छत्तीसगढ़ : आईटीबीपी के जवान ने साथियों पर अंधाधुंध फायरिंग की, छह की मौत

छत्तीसगढ़ में आज आईटीबीपी के एक जवान ने अपने ही साथियों पर अंधाधुंध फायरिंग कर दी. इस घटना में छह जवान मारे गए हैं और तीन जख्मी हुए हैं. ये घटना छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले की है. सभी जवान आइटीबीपी की 45वीं बटालियन के हैं. फायरिंग करने वाले जवान को भी बाद में मार गिराया गया. मामले की जांच जारी है. ये इस तरह की पहली घटना नहीं है. इसी साल मार्च में जम्मू-कश्मीर के ऊधमपुर में सीआरपीएफ के एक जवान ने फायरिंग कर अपने तीन साथियों की जान ले ली थी. बाद में उसने खुद को भी गोली मार ली. छत्तीसगढ़ में भी दो साल पहले ऐसा हादसा हो चुका है. यहां बीजापुर जिले में सीआरपीएफ के एक जवान ने अपने साथियों पर गोलियां चला दी थीं. इस घटना में चार जवानों की मौत हो गई थी.

106 दिनों बाद पी चिदंबरम को जमानत मिली

वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी चिदंबरम तिहाड़ जेल से रिहा कर दिए गये हैं. 106 दिनों के बाद तिहाड़ जेल से बाहर आए चिदंबरम ने मीडिया से कहा, ‘इतने दिनों तक कैद में रखने के बावजूद मेरे खिलाफ एक भी आरोप तय नहीं किया गया.’ हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि वह इस मामले पर अभी और कोई टिप्पणी नहीं करना चाहते हैं. बुधवार सुबह दिल्ली हाई कोर्ट के फैसले को पलटते हुए सुप्रीम कोर्ट ने आईएनएक्स मीडिया मनी लॉन्डरिंग मामले में पी चिदंबरम को जमानत दे दी थी

चिदंबरम को पहली बार आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में सीबीआई ने 21 अगस्त को गिरफ्तार किया था. इस मामले में उन्हें शीर्ष अदालत ने 22 अक्टूबर को जमानत दे दी थी. इसी दौरान 16 अक्टूबर को उन्हें प्रवर्तन निदेशालय ने आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले से मिली रकम से संबंधित मनी लॉन्डरिंग के मामले में गिरफ्तार कर लिया. इसके बाद वे जमानत के लिए दिल्ली हाई कोर्ट पहुंचे थे जिसने 15 नवंबर को उनकी अपील ठुकरा दी थी.

केंद्रीय कैबिनेट ने नागरिकता संशोधन बिल पर मुहर लगाई

केंद्रीय कैबिनेट ने नागरिकता संशोधन बिल को हरी झंडी दे दी है. माना जा रहा है कि इसे अगले हफ्ते संसद में पेश किया जा सकता है. इस विधेयक के कानून बनने के बाद अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान से भारत आने वाले गैर-मुस्लिमों को आसानी से देश की नागरिकता मिल सकेगी. हालांकि इस विधेयक का असम सहित समूचे पूर्वोत्तर में विरोध हो रहा है. कई संगठनों का आरोप है कि इस विधेयक के कानून बनने के बाद इस इलाके में बड़ी संख्या में बाहरी लोग घुस सकते हैं. हालांकि मोदी सरकार ने इस मुद्दे पर अलग-अलग संबंधित पक्षों के साथ बात करके उन्हें आश्वस्त करने की कोशिश की है.

के सिवन ने विक्रम का मलबा खोज निकालने का नासा का दावा खारिज किया, कहा – इसरो ने पहले ही इसे खोज लिया था

इसरो ने चंद्रयान 2 के लैंडर विक्रम का मलबा खोज निकालने का नासा का दावा खारिज कर दिया है. उसके मुखिया के सिवन ने कहा है कि भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ये काम पहले ही कर चुकी थी. उन्होंने कहा कि इसरो के अपने ऑरबिटर ने ही विक्रम लैंडर को खोज लिया था. कल अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने कहा था कि उसे विक्रम का मलबा मिल गया है. उसके मुताबिक इसे चंद्रमा की परिक्रमा कर रहे उसके एक सेटेलाइट ने खोजा. विक्रम को बीते सितंबर में चंद्रमा पर उतारने की इसरो की कोशिश नाकाम रही थी. लैंडिंग से चंद मिनट पहले उसका जमीनी केंद्रों से संपर्क टूट गया था.

सूडान : एक फैक्ट्री में धमाके से कई भारतीयों सहित 23 लोगों की मौत

सूडान में एक फैक्ट्री में हुए धमाके में 23 लोगों की मौत हो गई. इनमें कई भारतीय शामिल हैं. सूडान स्थित भारतीय दूतावास ने इसकी पुष्टि की है. ये हादसा एक एलीपीजी टैंकर में विस्फोट होने से हुआ. हादसे में 130 से अधिक लोग घायल भी हुए हैं. इनमें कइयों की हालत गंभीर बताई जा रही है. शुरुआती जांच में इस हादसे की वजह सुरक्षा संबंधी लापरवाही को माना जा रहा है. अधिकारियों के मुताबिक फैक्ट्री में गलत तरीके से ज्वलनशील पदार्थों को स्टोर किया गया था जिससे इतना ज्यादा नुकसान हुआ. मामले की जांच जारी है.