भारतीय टीम आज फुटबॉल के महाकुंभ फीफा विश्व कप 2022 के लिए क्वालीफाइंग दौर में ओमान की टीम से खेलेगी. उसके लिए यह करो या मरो जैसा मैच है. गुवाहाटी में सितंबर में खेले गए पहले चरण के मैच में ओमान ने भारत को 2-1 से हरा दिया था. इससे पहले 14 नवंबर को बांग्लादेश के खिलाफ ओमान ने 4-1 से शानदार जीत दर्ज की थी. दूसरी ओर भारत ने एशियाई चैंपियन कतर से गोलरहित ड्रा खेलने के बाद निचली रैंकिंग वाली अफगानिस्तान और बांग्लादेश टीमों से भी ड्रा खेला. तीन ड्रा और एक हार के बाद भारत ग्रुप ई में तीन अंक लेकर चौथे स्थान पर है. उधर, ओमान चार मैचों में नौ अंक के साथ दूसरे स्थान पर है. कतर दस अंक लेकर शीर्ष पर है.

भारत ने अपने से काफी ऊंची रैंकिंग वाले ओमान के खिलाफ अब तक 11 में से एक भी मैच नहीं जीता है. ओमान ने आठ मैच जीते और बाकी ड्रा रहे. ओमान पर अप्रत्याशित जीत से इगोर स्टिमक की टीम की उम्मीदें जीवित रहेंगी. लेकिन हारने से भारत विश्व कप 2022 क्वालीफिकेशन की दौड़ से बाहर हो जायेगा. हारने पर वह ओमान से नौ अंक पीछे हो जायेगा और उसके तीन मैच बाकी रहेंगे यानी उसे अधिकतम नौ अंक ही मिल सकेंगे. आठों ग्रुप्स की उपविजेता टीम को भी तीसरे दौर में अपने आप जगह मिलना तय नहीं है. भारत को बाकी मैच कतर (26 मार्च), बांग्लादेश (चार जून) और अफगानिस्तान (नौ जून) से खेलने हैं.

यह टूर्नामेंट 2023 एशियाई कप के लिये संयुक्त क्वालीफाइंग दौर भी है. आठों ग्रुप्स में तीसरे और चौथे स्थान की सर्वश्रेष्ठ चार टीमें एशियाई कप क्वालीफायर के तीसरे दौर में पहुंचेंगी. इस लिहाज से ओमान के खिलाफ ड्रा खेलकर कम से कम एक अंक लेना भी भारत के लिये अहम होगा क्योंकि इससे एशियाई कप 2023 क्वालीफायर के तीसरे दौर में जगह पाना उसके लिये आसान होगा.