‘सबकी राय लेकर तय करेंगे.’

— शरद पवार, एनसीपी अध्यक्ष

एनसीपी मुखिया शरद पवार का यह बयान महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद आया. यह मुलाकात सोनिया गांधी के दिल्ली स्थित आवास पर हुई. महाराष्ट्र में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस सरकार बनाने की कवायद में लगी हैं. फिलहाल राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू है.

‘कोयला झारखंड का, ज़मीन झारखंड की और बिजली बांग्लादेश को? आपको इतनी मोहब्बत है बांग्लादेश से कि अपने झारखंड के आदिवासियों और किसानों की जमीन छीन ली!’  

— असदुद्दीन ओवैसी, एआईएमआईएम अध्यक्ष

असदुद्दीन ओवैसी का यह बयान झारखंड विधानसभा चुनाव के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए आया है. यह चुनाव 30 नवंबर से 20 दिसंबर तक पांच चरणों में होना है. एआईएमआईएम भी चुनाव में हिस्सा ले रही है. उसने 20 सीटों पर उम्मीदवार उतारने का ऐलान किया है.


‘दूसरा सदन है, दोयम नहीं.’

— नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

नरेंद्र मोदी का यह बयान संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन राज्यसभा को संबोधित करते हुए आया. राज्यभा का यह 250वां सत्र है. प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्यसभा चुनावी राजनीति से दूर रहने वाले लोगों को भी देश और उसके विकास में योगदान देने का अवसर देती है. नरेंद्र मोदी का यह भी कहना था कि सरकार पर नियंत्रण बनाए रखने में इस सदन की केंद्रीय भूमिका है.


‘आसमान अब साफ है, इसकी कोई आवश्यकता नहीं है.’  

— अरविंद केजरीवाल, दिल्ली के मुख्यमंत्री

आप संयोजक अरविंद केजरीवाल का यह बयान राजधानी दिल्ली में ऑड-ईवन योजना का विस्तार किए जाने को लेकर आया. शहर में प्रदूषण से निपटने की कवायद के तहत यह योजना चार से 15 नवंबर तक चलाई गई थी. अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि जरूरत पड़ने पर इसे आगे भी जारी रखा जा सकता है. सोमवार का दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 207 रहा जिसे खराब श्रेणी में रखा जाता है.