दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण को लेकर सरकारों को फिर सुप्रीम कोर्ट की फटकार, कहा – गैस चेंबर में जीने से बेहतर है जनता को एक ही बार में बम से उड़ा दिया जाए

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के मुद्दे पर केंद्र और संबंधित राज्य सरकारों को फिर फटकार लगाई है. आज शीर्ष अदालत ने कहा कि लोगों को गैंस चैंबर में रहने के लिए मजबूर किया जा रहा है. अदालत के मुताबिक इससे बेहतर है कि लोगों को बम से उड़ाकर एक बार में ही मार दिया जाए. उसने इस मुद्दे पर सरकारों से मिलकर काम करने के लिए भी कहा. दिल्ली-एनसीआर में बीते एक महीने से हवा की गुणवत्ता का स्तर बहुत खराब से लेकर गंभीर श्रेणी में रहा है. इसके चलते बीच में कुछ समय के लिए स्कूलों को बंद कर दिया गया था. इसके अलावा निर्माण कार्यों पर भी रोक लगा दी गई थी.

महाराष्ट्र के मामले में सुप्रीम कोर्ट कल फैसला सुनाएगा, शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस ने सरकार बनाने का दावा पेश किया

सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र में सरकार गठन के मामले में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस की याचिका पर फैसला सुरक्षित रख लिया है. अदालत ने कहा है कि वो कल सुबह साढ़े दस बजे अपना फैसला सुनाएगी. इन तीनों पार्टियों ने महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस के बतौर मुख्यमंत्री शपथ ग्रहण पर सवाल उठाया है. उनका दावा है कि भाजपा के पास संख्या बल नहीं है. उन्होंने शीर्ष अदालत से अनुरोध किया था कि देवेंद्र फडणवीस को फौरन बहुमत परीक्षण का आदेश दिया जाए.

इससे पहले आज महाराष्ट्र में शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस गठबंधन ने सरकार बनाने का दावा पेश किया. उन्होंने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को अपने-अपने विधायकों का समर्थन पत्र सौंपा. उनका कहना है कि 288 सदस्यीय विधानसभा में उनके पास 162 विधायक हैं जो बहुमत यानी 145 के आंकड़े से ज्यादा है. उधर, देवेंद्र फडणवीस ने अदालत में अपने साथ 170 विधायकों का समर्थन होने की बात कही है.

महाराष्ट्र को लेकर संसद के दोनों सदनों में हंगामा, कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित

महाराष्ट्र की राजनीति आज दिल्ली में भी हावी रही. इस मुद्दे पर विपक्षी सदस्यों के हंगामे के कारण लोकसभा और राज्यसभा में कोई काम नहीं हो सका. शोर-शराबे और नारेबाजी के कारण सदन की कार्यवाही बार-बार रोकनी पड़ी. जब हंगामा नहीं रुका तो दोनों सदनों की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गई. महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में भाजपा-शिवसेना गठबंधन को बहुमत मिला था. लेकिन अपना मुख्यमंत्री बनाने की जिद पर अड़ी शिवसेना ने भाजपा से नाता तोड़ दिया. इसके बाद उसने एनसीपी और कांग्रेस से बातचीत शुरू कर दी. तीनों के बीच मुख्यमंत्री पद के लिए उद्धव ठाकरे के नाम पर सहमति बन गई थी. लेकिन अचानक बीते शनिवार को भाजपा के देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली.

नरेंद्र मोदी का कांग्रेस पर तीखा हमला, वोट बैंक के लिए अनुच्छेद-370 और अयोध्या मामले को लटकाए रखने का आरोप लगाया

झारखंड में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सियासी पारा चढ़ता जा रहा है. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डालटनंगज और गुमला में चुनावी सभाएं कीं. इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने अनुच्‍छेद 370 और अयोध्‍या मामले को वोट बैंक की खातिर दशकों तक लटकाए रखा. उन्होंने कांग्रेस को समस्‍या की जननी और भाजपा को समाधान की जनक बताया. झारखंड में 30 नवंबर को पहले चरण के साथ विधानसभा चुनावों की शुरुआत हो जाएगी. आखिरी और पांचवां चरण 20 दिसंबर को समाप्त होगा. मतगणना 23 दिसंबर को होगी. राज्य में फिलहाल भाजपा की सरकार है.

दुनिया की सबसे अमीर हस्तियों में से एक माइकल ब्लूमबर्ग अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवारी दौड़ में शामिल हुए

अमेरिका में अगले साल राष्ट्रपति चुनाव में दो धनकुबेरों की टक्कर हो सकती है. इस पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी का आधिकारिक उम्मीदवार बनने की होड़ में माइकल ब्लूमबर्ग भी शामिल हो गए हैं. उन्होंने औपचारिक रूप से अपनी दावेदारी पेश कर दी है. 58 अरब डॉलर की संपत्ति वाले माइकल ब्लूमबर्ग दुनिया के 14वें सबसे अमीर शख्स हैं. उन्हें भारत की तरफ झुकाव रखने वाला नेता माना जाता है. माइकल ब्लूमबर्ग ने मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर अमेरिका को बर्बाद करने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि डोनाल्ड ट्रंप के चलते अमेरिका के अस्तित्व और उसके मूल्यों को खतरा पैदा हो गया है.