अमित शाह ने एनआरसी को पूरे देश में लागू करने की बात कही, ममता बनर्जी ने कहा – पश्चिम बंगाल में नहीं होने देंगे

राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर यानी एनआरसी की कवायद पूरे देश में की जाएगी. गृह मंत्री अमित शाह ने आज राज्यसभा में ये बात कही. उन्होंने धर्म के आधार पर एनआरसी में भेदभाव किए जाने की आशंका को खारिज किया. अमित शाह का कहना था कि किसी भी धर्म विशेष के लोगों को इससे डरने की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि ये सिर्फ एक प्रक्रिया है जिससे देश के सभी नागरिक एनआरसी लिस्ट में शामिल हो सकें. गृहमंत्री ने कहा कि एनआरसी के आधार पर नागरिकता की पहचान सुनिश्चित की जाएगी. उधर, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि वे एनआरसी की प्रक्रिया अपने राज्य में नहीं होने देंगी.

असम में एनआरसी की कवायद इसी साल अगस्त में निपटी है. इसे सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर अंजाम दिया गया था. एनआरसी की आखिरी सूची में राज्य के 19 लाख लोगों का नाम नहीं है. यानी उन्हें भारत का नागरिक नहीं माना गया है.

महाराष्ट्र में सरकार पर सस्पेंस के बीच शरद पवार ने नरेंद्र मोदी से मुलाकात की, शिवसेना ने कहा – कल तक सब कुछ साफ हो जाएगा

एनसीपी के अध्यक्ष शरद पवार ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. बताया जा रहा है कि उन्होंने प्रधानमंत्री को महाराष्ट्र के किसानों की समस्याओं से अवगत कराया. दोनों नेताओं की ये मुलाकात महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर बनी अनिश्चितता के बीच हुई है. एनसीपी महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए कांग्रेस और शिवसेना से बातचीत कर रही है. उधर, शिवसेना नेता संजय राउत का कहना है कि इस मुद्दे पर स्थिति कल तक साफ हो जाएगी. उनका कहना था कि सरकार गठन के रास्ते की सभी बाधाएं दूर हो गई हैं.

पी चिदंबरम की जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने ईडी से जवाब मांगा, 25 नवंबर तक का वक्त दिया

तिहाड़ जेल में बंद पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम की जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी से जवाब मांगा है. शीर्ष अदालत ने दिल्ली हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ उनकी अपील पर ये कदम उठाया. हाई कोर्ट ने पी चिदंबरम की जमानत याचिका खारिज कर दी थी. उसने कहा था कि पूर्व वित्त मंत्री के खिलाफ आरोप गंभीर हैं और उन्हें जमानत देने से गलत संदेश जायेगा. ईडी को जवाब देने के लिए 25 नवंबर तक का वक्त दिया गया है. ये 2007 का मामला है. आरोप है कि आईएनएक्स मीडिया समूह को विदेशी निवेश की मंजूरी देने में गड़बड़ी हुई थी. तब पी चिदंबरम ही वित्त मंत्री थे.

प्रियंका गांधी का मोदी सरकार पर हमला, कहा - बेहतरीन कंपनियां खोखली करके बेची जा रही हैं

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों में हिस्सेदारी बेचने को लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला है. आज एक ट्वीट में उन्होंने कहा कि भाजपा ने वादा तो देश बनाने का किया था, लेकिन वो काम बेहतरीन कंपनियों को खोखला कर उन्हें बेचने का कर रही है. इससे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि मार्च 2020 तक एयर इंडिया और बीपीसीएल को बेचने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. इन दो कंपनियों की बिक्री से सरकारी खजाने में करीब एक लाख करोड़ रुपये आने की संभावना है. इनके अलावा भी सरकार की कई दूसरी कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी बेचने की योजना है. इनमें भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड, कंटेनर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया और शिपिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया शामिल हैं. कई विपक्षी दल इसका कड़ा विरोध कर रहे हैं.

अमेरिका की चीन को चेतावनी, कहा –व्यापार समझौता नहीं हुआ तो शुल्क और बढ़ाया जाएगा

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन को चेतावनी दी है. उनका कहना है कि अगर चीन का अमेरिका के साथ व्यापार समझौता नहीं हुआ तो उस पर और शुल्क लगाया जाएगा. डोनाल्ड ट्रंप की ये टिप्पणी तब आयी है जब बाजार दो आर्थिक महाशक्तियों के किसी समझौते तक पहुंचने उम्मीद कर रहा है. इसके लिए दोनों की बातचीत जारी है. इसी साल मई में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन को बड़ा झटका देते हुए उसके 200 अरब डॉलर के उत्पादों पर आयात शुल्क ढाई गुना तक बढ़ा दिया था. इसके चलते अमेरिका में चीनी सामान की कीमत में 10 से 25 फीसदी तक का उछाल आ गया. उधर, चीन ने भी 60 अरब डॉलर के अमेरिकी उत्पादों पर 25 फीसदी का आयात शुल्क लगा दिया था.