ज्यादातर जगहों पर पीएम 2.5 और पीएम 10 का स्तर सामान्य से कम से कम आठ गुना अधिक पाया गया. इसके कारण लोग स्वास्थ्य संबंधी कई दिक्कतों से जूझ रहे हैं. एहतियातन दिल्ली-एनसीआर में स्कूल आज भी बंद रहे. उधर, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि प्रदूषण से निपनटे के लिए ऑड-ईवन योजना की अवधि बढ़ाए जाने पर सोमवार को फैसला किया जाएगा. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने आज इस योजना को नाकाफी बताया.

महाराष्ट्र में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस सरकार बनाएंगी, शरद पवार ने कहा – ये पूरे पांच साल चलेगी

महाराष्ट्र में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस मिलकर सरकार बनाएंगी. एनसीपी मुखिया शरद पवार ने आज ये ऐलान किया. भाजपा पर तंज कसते हुए उन्होंने दावा किया कि ये सरकार अपना कार्यकाल पूरा करेगी. इससे पहले भाजपा नेता और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा था कि ये गठबंधन सरकार छह महीने भी नहीं चल पाएगी. तीनों पार्टियां एक साझा न्यूतनम कार्यक्रम पर सहमत हो गई हैं. बताया जा रहा है कि उनके नेता कल राज्यपाल से मिलेंगे और सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे. शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा है कि मुख्यमंत्री उनकी पार्टी का ही होगा. हालांकि, शरद पवार का कहना है कि इस बारे में विचार किया जाएगा.

महाराष्ट्र में फिलहाल राष्ट्रपति शासन लगा हुआ है. राज्य में हुए विधानसभा चुनावों में भाजपा-शिवसेना गठबंधन को बहुमत मिला था. लेकिन शिवसेना फिफ्टी-फिफ्टी के फॉर्मूले पर अड़ गई. इसके तहत मुख्यमंत्री का पद दोनों पार्टियों में ढाई साल के लिए बंटना था. भाजपा ने इसे खारिज कर दिया. इसके बाद शिवसेना ने उससे अपना गठबंधन तोड़ लिया.

पी चिदंबरम को एक और झटका, दिल्ली हाईकोर्ट ने आईएनएक्स मीडिया मामले में उनकी जमानत याचिका खारिज की

पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम को एक और झटका लगा है. दिल्ली हाई कोर्ट ने आईएनएक्स मीडिया मामले में उनकी जमानत याचिका को खारिज कर दिया है. उसने कहा कि अगर मौजूदा हालात में पी चिदंबरम को जमानत दी गई तो जांच प्रभावित होने का जोखिम है. दो दिन पहले ही पी चिदंबरम की न्यायिक हिरासत 27 नवंबर तक के लिए बढ़ा दी गई थी. 2007 के इस मामले में सीबीआई ने पहली बार पी चिदंबरम को 21 अगस्त को गिरफ्तार किया था. इसके बाद से वे लगातार जांच एजेंसियों की या फिर न्यायिक हिरासत में चल रहे हैं. हालांकि पी चिदंबरम इस मामले को अपने खिलाफ राजनीतिक साजिश बताते रहे हैं.

लता मंगेशकर का स्वास्थ्य अब पहले से बेहतर

सुप्रसिद्ध गायिका लता मंगेशकर का स्वास्थ्य अब पहले से कहीं बेहतर है. उनके प्रवक्ता ने एक बयान जारी कर ये जानकारी दी है. 90 वर्षीय लता मंगेशकर को सांस लेने में परेशानी होने के बाद सोमवार को मुंबई के एक अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. इसके बाद उन्हें आईसीयू में रखा गया था. लता मंगेशकर ने अपने सात दशक लंबे करियर में विभिन्न भाषाओं में 30 हजार से अधिक गीत गाये हैं. 2001 में उन्हें देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया था. इसके अलावा भी उन्हें कई सम्मानों से नवाजा जा चुका है.

संयुक्त राष्ट्र ने सीरिया के हालात पर चिंता जताई, कहा – एक करोड़ लोगों को मदद की जरूरत

संयुक्त राष्ट्र ने सीरिया के हालात पर चिंता जताई है. संस्था के मानवीय अभियानों के प्रमुख मार्क लोकॉक ने कहा है कि वहां एक करोड़ से अधिक लोगों को मदद की जरूरत है. उनका ये भी कहना है कि संयुक्त राष्ट्र और कई अन्य संगठन 56 लाख लोगों तक ही मदद पहुंचा पा रहे हैं. सीरिया पिछले सात साल से गृहयुद्ध से जूझ रहा है. संयुक्त राष्ट्र के एक अनुमान के मुताबिक पिछले पांच साल में वहां ढाई लाख से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं. इसके अलावा लाखों अन्य अपना घरबार छोड़कर शरणार्थियों का जीवन जीने के लिए मजबूर हैं.