रिलायंस इंडस्ट्रीज 10 लाख करोड़ रुपये की मार्केट वैल्यू तक पहुंचने वाली पहली भारतीय कंपनी बनी

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का बाजार पूंजीकरण आज दस लाख करोड़ रुपये के पार चला गया. इस आंकड़े को हासिल करने वाली वो पहली भारतीय कंपनी बन गई है. आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में कंपनी के शेयर की कीमत में शून्य दशमलव सात फीसदी की बढ़ोतरी हुई. इसके साथ ही ये बढ़कर 1,581 रुपये पर पहुंच गया. रिलायंस इंडस्ट्री तेल से लेकर दूरसंचार तक तमाम क्षेत्रों में सक्रिय है. उसके मुखिया मुकेश अंबानी दुनिया के 14वें सबसे अमीर शख्स हैं. उनकी संपत्ति का आंकड़ा चार लाख करोड़ रु से ज्यादा है.

उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने बृहस्पतिवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. उनके साथ शिवसेना, कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के दो-दो नेताओं ने मंत्री पद की शपथ ली. मुंबई के शिवाजी पार्क में राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने इन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. इस मौके पर तीनों दलों के वरिष्ठ नेता और हजारों कार्यकर्ता मौजूद थे. पहली बार ठाकरे परिवार का कोई सदस्य महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री बना है. उद्धव राज्य में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के गठबंधन ‘महाराष्ट्र विकास अघाड़ी’ की सरकार का नेतृत्व करने जा रहे हैं.

शिवसेना से एकनाथ शिंदे और सुभाष देसाई ने भी शपथ ली. शिंदे और देसाई दोनों शिवसेना के वरिष्ठ नेता हैं. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के कोटे से पार्टी के दो वरिष्ठ नेताओं जयंत पाटिल और छगन भुजबल ने शपथ ग्रहण की. पाटिल मराठा समुदाय तो भुजबल ओबीसी वर्ग से आते हैं. कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बालासाहेब थोराट और कार्यकारी अध्यक्ष नितिन राउत को मंत्री पद की शपथ दिलाई गयी है. महाराष्ट्र कांग्रेस कोटे से शपथ लेने वाले थोराट मराठा समुदाय और तो राउत दलित समुदाय का चेहरा हैं.

नाथूराम गोडसे को देशभक्त बताने वालीं प्रज्ञा ठाकुर को रक्षा मामलों की संसदीय समिति से हटाने की सिफारिश

नाथूराम गोडसे पर लोकसभा में अपनी सांसद प्रज्ञा ठाकुर के बयान के बाद भाजपा बैकफुट पर आती दिख रही है. पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि भाजपा प्रज्ञा ठाकुर की टिप्पणी की निंदा करती है. जेपी नड्डा के मुताबिक प्रज्ञा ठाकुर को रक्षा मामलों की परामर्श समिति से हटाये जाने की सिफारिश भी की गई है. उन्होंने ये भी बताया कि प्रज्ञा संसद सत्र के दौरान पार्टी संसदीय दल की बैठक में हिस्सा नहीं ले सकेंगी. भोपाल से भाजपा सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने कल लोकसभा में नाथूराम गोडसे को देशभक्त कहा था. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी इस बयान की निंदा की है. उधर, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इस बयान को लेकर भाजपा पर हमला बोला है. उनके मुताबिक प्रज्ञा ठाकुर ने वही कहा है कि जो भाजपा और आरएसएस की आत्मा है.

पश्चिम बंगाल उपचुनाव : भाजपा की हार के बाद ममता बनर्जी का निशाना, कहा - ये अहंकार का नतीजा है

पश्चिम बंगाल विधानसभा उपचुनाव में तृणमूल कांग्रेस ने तीनों सीटें जीत लीं. इनमें से दो सीटें तो ऐसी हैं जिन पर पार्टी पिछले 20 साल से जीत हासिल नहीं कर पा रही थी. इसके बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र में सत्ताधारी भाजपा पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि कि ये हार भाजपा के अहंकार का नतीजा है. पश्चिम बंगाल में विधानसभा की तीन सीटों पर 25 नवंबर को उपचुनाव हुआ था. इस साल हुए लोकसभा चुनाव में भाजपा ने राज्य की 42 में से 18 लोकसभा सीटों पर कब्जा जमाया था. इसके बाद माना जा रहा था कि आगे होने वाले चुनावों में वो सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस को कड़ी टक्कर दे सकती है.

डोनाल्ड ट्रंप ने हांगकांग से जुड़े विधेयक पर दस्तखत किए, चीन ने कड़े नतीजे भुगतने की चेतावनी दी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हांगकांग से जुड़े एक विधेयक पर हस्ताक्षर कर दिए हैं. इस विधेयक में वहां लोकतंत्र समर्थकों पर सख्ती करने वाले अधिकारियों पर पाबंदियां लगाने जैसे कई प्रस्ताव हैं. अमेरिकी संसद के दोनों सदनों प्रतिनिधि सभा और सीनेट से ये विधेयक पहले ही पारित हो चुका है. उधर, चीन ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए अमेरिका के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने की धमकी दी है. चीन ने पहले भी कहा था कि अमेरिका उसके स्वायत्तशासी क्षेत्र हांगकांग के मामले में टांग न अड़ाए. मंगलवार को चीन के विदेश मंत्रालय ने बीजिंग में मौजूद अमेरिकी राजदूत को समन जारी किया था. इस समन में उनसे कहा गया था कि अगर डोनाल्ड ट्रंप इस विधेयक को मंजूरी देते हैं तो इसके नतीजे भुगतने के लिए भी तैयार रहें.