झारखंड विधानसभा चुनावों के लिए भाजपा ने अपना जनसंकल्प पत्र (घोषणा पत्र) बुधवार को जारी कर दिया. इसमें किसानों को आसान भुगतान विकल्प के साथ तीन लाख रुपये तक का ऋण और एक मोबाइल फोन दिये जाने सहित कई वादे किए गए हैं.

पीटीआई के मुताबिक बुधवार को रांची में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, अर्जुन मुंडा, झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास और राज्य भाजपा अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुआ ने घोषणा पत्र जारी किया.

भगवा पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में गरीबी रेखा से नीचे यानी बीपीएल परिवार के एक सदस्य को रोजगार अथवा स्वरोजगार के अवसर देने का वादा किया है. साथ ही राज्य के नौंवी से लेकर बारहवीं कक्षा तक के प्रत्येक छात्र को छात्रवृत्ति देने का आश्वासन दिया गया है.

भाजपा के संकल्प-पत्र में किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में काम करने, धान के न्यूनतम मूल्य पर दिये जाने वाले डेढ़ सौ रुपये प्रति क्विंटल के बोनस को बढ़ाकर 185 रुपये करने और राज्य को बागवानी का केन्द्र बनाने की बात भी कही गई है.

इसके अलावा झारखंड की सत्ताधारी पार्टी ने अपने घोषणा पत्र के मुख्य बिंदुओं में राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) को भी शामिल किया है. पार्टी ने वादा किया है कि पूरे राज्य में विदेशी घुसपैठ खत्म करने के लिए एनआरसी को लागू किया जाएगा.

झारखंड में 81 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव पांच चरण में होंगे. मतदान का पहला दौर 30 नवंबर को और अंतिम तथा पांचवां चरण 20 दिसंबर को होगा. मतगणना 23 दिसंबर को होगी.