आरकॉम से अनिल अंबानी का इस्तीफा नामंजूर, कर्जदाताओं ने कहा- दिवालिया प्रक्रिया में सहयोग करें | रविवार, 24 नवंबर 2019

रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) के कर्जदाताओं ने चेयरमैन अनिल अंबानी और चार अन्य निदेशकों का कंपनी से इस्तीफा नामंजूर कर दिया. आरकॉम के कर्जदाताओं की समिति (सीओसी) ने साफ तौर पर कहा कि पहले अनिल अंबानी और चारों निदेशक दिवाला प्रक्रिया में सहयोग करें, उसके बाद ही उनके इस्तीफे स्वीकारे जा सकते हैं. आरकॉम ने बीते रविवार को शेयर बाजारों को यह जानकारी दी है.

पीटीआई के मुताबिक रविवार को आरकॉम ने शेयर बाजारों को बताया कि कंपनी के पदाधिकारियों के इस्तीफों पर विचार करने के लिए सीओसी की 20 नवंबर को एक बैठक हुई थी. इसमें समिति के सभी सदस्यों ने एकमत से यह निर्णय लिया कि ये इस्तीफे अभी स्वीकार नहीं किये जा सकते हैं.

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ट्विटर पर अपने परिचय से कांग्रेस को विदा किया | सोमवार, 25 नवंबर 2019

सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर अपने बायो यानी परिचय में बदलाव के चलते मध्य प्रदेश कांग्रेस के दिग्गज नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया सुर्खियों में हैं. अपने नए बायो में उन्होंने खुद को सिर्फ जनसेवक और क्रिकेट का शौकीन बताया है. ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इससे पहले अपने ट्विटर प्रोफाइल पर बायो वाली जगह पर कांग्रेस महासचिव, गुना लोकसभा सीट से सांसद (2002-2019 तक) और पूर्व केंद्रीय मंत्री लिखा था. इससे उनके कांग्रेस छोड़ने की अटकलें चल पड़ी हैं.

हालांकि खुद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ऐसी सभी अटकलों को खारिज किया है. ट्विटर पर अपने बायो से कांग्रेस का जिक्र हटाने के सवाल पर एएनआई से उन्होंने कहा, ‘मैंने अपना बायो करीब एक महीने पहले बदला था. लोगों की सलाह पर मैंने उसे छोटा कर लिया था. अब इसको लेकर जो अफवाहें चल रही हैं वे पूरी तरह निराधार हैं.’

जेएनयू की समिति ने सभी छात्रों के लिए सेवा शुल्क में कटौती की सिफारिश की | मंगलवार, 26 नवंबर 2019

जवाहर लाल नेहरू (जेएनयू) विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा गठित एक उच्च स्तरीय समिति ने सिफारिश की कि आवश्यक सेवा शुल्क में कटौती का लाभ विश्वविद्यालय के सभी छात्रों को मिलना चाहिए. अब तक यह लाभ गरीबी रेखा के नीचे आने वाले (बीपीएल) छात्रों को ही दिया जाता है. पीटीआई के मुताबिक समिति ने विश्वविद्यालय प्रशासन को अपनी रिपोर्ट सौंप दी. उसने छात्रावासों के लिए अनुमानित आवश्यक सेवा शुल्क को जांचा-परखा जो 2,000 रुपए प्रतिमाह है. इसमें 300 रुपए का बिजली और पानी शुल्क शामिल है.

समिति ने अनुशंसा की है कि इस शुल्क में कटौती कर सभी छात्रों के लिए इसे 1,000 रुपए प्रतिमाह करना चाहिए. इसके अलावा उसने बीपीएल छात्रों के लिए इस शुल्क में 75 फीसदी कटौती करने और 2,000 रुपए के स्थान पर 500 रुपए लेने की सिफारिश भी की है. उसका कहना है कि छात्र बिरादरी और बाकी के पक्षकार इसका स्वागत करेंगे. इस मामले में मानव संसाधन मंत्रालय की ओर से गठित एक उच्च स्तरीय समिति भी अपनी रिपोर्ट जल्द सौंपेगी.

रिलायंस इंडस्ट्रीज 10 लाख करोड़ रु की मार्केट वैल्यू तक पहुंचने वाली पहली भारतीय कंपनी बनी | बुधवार, 27 नवंबर 2019

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) का बाजार पूंजीकरण (मार्केट वैल्यू) आज दस लाख करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर गया. इस आंकड़े को हासिल करने वाली आरआईएल पहली भारतीय कंपनी बन गई. बंबई शेयर बाजार (बीएसई) में बृहस्पतिवार को शुरुआती कारोबार में तेल से लेकर दूरसंचार तक का कारोबार करने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का बाजार पूंजीकरण तेजी से बढ़ता हुआ 10.02 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया. इस दौरान कंपनी का शेयर मूल्य 0.73 प्रतिशत बढ़कर 1,581.25 रुपये पर पहुंच गया.

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी दुनिया के 14वें सबसे अमीर शख्स हैं. उनकी संपत्ति का आंकड़ा चार लाख करोड़ रु से ज्यादा है. तीन साल पहले उन्होंने जियो के जरिये दूरसंचार क्षेत्र में कदम रखे थे. हाल में खबर आई कि जियो टेलिकॉम बाजार की अव्वल कंपनी बन गई है. वॉइस कॉलिंग बाजार में कंपनी के पास 36 फीसदी हिस्सेदारी है, जो भारती एयरटेल (33.5 फीसदी) और वोडाफोन-आइडिया (30.7 फीसदी) से ज्यादा है. जियो की सस्ती दरों ने बाकी दोनों कंपनियों को भी अपनी दरें घटाने पर मजबूर किया. इसके चलते उनकी आर्थिक स्थिति डावांडोल हो गई है. भारतीय एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया पर अभी 70 हजार करोड़ रु से ऊपर का कर्ज है.

महाराष्ट्र : उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली | गुरूवार, 28 नवंबर 2018

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने बृहस्पतिवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. उनके साथ शिवसेना, कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के दो-दो नेताओं ने मंत्री पद की शपथ ली. मुंबई के शिवाजी पार्क में राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने इन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. इस मौके पर तीनों दलों के वरिष्ठ नेता और हजारों कार्यकर्ता मौजूद थे. पहली बार ठाकरे परिवार का कोई सदस्य महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री बना है. उद्धव राज्य में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के गठबंधन ‘महाराष्ट्र विकास अघाड़ी’ की सरकार का नेतृत्व करने जा रहे हैं.

प्रज्ञा ठाकुर ने तीन घंटे में दूसरी बार माफी मांगी, बोलीं- गोडसे को देशभक्त नहीं कहा | शुक्रवार, 29 नवंबर 2019

भोपाल से भाजपा सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने तीन घंटे के अंदर दूसरी बार लोकसभा में माफी मांगी. शुक्रवार को सदन में दोबारा माफ़ी मांगते हुए उन्होंने कहा कि उन्होंने नाथूराम गोडसे को देशभक्त नहीं कहा था लेकिन फिर भी किसी को ठेस पहुंचती हो तो वह क्षमा चाहती हैं. प्रज्ञा सिंह ठाकुर की बुधवार को लोकसभा में की गयी टिप्पणी को लेकर उनसे माफी मांगने की मांग करते हुए विपक्षी सदस्यों ने शुक्रवार को सदन में भारी हंगामा किया. इसके बाद प्रज्ञा ने शून्यकाल के दौरान इस विषय पर सदन में माफी मांगी और साथ ही कहा कि उनके बयान को तोड़-मरोड़कर पेश किया गया.

भोजनावकाश के बाद सदन शुरू होने पर भाजपा सदस्य प्रज्ञा ने दोबारा माफी मांगी. उन्होंने कहा, ‘मैंने 27 नवंबर को एसपीजी विधेयक पर चर्चा के दौरान नाथूराम गोडसे को देशभक्त नहीं कहा, नाम ही नहीं लिया, फिर भी किसी को ठेस पहुंचती हो तो मैं क्षमा चाहती हूं.’ इसके बाद सदन की बैठक सुचारू रूप से आगे बढ़ी.

हैदराबाद : डॉक्टर की बलात्कार के बाद हत्या के बाद उसी इलाके से एक और महिला का जला शव बरामद | शनिवार, 30 नवंबर 2019

हैदराबाद में एक वेटनरी डॉक्टर की बलात्कार के बाद हत्या के एक दिन बाद शहर के उसी इलाके से एक और महिला का जला हुआ शव बरामद हुआ. साइबराबाद के पुलिस आयुक्त वीसी सज्जनगर ने बताया कि यह शव शम्शाबाद नाम के इलाके से बरामद हुआ. मामला दर्ज कर लिया गया. जांच जारी है. हालांकि पुलिस ने अभी इसकी पुष्टि नहीं की कि दोनों घटनाएं आपस में जुड़ी हैं.

हैदराबाद में 28 नवंबर को एक महिला की तब बलात्कार के बाद हत्या कर दी गई थी जब वह अपनी स्कूटी पंक्चर होने के बाद सड़क पर मदद का इंतजार कर रही थी. 27 साल की यह महिला वेटनरी डॉक्टर थी. पुलिस ने इस घटना के सिलसिले में चार संदिग्धों को गिरफ्तार किया है.

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.