शिवसेना मुखिया उद्धव ठाकरे आज महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. वे राज्य के 18वें मुख्यमंत्री होंगे. उन्हें मुंबई के शिवाजी मैदान में शपथ दिलाई जाएगी. उनके साथ शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के भी कुछ विधायक मंत्री पद की शपथ लेंगे. इससे पहले, कल उद्धव ठाकरे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन किया और उन्हें अपने शपथ ग्रहण समारोह में आने का न्योता दिया. शिवसेना मुखिया ने प्रधानमंत्री को इस सिलसिले में एक चिट्ठी भी भेजी है.

उद्धव ठाकरे के रूप में महाराष्ट्र में शिवसेना का कोई नेता 20 साल बाद मुख्यमंत्री बन रहा है. ठाकरे परिवार से मुख्यमंत्री बनने वाले वे पहले शख्स हैं. बीते महीने हुए चुनाव में उनके बेटे आदित्य ठाकरे अपने परिवार से चुनाव लड़ने वाले पहले शख्स बने थे.

उद्धव ठाकरे ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के अलावा पार्टी नेता राहुल गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को भी शपथ ग्रहण समारोह में आने का न्योता भेजा है. कल आदित्य ठाकरे खुद इन नेताओं से मिलने दिल्ली पहुंचे थे. हालांकि बताया जा रहा है कि ये तीनों इस समारोह में शामिल नहीं हो रहे हैं. इसके अलावा शिवसेना ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, डीमके मुखिया एमके स्टालिन और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भी न्योता भेजा है.