वित्तीय वर्ष की दूसरी तिमाही में विकास दर के 4.5 फीसदी पर पहुंच जाने की खबर आज सभी अखबारों के पहले पन्ने पर है. यह बीते छह साल में इसका न्यूनतम स्तर है. एक साल पहले इसी अवधि में यह सात फीसदी रही थी. इसके अलावा नाथूराम गोडसे पर अपने बयान को लेकर भाजपा सांसद प्रज्ञा ठाकुर द्वारा लोकसभा में दो बार माफी मांगे जाने की खबर को भी अखबारों ने प्रमुखता से जगह दी है. हालांकि उनका यह भी कहना था कि उनकी बात को तोड़मरोड़कर पेश किया गया.

फास्टैग की तारीख आगे बढ़ी

सरकार ने फास्टैग की अनिवार्यता की तारीख को 15 दिनों तक बढ़ाने का निर्णय लिया है. यानी अब बिना फास्टैग वाहनों के फास्टैग लेन में प्रवेश पर 15 दिसंबर तक कोई जुर्माना नहीं वसूला जाएगा. इससे पहले एक दिसंबर के बाद फास्टैग लेन में प्रवेश करने वाले बिना फास्टैग लगे वाहनों से दोगुना टोल वसूलने का प्रावधान किया गया था. दैनिक जागरण के मुताबिक सरकार ने यह फैसला फास्टैग की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने में एनएचएआइ के विफल रहने के कारण किया है. परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी इसके लिए एनएचएआइ अफसरों की जमकर क्लास भी लगाई है.

स्मार्ट स्टेशन से ट्रेन पकड़ने पर यूजर चार्ज वसूलने की तैयारी

स्मार्ट बनाए जा रहे रेलवे स्टेशनों से ट्रेन पकड़ने वाले यात्रियों पर अब एक नया शुल्क लगाने की तैयारी है. दैनिक भास्कर के मुताबिक स्मार्ट स्टेशन पर उतरने वाले यात्री को इसका आधा शुल्क देना होगा. रेलवे मंत्रालय का मानना है कि इस पैसे से स्टेशनों को पीपीपी मॉडल पर तैयार कर रही कंपनियों के खर्च की भरपाई हो सकेगी. पीपीपी मॉडल के तहत देशभर में 400 स्टेशन विकसित किए जा रहे हैं. फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर यह शुल्क देश के नौ बड़े स्टेशनों पर लगाया जाएगा. बताया जा रहा है कि ग्रुप ऑफ सेक्रेटरीज ने मंत्रालय को यह सुझाव दिया है.

मुकेश अंबानी ने गूगल के लैरी पेज को पछाड़ा

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी ने एक और बड़ी उपलब्‍धि हासिल की है. हिंदुस्तान के मुताबिक फोर्ब्स पत्रिका ने दुनिया में सबसे ज्यादा अमीर लोगों की जो नई सूची जारी की है उसमें 4.35 लाख करोड़ की संपत्ति के आंकड़े के साथ मुकेश अंबानी दुनिया के 9वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं. उन्होंने गूगल के फाउंडर लैरी पेज और सर्गे ब्रिन को भी पीछे छोड़ दिया है. साल की शुरुआत में फोर्ब्स की ओर से जारी 2019 के अमीर लोगों की सूची में मुकेश अंबानी 13वें स्थान पर थे. सूची में सबसे ऊपर एमेजॉन के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस हैं जिनकी संपत्ति आठ लाख करोड़ रु से ज्यादा की है. रिलायंस इंडस्ट्रीज इसी हफ्ते 10 लाख करोड़ रु का बाजार पूंजीकरण हासिल करने वाली पहली भारतीय कंपनी बनी है.