गोडसे विवाद पर घिरीं प्रज्ञा ठाकुर ने लोकसभा में दो बार माफी मांगी, अपने बयान को गलत संदर्भ में पेश किए जाने का आरोप भी लगाया

भाजपा सांसद प्रज्ञा ठाकुर ने नाथूराम गोडसे को देशभक्त बताने वाले अपने बयान पर आज लोकसभा में दो बार माफी मांगी. उन्होंने ये भी कहा कि उनके बयान को गलत संदर्भ में पेश किया गया. प्रज्ञा ठाकुर ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर भी निशाना साधा. भाजपा सांसद ने कहा कि दोष साबित हुए बिना ही उन्हें आतंकी कहा गया. राहुल गांधी ने कल कहा था कि आतंकी प्रज्ञा ने आतंकी गोडसे को देशभक्त बताया है. आज भी उन्होंने कहा कि वे अपने बयान पर कायम हैं. राहुल गांधी का कहना था कि नाथूराम गोडसे भी हिंसा का प्रयोग करता था और प्रज्ञा ठाकुर भी वही करती हैं.

नाथूराम गोडसे पर लोकसभा में अपनी सांसद प्रज्ञा ठाकुर के बयान की भाजपा नेताओं ने भी कड़ी निंदा की थी. भाजपा ने प्रज्ञा ठाकुर को रक्षा मामलों की परामर्श समिति से हटाये जाने की सिफारिश भी की है. इसके अलावा संसद के इस सत्र के दौरान उनके पार्टी संसदीय दल की बैठक में हिस्सा लेने पर रोक भी लगा दी गई है.

देवेंद्र फडणवीस के खिलाफ गलत चुनावी हलफनामे का मामला आगे बढ़ा, घर पर समन पहुंचा

चुनावी हफलनामे में गलत जानकारी देने के मामले में महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. इस मामले में एक स्थानीय अदालत द्वारा जारी समन उनके घर पहुंच गया है. देवेंद्र फडणवीस पर आरोप है कि एक चुनावी हलफनामे में उन्होंने खुद पर दर्ज दो आपराधिक मुकदमों के बारे में सूचनाएं छिपाईं. ये घटनाक्रम ऐसे वक्त हुआ है, जब महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस गठबंधन ने सरकार बनायी है. देवेंद्र फडणवीस नागपुर से विधायक हैं. पहले निचली अदालत ने ये याचिका खारिज कर दी थी. उसके इस फैसले को बॉम्बे हाईकोर्ट ने बरकरार रखा था. लेकिन, सुप्रीम कोर्ट ने बीते अक्टूबर में निचली अदालत को इस मामले की सुनवाई आगे बढ़ाने का निर्देश दिया.

शिवसेना का बड़ा बयान, कहा – छोटे भाई जैसे उद्धव ठाकरे साथ सहयोग करना नरेंद्र मोदी की जिम्मेदारी

महाराष्ट्र में गठबंधन सरकार की अगुवाई कर रही शिवसेना ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के साथ सहयोग करना चाहिए. पार्टी मुखपत्र सामना के एक संपादकीय में ये बात कही गई है. उद्धव ठाकरे ने कल ही शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस की गठबंधन सरकार के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसके बाद उद्धव ठाकरे को बधाई दी थी. इस पर शिवसेना ने कहा है कि भाजपा और उसके रिश्तों में तनाव चल रहा है, लेकिन नरेंद्र मोदी और उद्धव ठाकरे के बीच भाइयों जैसे संबंध हैं. महाराष्ट्र में भाजपा और शिवसेना गठबंधन सहयोगी के तौर पर लड़े थे. लेकिन अपना मुख्यमंत्री पद बनाने की जिद पर शिवसेना ने भाजपा से नाता तोड़ लिया.

डोनाल्ड ट्रंप ने अफगान तालिबान के साथ फिर बातचीत शुरू करने की घोषणा की

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अफगानिस्तान पहुंचकर तालिबान के साथ फिर शांति वार्ता शुरू करने की घोषणा कर दी है. हालांकि, उन्होंने अपने सैनिकों को वहां से वापस बुलाने की समयसीमा पर कुछ बोलने से इनकार कर दिया. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि तालिबान समझौता करना चाहता है. उन्होंने अबकी बार शांति वार्ता सफल होने की उम्मीद जताई. बीते सितम्बर में अमेरिकी राष्ट्रपति ने तालिबान के साथ चल रही शांति वार्ता रोक दी थी. उन्होंने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में तालिबान के एक हमले को इसकी वजह बताया था. इस हमले में एक अमेरिकी सैनिक सहित 12 लोगों की मौत हो गई थी. इससे पहले बीते एक साल में दोनों पक्षों में नौ दौर की बातचीत हो चुकी थी.

इराक में प्रदर्शनकारियों पर फिर सरकार की कार्रवाई, 40 की मौत

इराक में विभिन्न शहरों में जारी प्रदर्शनों के बीच सरकार ने एक बार फिर सख्त कार्रवाई की है. इसके चलते करीब 40 प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई. इस हिंसा के बाद अक्टूबर से अब तक ऐसी घटनाओं में मरने वाले लोगों की मौत का आंकड़ा 390 से ज्यादा हो चुका है. इराक के प्रमुख शहर नजफ में प्रदर्शनकारियों ने बुधवार को ईरान के वाणिज्य दूतावास में आग लगा दी थी. ये लोग इराक में ईरान के राजनीतिक दबदबे का विरोध कर रहे थे. इसके बाद से सरकार ने प्रदर्शनकारियों के खिलाफ रुख और कड़ा कर लिया है.