गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा हटाए जाने को लेकर लोकसभा में हंगामा, कांग्रेस, एनसीपी और डीएमके का वाकआउट

संसद के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन भी आज लोकसभा में भारी हंगामा हुआ. गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा वापस लिये जाने के मुद्दे पर कांग्रेस और डीएमके के सदस्यों ने पूरे प्रश्नकाल के दौरान नारेबाजी की. लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने गांधी परिवार के सदस्यों की जान खतरे में होने की बात कही. उन्होंने अचानक से एसपीजी सुरक्षा हटाए जाने पर सवाल भी उठाया.

इस पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि ये मुद्दा पहले ही उठाया जा चुका है. अध्यक्ष ने उन्हें आगे बोलने की इजाजत नहीं दी. इस पर कांग्रेस और एनसीपी के सदस्यों ने सदन से वाकआउट किया. इसके बाद डीएमके के टीआर बालू ने भी इस मुद्दे को उठाने की कोशिश की. लेकिन उन्हें भी बोलने की अनुमति नहीं दी गयी. इस पर डीएमके सदस्यों ने भी सदन से वाकआउट किया. हाल में सरकार ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी की एसपीजी सुरक्षा वापस ले ली थी. अब उन्हें जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा मिली हुई है.

शिवसेना का भाजपा पर हमला जारी, उसकी तुलना मोहम्मद गोरी से की

शिवसेना का भाजपा पर हमला जारी है. उसने अपनी इस पूर्व सहयोगी की तुलना 13वीं सदी के हमलावर मोहम्मद गोरी से की है. पार्टी ने कहा है कि पृथ्वीराज चौहान ने मोहम्मद गोरी को कई बार हराया और फिर बख्श दिया, लेकिन मोहम्मद गोरी ने पृथ्वीराज चौहान को हराते ही उनकी हत्या कर दी. शिवसेना के मुताबिक महाराष्ट्र में भी कुछ लोग इसी तरह उसकी पीठ में छुरा भोंकने का काम कर रहे हैं. पार्टी ने दावा किया कि अब वो भाजपा को उखाड़ फेंकेंगी जिसने उसे चुनौती देने का साहस किया है. शिवसेना ने ये बातें अपने मुखपत्र ‘सामना’ में एक संपादकीय में कही हैं. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव साथ लड़ीं इन दोनों पार्टियों ने मुख्यमंत्री पद को लेकर पैदा हुए मतभेदों के चलते आपसी नाता तोड़ लिया है. शिवसेना सरकार बनाने के लिये अब कांग्रेस और एनसीपी के संपर्क में है.

राज्य सभा के मार्शलों की नई वर्दी पर विवाद, वेकैंय्या नायडू ने समीक्षा के आदेश दिए

राज्यसभा के सभापति एम वेंकैय्या नायडू ने सदन के मार्शलों की नयी वर्दी की समीक्षा के आदेश दिए हैं. इस वर्दी पर कई राजनेताओं और पूर्व सैन्य अधिकारियों ने एतराज जताया है. उनका कहना है कि ये सेना की वर्दी से काफी मिलती-जुलती है. वेंकैय्या नायडू ने कहा कि इसके चलते राज्यसभा सचिवालय से इस बदलाव की समीक्षा करने के लिए कहा जाएगा. बताया जा रहा है कि बीते पांच दशक में मार्शलों की वर्दी में हुआ ये पहला बदलाव है. इसका अनुरोध उन्होंने ही किया था. राज्यसभा में सभापति सहित अन्य पीठासीन अधिकारियों की सहायता के लिये लगभग आधा दर्जन मार्शल तैनात होते हैं.

भारत के पास आज फीफा विश्व कप 2022 के लिए क्वालीफाई करने का आखिरी मौका

भारत आज फीफा विश्व कप 2022 के लिए हो रहे क्वालीफाइंग मुकाबलों में ओमान से खेलेगा. उसके लिए ये करो या मरो जैसा मैच है. अगर भारत इसमें हारता है तो वो विश्व कप 2022 के लिए क्वालीफाई करने की दौड़ से बाहर हो जायेगा. फिलहाल भारत अपने ग्रुप में तीन अंक लेकर चौथे स्थान पर है. उधर, ओमान चार मैचों में नौ अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है. कतर दस अंक लेकर शीर्ष पर है. भारत ने अपने से ऊंची रैंकिंग वाले ओमान के खिलाफ अब तक 11 में से एक भी मैच नहीं जीता है. ओमान ने इनमें से आठ मैच जीते हैं और बाकी ड्रा रहे हैं.

पश्चिम अफ्रीकी देश माली में एक आतंकी हमले में 24 सैनिकों की मौत

पश्चिमी अफ्रीकी देश माली में एक आतंकी हमले में 24 सैनिकों की मौत हो गई. ये हमला देश के पूर्वोत्तर में बसे तबनकोर्ट नाम के एक कस्बे के पास हुआ. यहां माली और पड़ोसी देश नाइजर के सुरक्षा बल संयुक्त अभियान पर थे. इसी दौरान उन पर आतंकियों ने हमला किया. जवाबी कार्रवाई में 17 आतंकी भी मारे गए और कम से कम 100 संदिग्धों को पकड़ लिया गया. माली में कुछ समय से सुरक्षा हालात लगातार बिगड़ रहे हैं. इस महीने की शुरुआत में भी वहां एक सैन्य ठिकाने पर हुए हमले में 53 सैनिक मारे गए थे. माली की सेना अपने पड़ोसियों, फ्रांस और अमेरिका की मदद से इस्लामिक आतंकवाद पर लगाम लगाने के लिए संघर्ष कर रही है.