जम्मू-कश्मीर : पाबंदियों को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी, फैसला बाद में

सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर में लगाई गई पाबंदियों को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई आज पूरी कर ली. फैसला बाद में सुनाया जाएगा. राज्य में ये पाबंदियां बीते अगस्त में अनुच्छेद 370 के अधिकांश प्रावधान खत्म किए जाने के बाद लगाई गई थीं. याचिकाकर्ताओं ने इन पाबंदियों को असंवैधानिक बताया है. उनका कहना है कि इनके चलते कश्मीर घाटी की 70 लाख की आबादी कैद होकर रह गई है. इससे पहले जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने इंटरनेट सेवा पर लगायी गयी पाबंदी को सही ठहराया था. उनका कहना था कि पाकिस्तानी सेना और तमाम आतंकी समूहों के ट्विटर हैंडल्स जम्मू-कश्मीर की जनता को भड़काने वाले संदेशों की भरमार है. इससे पहले केंद्र ने भी इन पाबंदियों को सही बताया था. उसका तर्क था कि इनके चलते ही घाटी में एक भी व्यक्ति की जान नहीं गयी, और न ही सुरक्षा बलों को एक भी गोली चलानी पड़ी.

महाराष्ट्र में कल उद्धव ठाकरे कमान संभालेंगे, आज नए विधायकों ने शपथ ली

महाराष्ट्र में कल शिवसेना मुखिया उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण समारोह मुंबई के शिवाजी मैदान में होगा. इससे पहले आज शिवसेना-एनसीपी और कांग्रेस मंत्रिमंडल के स्वरूप पर चर्चा कर रहे हैं. आज महाराष्ट्र विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया. इसमें नवनिर्वाचित 285 विधायकों ने शपथ ली. राज्य में चल रही राजनीतिक खींचतान के चलते ये काम चुनावी नतीजे आने के महीने भर से भी ज्यादा समय बाद हो पाया.

इससे पहले बीते शनिवार को ही मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने कल इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने ये कदम सुप्रीम कोर्ट द्वारा बहुमत परीक्षण के आदेश के बाद उठाया. ये बहुमत परीक्षण आज ही होना था. देवेंद्र फडणवीस के शपथ लेने के बाद शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस ने शीर्ष अदालत का दरवाजा खटखटाया था. उनका कहना था कि भाजपा के पास संख्याबल नहीं है.

राहुल और प्रियंका गांधी, पी चिदंबरम से मिलने तिहाड़ जेल पहुंचे, पूर्व वित्त मंत्री के साथ एकजुटता जताई

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा आज पी चिदंबरम से मिलने दिल्ली की तिहाड़ जेल पहुंचे. बताया जा रहा है कि करीब 45 मिनट की इस मुलाकात में दोनों नेताओं ने पूर्व वित्त मंत्री के साथ एकजुटता जताई. इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी तिहाड़ जा कर पी चिदंबरम से मुलाकात कर चुके हैं. पी चिदंबरम को आईएनएक्स मीडिया मामले में बीते अगस्त में पहले सीबीआई और फिर प्रवर्तन निदेशालय ने गिरफ्तार किया था. आज ही उनकी न्यायिक हिरासत 11 दिसंबर तक के लिए बढ़ा दी गई है.

चोट के चलते शिखर धवन भारत-वेस्टइंडीज टी20 सीरीज से बाहर, उनकी जगह संजू सैमसन को मौका दिया गया

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन घुटने की चोट के कारण वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज से बाहर हो गए हैं. उनकी जगह संजू सैमसन को मौका दिया गया है. शिखर धवन को सैयद मुश्ताक अली ट्राफी में महाराष्ट्र के खिलाफ मैच के दौरान चोट लगी थी. बीसीसीआई के मुताबिक डॉक्टरों ने उन्हें कुछ और दिन आराम करने की सलाह दी है ताकि वे पूरी तरह से चोट से उबर जायें. वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला टी20 मैच हैदराबाद में छह दिसंबर को खेला जायेगा. बाकी दो मैच तिरूवनंतपुरम और मुंबई में होंगे. केरल के संजू सैमसन को बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू श्रृंखला के लिये टीम में रखा गया था. लेकिन एक भी मैच खिलाए बिना उन्हें बाहर कर दिया गया. इस फैसले की काफी आलोचना हुई थी.

बांग्लादेश में 2016 में हुए आतंकी हमले के आरोप में सात दोषियों को फांसी की सजा

बांग्लादेश में 2016 में हुए आतंकी हमले के मामले में सात दोषियों को मौत की सजा सुनायी गई है. ये हमला ढाका के एक कैफे में हुआ था. देश के इतिहास में सबसे भीषण इस आतंकी हमले में 20 लोग मारे गये थे. इनमें एक भारतीय छात्रा भी शामिल थी. इस हमले के लिए इस्लामिक स्टेट को जिम्मेदार माना गया था. जांच में पता चला कि दोषियों ने आतंकियों को या तो धन मुहैया कराया था या फिर उन्हें हथियारों की आपूर्ति की थी. अदालत ने मामले में आरोपित एक शख्स को सबूतों के अभाव में बरी कर दिया. हमले का मास्टरमाइंड बांग्लादेश मूल के एक कनाडाई नागरिक को बताया गया था. वो पहले ही सुरक्षा बलों के एक अभियान में मारा गया था.