दूरसंचार कंपनी वोडाफोन-आइडिया ने रविवार को अपनी सेवाओं की नयी दरें घोषित कीं, जिनके तहत तीन दिसंबर से उसके विभिन्न कॉल और डाटा प्लान 42 प्रतिशत तक महंगे हो जाएंगे. कंपनी चार साल में पहली बार दरें बढ़ा रही है. इसके अलावा कंपनी दूसरे सेवा प्रदाता के नेटवर्क पर की जाने वाली कॉल के लिए छह पैसे प्रति मिनट की दर से शुल्क लेगी.

वोडाफोन आइडिया के बाद एयरटेल और रिलायंस जियो ने भी अपनी दरे बढ़ाने की घोषणा की है. जियो की नयी दरें छह दिसंबर से प्रभावी होंगी और 40 प्रतिशत तक महंगी होंगी. कंपनी ने एक बयान में कहा कि वह उपभोक्ता-प्रथम के अपने सिद्धांतों पर टिकी हुई है. कंपनी ने दावा किया है कि वह इस कारण शुल्क 40 प्रतिशत तक बढ़ाने के साथ 300 प्रतिशत तक अधिक फायदे भी देगी. वोडाफोन आइडिया ने मोबाइल सेवाओं को 42 प्रतिशत तक और एयरटेल ने 50.10 प्रतिशत तक महंगी की है. इन दोनों कंपनियों की संशोधित दरें तीन दिसंबर से प्रभावी होंगी.

तीनों बड़ी टेलीकॉम कंपनियों द्वारा कॉल और डेटा दरें महंगे होने के बाद भारत में सस्ते कॉल और डेटा का दौर खत्म हो गया है. पिछले चार सालों में प्रतिस्पर्धा के चलते मोबाइल की कॉल दरें और डेटा भारत में दुनिया में सबसे सस्ते रहे थे.