कुमार मंगलम बिड़ला का बड़ा बयान, कहा - सरकार ने राहत नहीं दी तो वोडाफोन-आइडिया बंद हो जाएगी

वोडाफोन-आइडिया के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने एक बड़ा बयान दिया है. उनका कहना है कि सरकार ने कोई राहत नहीं दी तो कंपनी बंद हो जाएगी. उन्होंने कहा कि वोडाफोन-आइडिया की माली हालत बहुत खराब है. इससे पहले ब्रिटेन के वोडाफोन समूह की तरफ से भी ऐसा ही बयान आया था. समूह के मुखिया निक रीड ने कहा था कि वोडाफोन-इंडिया बंद होने के कगार पर है. हालांकि बाद में उन्होंने कहा कि मीडिया में उनके बयान को तोड़मरोड़कर पेश किया गया. मौजूदा वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में वोडाफोन-आइडिया को 50 हजार करोड़ रु से ज्यादा का घाटा हुआ है. भारत के कॉरपोरेट इतिहास में किसी कंपनी को एक तिमाही में हुआ यह सबसे बड़ा घाटा है.

हैदराबाद बलात्कार मामले के चारों आरोपित पुलिस मुठभेड़ में मारे गए, दो पुलिसकर्मी भी घायल

हैदराबाद सामूहिक बलात्कार मामले के चारों आरोपित पुलिस मुठभेड़ में मारे गए हैं. पुलिस ने आज ये जानकारी दी. उसके मुताबिक इन चारों को जांच के सिलसिले में घटनास्थल पर ले जाया गया था. तभी उन्होंने दो पुलिसकर्मियों से बंदूक छीनकर फायरिंग कर दी. इसमें दो पुलिसकर्मी घायल हो गए. जवाबी कार्रवाई में चारों आरोपितों को मार गिराया गया. घायल हुए एक पुलिसकर्मी की हालत गंभीर बताई जा रही है. हैदराबाद में 28 नवंबर को एक महिला की बलात्कार के बाद हत्या कर दी गई थी. 27 साल की ये महिला अपनी अपनी स्कूटी पंक्चर होने के बाद सड़क पर मदद का इंतजार कर रही थी. आरोपितों ने हत्या के बाद उसका शव जलाने की भी कोशिश की थी.

उधर, इस मुठभेड़ पर सवाल भी उठने लगे हैं. कई मानवाधिकार कार्यकर्ताओं का कहना है कि मामले को उचित तरीके से अंजाम तक पहुंचाने के बजाय पुलिस ने हत्या करने वाली भीड़ की तरह काम किया है. भाजपा नेता मेनका गांधी ने भी कहा कि इससे एक भयानक परंपरा शुरू होगी. उधर, राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने तेलंगाना पुलिस को एक नोटिस भेजकर इस मामले में जवाब मांगा है.

उन्नाव बलात्कार पीड़िता को वेंटिलेटर पर रखा गया, डॉक्टरों ने कहा - हालत गंभीर

उन्नाव में आग के हवाले की गई बलात्कार पीड़िता की हालत बहुत नाजुक है. उसे वेंटिलेटर पर रखा गया है. पीड़िता का इलाज कर रहे डॉक्टरों ने ये जानकारी दी है. पीड़िता को कल शाम लखनऊ से एयर एम्बुलेंस से दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल लाया गया था. उस पर कल सुबह तब हमला हुआ था जब वो अपने मामले की सुनवाई के लिए कोर्ट जा रही थी. पीड़िता 90 फीसदी तक झुलस गई है. मामले में पांचों आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया गया है. इनमें बलात्कार के आरोपित दोनों शख्स भी शामिल हैं.

नरेंद्र मोदी ने नागरिकता संशोधन विधेयक का बचाव किया, इससे पड़ोसी देशों में उत्पीड़न झेल रहे लोगों का कल बेहतर होने की बात कही

नागरिकता संशोधन विधेयक पर हो रही तीखी बहस के बीच इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बयान भी आया है. उन्होंने कहा है कि इस विधेयक से पड़ोसी देशों में उत्पीड़न का शिकार हो रहे लोगों का बेहतर कल सुनिश्चित होगा. प्रधानमंत्री ने भारत को इन लोगों की उम्मीद बताया. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को ही नागरिकता संशोधन विधेयक को मंजूरी दी है. इस विधेयक में पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से शरणार्थी के तौर पर भारत आए गैर मुसलमानों को आसानी से नागरिकता देने का प्रावधान है. इसे संसद के इसी सत्र में पेश किया जा सकता है. हालांकि असम सहित समूचे पूर्वोत्तर में इस विधेयक का तीखा विरोध हो रहा है.

ईरान : गैस पाइपलाइन में धमाके से 11 लोगों की मौत

ईरान में एक गैस पाइप में धमाका होने से 11 लोगों की मौत हो गयी और 42 अन्य घायल हो गए. ये धमाका वहां के पश्चिमी कुर्दिस्तान सूबे में एक विवाह समारोह के दौरान हुआ. मरने वालों में पांच बच्चे और इतनी ही महिलाएं हैं. घायलों में कइयों की स्थिति गंभीर है. कहा जा रहा है कि मैरिज हॉल के भीतर हीटर से जुड़े एक पाइप में रिसाव होने से ये हादसा हुआ. ईरान सरकार ने पश्चिमी कुर्दिस्तान प्रांत में एक दिन के सार्वजनिक शोक की घोषणा की है. पुराने पड़ चुके उपकरणों और आपात सेवाओं की समुचित सुविधाओं के अभाव में ईरान में इस तरह की घटनाएं अक्सर होती रहती हैं.