पश्चिम बंगाल में भीड़ ने दो लोगों की पीट-पीटकर हत्या की, 14 गिरफ्तार

पश्चिम बंगाल में पशु चोरी के शक में भीड़ ने दो लोगों की पीट-पीट कर हत्या कर दी. ये घटना कूचबिहार जिले में हुई. भीड़ ने गायें ले जा रही एक वैन को रोक लिया. इसके बाद उन्होंने वैन में सवार दो व्यक्तियों को पशु तस्कर बताते हुए उनके साथ मारपीट की. बाद में पुलिस ने गंभीर रूप से घायल इन दोनों लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया जहां उनकी मौत हो गई. घटना के सिलसिले में 14 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पश्चिम बंगाल विधानसभा ने हाल में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए एक विधेयक पारित किया था. अब इसे राज्यपाल की मंजूरी का इंतजार है.

मुख्यमंत्री के रूप में उद्धव ठाकरे के नाम पर कांग्रेस और एनसीपी ने मुहर लगायी

महाराष्ट्र में शिवसेना को आखिरकार मुख्यमंत्री का पद मिलने जा रहा है. शुक्रवार शाम को एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने इसकी घोषणा की. मुंबई में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस की बैठक के बाद पवार ने मीडिया से कहा, ‘मुख्यमंत्री के नाम पर चर्चा हुई...हम सभी मुख्यमंत्री के रूप में उद्धव ठाकरे के नाम पर सहमत हैं.’ एनसीपी मुखिया का यह भी कहना था, ‘हम शनिवार को भी बैठक करेंगे जिसमें यह निर्णय लेंगे कि राज्यपाल के पास समर्थन पत्र कब लेकर जाएं. कल ही तीनों दलों की एक संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस होगी जिसमें पूरी जानकारी दी जायेगी.’

खबरों के मुताबिक शुक्रवार को हुई बैठक में तीनों पार्टियों के बीच सरकार गठन को लेकर अंतिम फैसला हो गया है. बताया जाता है कि मुख्यमंत्री का पद शिवसेना को दिया गया है, सरकार में दो उपमुख्यमंत्री कांग्रेस और एनसीपी के बनेंगे और यह सिस्टम पांच साल तक चलेगा.

तीनों पार्टियों पर भाजपा का निशाना, नितिन गडकरी ने कहा – सरकार बनी भी तो ज्यादा वक्त तक नहीं चल पाएगी.

भाजपा ने सरकार बनाने की कवायद में जुटी शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस पर निशाना साधा है. पार्टी नेता और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि अगर ये सरकार बन भी जाती है तो ज्यादा समय तक चल नहीं पाएगी. उन्होंने कहा कि इसकी वजह कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना के बीच विचारधारा का अंतर है. नितिन गडकरी ने इन तीनों पार्टियों के गठबंधन को अवसरवादी बताया. उन्होंने कहा कि अगर महाराष्ट्र को अस्थिर सरकार मिलती है तो ये अच्छा नहीं होगा. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी. उसने कुल 105 सीटें जीती थीं.

कोलकाता टेस्ट : भारत के खिलाफ बांग्लादेश की पहली पारी 106 रन पर सिमटी

कोलकाता में भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट में बांग्लादेश की पहली पारी 106 रन पर सिमट गई है. ईडन गार्डन पर टॉस जीतकर उसने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. लेकिन भारतीय गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के आगे उसके बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सके. ईशांत शर्मा ने पांच विकेट लिए. ये मैच दिन रात का है. ये इस लिहाज से भी ऐतिहासिक है कि इसमें गुलाबी गेंद का इस्तेमाल किया जा रहा है. इस खास मैच की शुरुआत के मौके पर बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भी मौजूद थीं. इससे पहले इंदौर में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत ने बांग्लादेश को पारी और 130 रनों से हरा दिया था. इसके साथ ही उसने दो मैचों की इस सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली थी.

श्रीलंका : अंतरिम सरकार का गठन, आम चुनाव अप्रैल 2020 में होंगे

श्रीलंका में एक अंतरिम सरकार का गठन हो गया है. यह सरकारसंसदीय चुनाव होने तक काम करेगी. राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने अपने बड़े भाई और प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे को प्रधानमंत्री नियुक्त किया है. कार्यवाहक सरकार का कार्यकाल अगस्त 2020 तक रह सकता है.लेकिन बताया जा रहा है कि इसे मार्च में भंग कर अप्रैल में संसदीय चुनाव कराए जाएंगे. गोटबाया राजपक्षे ने कहा, कि मजबूत सरकार की दिशा में जनादेश हासिल करने के लिए वे संविधान के मुताबिक जल्द चुनाव कराएंगे. इससे पहले, श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने बुधवार को इस्तीफा दे दिया था.