उत्तर प्रदेश उन्नाव में कल एक बलात्कार पीड़िता को जिंदा जलाने की कोशिश की गई. पीड़िता 90 फीसदी तक झुलस गई है और उसे एयरलिफ्ट करके दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल लाया गया है. यह खबर आज के सभी अखबारों के पहले पन्ने पर है. इस मामले में पांचों आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया गया है जिसमें बलात्कार का आरोपित शख्स भी शामिल है. इसके अलावा रिजर्व बैंक ने नीतिगत दरों को जस का तस रखा है. साथ ही उसने आर्थिक वृद्धि का अनुमान घटाकर पांच फीसदी कर दिया है. यह खबर भी अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में शामिल है.

अमेरिका के सैन्य ठिकाने पर गोलीबारी में दो की मौत

अमेरिका का सैन्य अड्डा पर्ल हार्बर बुधवार को गोलीबारी से दहल उठा. दैनिक जागरण के मुताबिक एक नौसैनिक ने गोलियां बरसाकर दो नागरिकों की जान ले ली. हमलावर नौसैनिक ने बाद में खुद को भी गोली मार ली. यह घटना ऐसे समय पर हुई जब पर्ल हार्बर पर द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान हुए हमले की शनिवार को बरसी मनाने की तैयारी चल रही थी. फायरिंग के दौरान भारतीय वायु सेना के चीफ एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया और उनकी टीम भी यहां मौजूद थी. मामले की जांच जारी है.

बुजुर्गों की देखभाल की जिम्मेदारी दामाद-बहू पर भी

बुजुर्ग माता-पिता की देखभाल की जिम्मेदारी सिर्फ बेटा या बेटी की ही नहीं, बल्कि बहू और दामाद को भी संभालनी होगी. दैनिक भास्कर की खबर के मुताबिक सास-ससुर को सताने पर उन्हें जेल की हवा तक खानी पड़ सकती है. यह प्रावधान उस बिल के मसौदे में है जिसे केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है. माता-पिता एवं वरिष्ठ नागरिकों के भरण-पोषण तथा कल्याण (संशोधन) विधेयक 2019 को सरकार जल्द ही संसद में पेश करेगी. विधेयक में प्रावधान है कि अगर दामाद या बहू बुजुर्ग सास-ससुर की देखभाल नहीं करते हैं या फिर मासिक गुजारा भत्ता नहीं देते हैं तो उनके खिलाफ केस चलाया जा सकता है। इसके अलावा कम से कम पांच हजार रुपए का जुर्माने या तीन महीने जेल या फिर दोनों का प्रावधान है.

नीरव मोदी देश का दूसरा आर्थिक भगोड़ा घोषित

करीब 14 हजार करोड़ रु के पीएनबी घोटाले के आरोपित नीरव मोदी को आर्थिक भगोड़ा घोषित कर दिया गया है. उसके खिलाफ यह कार्रवाई मुंबई स्थित प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्डरिंग एक्ट (पीएमएलए) कोर्ट ने की. हिंदुस्तान के मुताबिक प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नीरव के खिलाफ याचिका दायर की थी. भगोड़ा आर्थिक अपराधी कानून के तहत नीरव देश का दूसरा भगोड़ा घोषित हुआ है. इसी साल जनवरी में पीएमएलए कोर्ट ने शराब कारोबारी विजय माल्या को भगोड़ा घोषित किया था. नीरव मोदी फिलहाल लंदन की एक जेल में है. भारतीय एजेंसियां उसके प्रत्यर्पण की कोशिश में जुटी हैं.