विटेंज लुक वाली बाइकें बनाने के लिए मशहूर कंपनी जावा ने नई बाइक पेराक लॉन्च कर दी हैं. कंपनी ने पेराक को ‘फैक्ट्री बोबर’ यानी कम से कम बॉडीवर्क वाले डिज़ाइन पर तैयार किया है. यह डिज़ाइन सबसे ज्यादा 1930 से 1990 के बीच चलन में रहा जब आम तौर पर बाइकें बहुत भारी हुआ करती थीं. लिहाजा रेसिंग या सुरक्षा बलों के काम आने वाली बाइकों को हल्का बनाने के लिए उनमें कई कॉस्मैटिक पार्ट्स को लगाया ही नहीं जाता था. ये बाइक कुछ ऐसी नज़र आती थीं कि मानो वे फैक्ट्री में अपने निर्माण के शुरुआती चरण में हों. यह लुक देने के लिए पेराक को ‘स्टेल्थ’ यानी पूरी तरह से डार्क मेट पेंट में तैयार किया गया है जिसमें बिल्कुल भी क्रोम वर्क नहीं है.

जावा ने पेराक को अपनी मौजूदा बाइक्स- स्टैंडर्ड और 42 से अलग इंजन से लैस किया है. बीएस-6 मानकों पर खरा उतरने वाला यह 334 सीसी का लिक्विड कूल्ड इंजन 30 बीएचपी की पॉवर के साथ 31 एनएम का टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. इस इंजन के साथ कंपनी ने 6-स्पीड गियरबॉक्स जोड़ा है. सुरक्षा के लिहाज से जावा पेराक के साथ फ्रंट और रियर डिस्क ब्रेक्स के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) दिया गया है.

जानकारों का कहना है कि जावा अपने डीलरशिप नेटवर्क की तुलना में अपनी बाइक्स की क्वालिटी और मौजूदा डीलरशिप पर सप्लाई पर फोकस बनाए हुए है. इसलिए देश में उसकी अभी तक 110 डीलरशिप ही बनी हैं जो 83 शहरों में फैली हुई हैं. बाज़ार में यह बाइक एक जनवरी 2020 के बाद नज़र आने लगेगी जहां इसका मुकाबला रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 और क्लासिक 500 के साथ हाल ही में लॉन्च हुई बेनेली इंपेरियल 400 से होने वाला है.

हीरो की बीएस-6 मानकों वाली स्प्लेंडर आईस्मार्ट

देश की सबसे बड़ी बाइक निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने स्प्लेंडर आईस्मार्ट की शक्ल में बीएस-6 मानकों पर खरी उतरने वाली अपनी पहली बाइक लॉन्च कर दी है. कंपनी ने अपनी इस पेशकश के लिए दिल्ली एक्सशोरूम कीमत 64,900 रुपए तय की है. स्प्लेंडर आईस्मार्ट का नया 110 सीसी इंजन फ्यूअल-इंजेक्टेड तकनीक के साथ आता है जो 9 बीएचपी पॉवर और 9.89 एनएम का टॉर्क पैदा करता है.

हीरो मोटोकॉर्प ने इस नई स्पलेंडर को नए डायमंड फ्रेम पर तैयार किया है जो पहले कहीं ज्यादा मजबूत है. इस बाइक की अन्य ख़ूबियों की बात करें तो हीरो ने स्पलेंडर आईस्मार्ट को आईडल स्टार्ट स्टॉप सिस्टम से लैस करने के साथ बेहतर फ्युअल एफिशिएंसी वाली बाइक बनाया है. यह बाइक तीन रंग- टैक्नो ब्ल्यू-ब्लैक, स्पोर्ट्स रैड- ब्लैक और फोर्स सिल्वर-हेवी ग्रे में मिलती है. इसे दो वेरिएंट- सेल्फ ड्रम कास्ट और सेल्फ डिस्क कास्ट में उपलब्ध करवाया गया है.

होंडा की बीएस-6 मानकों वाली बाइक एसपी 125

जापान की बाइक निर्माता कंपनी होंडा ने भारत में अपनी नई बाइक ‘एसपी 125’ लॉन्च कर दी है. होंडा की यह पेशकश 125 सीसी सेगमेंट में न सिर्फ़ भारत बल्कि दुनियाभर में सबसे ज्यादा बिकने वाली कंपनी की ही बाइक शाइन का अपडेटेड वर्ज़न है. एसपी 125 होंडा की पहली बाइक है जो बीएस-6 मानकों पर खरी उतरती है. इससे पहले कंपनी ने लोकप्रिय स्कूटर एक्टिवा 125 को बीएस-6 मानक वाले इंजन से लैस किया था.

शाइन की तुलना सीपी 125 में साइज़, फीचर्स और पॉवर, तीनों ही मोर्चों पर अहम बदलाव किए गए हैं. यह बाइक आकार के मामले में शाइन से बड़ी है. साथ ही इसमें- आईडल स्टार्ट-स्टॉप सिस्टम, साइड स्टैंड लगा होने पर बाइक को स्टार्ट न होने देने वाला इन्हिबिटर और सेगमेंट के पहले इंजन स्टार्ट-स्टॉप स्विच के साथ नया इंस्ट्रुमेंट पैनल दिया गया है, जो ट्रिप मीटर, फ्युअल एफिशिएंसी, गियर पोज़िशन इंडिकेटर और सर्विस ड्यू इंडिकेटर के साथ आता है.

परफॉर्मेंस के लिहाज से होंडा ने एसपी में 124 सीसी का 4-स्ट्रोक एसआई इंजन लगाया है जो 10.7 बीएचपी पावर के साथ 10.9 एनएम टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. बाइक का इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है और पहले से ज्यादा माइलेज देता है. होंडा ने अपनी इस नई बाइक को चार नए रंगों- स्ट्रिकिंग ग्रीन, मेट एक्सिस ग्रे मेटैलिक, इम्पेरियल रेड मेटैलिक और पर्ल सायरन ब्लू में पेश किया है. एसपी 125 के लिए एक्सशोरूम कीमत 72,900 रुपए तय की गई है.

यामाहा एफज़ी-एफआई और एफज़ीएस-एफआई के बीएस-6 वेरिएंट

जापान की ही एक अन्य प्रमुख बाइक निर्माता कंपनी यामाहा ने भी भारत में अपनी दो बाइकों एफज़ी-एफआई और एफज़ीएस-एफआई के बीएस-6 वेरिएंट लॉन्च किए हैं. बाइक में लगा बीएस-6 मानकों वाला 149 सीसी का सिंगल-सिलेंडर इंजन 7,250 आरपीएम पर 12.2 बीएचपी पॉवर और 5,500 आरपीएम पर 13.6 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है.

नई यामाहा एफज़ी-एफआई और एफज़ीएस-एफआई की ख़ूबियों की बात करें तो इन दोनों ही बाइकों में फ्रंट और रियर डिस्क ब्रेक के साथ सिंगल-चैनल एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) दिया गया है. इसके अलावा बाइक्स में मौजूदा एलसीडी इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर भी नज़र आता है. इन दोनों बाइकों के लिए 99,200 रुपए शुरुआती कीमत तय की है जो 1.03 लाख रुपए तक जाती है.

किआ सेल्टॉस का धमाल जारी

दक्षिण कोरियाई ऑटोमोबाइल कंपनी किआ मोटर्स की कॉम्पैक एसयूवी सेल्टॉस, भारतीय बाज़ार में लगातार शानदार प्रदर्शन कर रही है. लॉन्च होने के 70 दिन के भीतर इस कार की 26,840 यूनिट बेची जा चुकी हैं. जबकि अब तक इस कार के लिए किआ मोटर्स को 60,000 बुकिंग मिल चुकी हैं.

कंपनी ने सेल्टॉस को सबसे पहले ऑटो एक्सपो-2018 में कॉन्सेप्ट के तौर पर शोकेस किया था. लुक्स के मामले में यह कार काफी हद तक उसी कॉन्सेप्ट कार से मिलती-जुलती है. किआ ने अपनी इस नई पेशकश को दो बेहतरीन डिज़ाइन लाइन- टेक और जीटी में उपलब्ध कराया है. जानकारों के अनुसार सेल्टॉस अपने सेगमेंट में देश की पहली कार है जिसे दो डिज़ाइन में उपलब्ध कराया गया है. इनमें से किआ सेल्टॉस की टेक लाइन को आरामदायक यात्रा के लिहाज़ से तैयार किया गया है तो जीटी लाइन में ज़्यादा आधुनिक फीचर्स मुहैया कराए गए हैं.

परफॉर्मेंस के मामले में किआ ने सेल्टॉस को पेट्रोल और डीज़ल दोनों ट्रिम में लॉन्च किया है. सेल्टॉस के साथ बीएस-6 मानक पर खरा उतरने वाला 1.5-लीटर क्षमता का पेट्रोल और 1.4-लीटर क्षमता का जीडीआई टर्बो डीज़ल इंजन मिलता है. इन दोनों ही इंजनों में कंपनी ने 6-स्पीड मैनुअल, सीवीटी ऑटोमेटिक, और 6-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन दिए हैं. कार में तीन ड्राइविंग मोड- नॉर्मल, ईको और स्पोर्ट मिलते हैं. वहीं, सेल्टॉस की जीटी लाइन में 1.4 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 7-स्पीड डुअल क्लच ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है.

यदि आप इस कार को घर लाना चाहते हैं तो आपको बुकिंग करवाने के बाद दो महीने से ज्यादा का सब्र रखना होगा. कंपनी इस कार के पेट्रोल बेस वेरिएंट के लिए 9.69 लाख रुपए रुपए कीमत तय की है जो 15.99 लाख रुपए तक जाती है. बाज़ार में सेल्टॉस हाल ही में लॉन्च हुई एमजी हेक्टर के अलावा ह्युंडई क्रेटा, निसान किक्स, रेनो कैप्चर और टाटा हैरियर को कड़ी टक्कर दे रही है.