डेविड वार्नर ने इतिहास रचा, डे-नाइट टेस्ट मैच में तिहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने | रविवार, 01 दिसंबर 2019

एशेज श्रृंखला की दस पारियों में सिर्फ 95 रन बनाने वाले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वार्नर ने शानदार वापसी की. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ एडिलेड टेस्ट मैच में तिहरा शतक जड़ दिया. सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन 33 वर्षीय वार्नर ने मोहम्मद अब्बास की गेंद पर चौका लगाकर तिहरा शतक जमाया. उन्होंने 389 गेंद की अपनी पारी में 37 चौकों की मदद से नाबाद 335 रन बनाए. वह करीब नौ घंटे तक क्रीज पर डटे रहे. डेविड वार्नर डे-नाइट टेस्ट मैच में तिहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं. डे-नाइट टेस्ट में सबसे पहले पाकिस्तान के अजहर अली ने तिहरा शतक लगाया था. अजहर अली ने 13 अक्टूबर 2016 को वेस्टइंडीज के खिलाफ नाबाद 302 रन बनाए थे.

व्हाइट हाउस ने महाभियोग मामले की सुनवाई में भाग लेने से इनकार किया | सोमवार, 02 दिसंबर 2019

अमेरिकी राष्ट्रपति के कार्यालय ने डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ चल रहे महाभियोग की सुनवाई में भाग लेने से इनकार कर दिया. उसने संसद के निचले सदन हाउस ऑफ रेप्रेजेंटेटिव को एक चिट्ठी लिखकर कहा कि उसे महाभियोग की प्रक्रिया निष्पक्ष नहीं लग रही. व्हाइट हाउस के इनकार के बाद हाउस ऑफ रेप्रेजेंटेटिव की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी ने ट्रंप के ऊपर महाभियोग के आरोप तय करने की बात कही. डोनाल्ड ट्रंप पर आरोप है कि उन्होंने अपने संभावित प्रतिद्वंदी जो बिडेन की छवि खराब करने के लिए यूक्रेन से गैरकानूनी मदद मांगी थी.

पाकिस्तान की 629 लड़कियां चीनी नागरिकों को बेंची गईं, पर सरकार जांच रोकने का दबाव बना रही है | मंगलवार, 03 दिसंबर 2019

पाकिस्तान में लड़कियों की खरीद-फरोख्त धड़ल्ले से जारी है. वर्ष 2018 से अब तक 629 पाकिस्तानी लड़कियां बतौर ‘दुल्हन’ चीनी नागरिकों को बेच दी गई और उन्हें चीन पहुंचा दिया गया. पाकिस्तानी जांच एजेंसियां लड़कियों की खरीद-फरोख्त में लिप्त तस्करी नेटवर्क को तोड़ने में जुटी हैं, लेकिन संघीय सरकार के दबाव के चलते कोई प्रभावी कार्रवाई नहीं कर पा रही हैं. पाकिस्तान सरकार को डर है कि इस कार्रवाई से चीन के साथ दोस्ताना संबंधों को चोट पहुंच सकती है. चीन ने अपने सदाबहार मित्र पाकिस्तान में भारी निवेश कर रखा है. इसी का परिणाम है कि मानव तस्करी में पकड़े गए 31 चीनी नागरिक गत अक्टूबर में फैसलाबाद की एक अदालत से बरी हो गए. अदालत के एक अधिकारी और एक जांचकर्ता ने बताया कि पुलिस के सामने मुंह खोलने वाली कई युवतियों ने बाद में अदालत में बयान देने से मना कर दिया क्योंकि उन्हें धमकाया गया था या पैसे देकर मुंह बंद करा दिया गया था.

सूडान : एक फैक्ट्री में धमाके से कई भारतीयों सहित 23 लोगों की मौत | बुधवार, 04 दिसंबर 2019

सूडान में एक फैक्ट्री में हुए धमाके में 23 लोगों की मौत हो गई. इनमें कई भारतीय शामिल हैं. सूडान स्थित भारतीय दूतावास ने इसकी पुष्टि की. ये हादसा एक एलीपीजी टैंकर में विस्फोट होने से हुआ. हादसे में 130 से अधिक लोग घायल भी हुए. इनमें कइयों की हालत गंभीर बताई जा रही है. शुरुआती जांच में इस हादसे की वजह सुरक्षा संबंधी लापरवाही को बताया गया है. अधिकारियों के मुताबिक फैक्ट्री में गलत तरीके से ज्वलनशील पदार्थों को स्टोर किया गया था जिससे इतना ज्यादा नुकसान हुआ. मामले की जांच जारी है.

ईरान : गैस पाइपलाइन में धमाका, 11 लोगों की मौत | गुरूवार, 05 दिसंबर 2019

ईरान में एक गैस पाइप में धमाका होने से 11 लोगों की मौत हो गयी और 42 अन्य घायल हो गए. पीटीआई के मुताबिक यह धमाका पश्चिमी ईरान में एक विवाह समारोह के दौरान हुआ. देश के सरकारी टीवी ने शुक्रवार को बताया कि राजधानी तेहरान से करीब 450 किलोमीटर दूर कुर्द बहुल शहर सकेज में हुए इस धमाके में मारे जाने वालों में पांच बच्चे और पांच महिलाएं भी शामिल हैं.

शादी हॉल के भीतर हीटर से जुड़े एक पाइप में रिसाव होने से यह हादसा हुआ. प्रतिबंधों के चलते पुराने पड़ चुके उपकरणों और आपात सेवाओं की समुचित सुविधाओं के अभाव में ईरान में इस तरह की घटनाएं होती रहती हैं. 2005 में मध्य तेहरान में एक मस्जिद में नमाज अदा करने के दौरान आग लगने से 59 लोगों की मौत हो गयी थी और करीब 250 लोग घायल हो गए थे.

नाइजीरिया में एक समुद्री जहाज से 18 भारतीयों का अपहरण | शुक्रवार, 06 दिसंबर 2019

नाइजीरिया के पास समुद्री लुटेरों ने एक जहाज में सवार 18 भारतीयों का अपहरण कर लिया. समुद्री घटनाओं पर नजर रखने वाली एक वैश्विक एजेंसी ने ये जानकारी दी. मंगलवार को घटी इस घटना के बाद नाइजीरिया में स्थित भारतीय मिशन ने सभी को बचाने के लिए स्थानीय सरकार से संपर्क किया है. जहाज से कुल मिलाकर 19 लोगों को अगवा किया गया. इस इलाके में समुद्री लुटेरे काफी सक्रिय हैं. इनके खिलाफ कई देश समय-समय पर अभियान चलाते रहते हैं.

लंदन में मारा गया आतंकवादी पीओके में दफन, पाकिस्तान सरकार को जानकारी नहीं | शनिवार, 07 दिसंबर 2019

ब्रिटेन में दोषी करार दिए गए आतंकवादी और लंदन ब्रिज पर हमला कर दो लोगों की हत्या करने पर स्कॉटलैंड यार्ड द्वारा मार गिराए गए उस्मान खान को पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) स्थित उसके पैतृक गांव में दफनाया गया. हालांकि, पाकिस्तान सरकार का कहना है कि इस बारे में उसे कोई जानकारी नहीं है.

डॉन अखबार के मुताबिक परिवार उस्मान का शव इस्लामाबाद हवाई अड्डे से पीओके के कोटली जिले स्थित किजलानी गांव ले गया और शुक्रवार दोपहर स्थानीय कब्रिस्तान में दफना दिया. पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) के महाप्रबंधक (जनसंपर्क) अब्दुल हफीज ने बताया कि उस्मान का शव पीएआई की उड़ान संख्या पीके-792 के जरिये लाया गया. उस्मान के रिश्तेदार ने कहा, ‘ परिवार उसे ब्रिटेन में दफन नहीं करना चाहता था.’ उन्होंने बताया कि शव को पाकिस्तान लाने से पहले बर्मिंघम शहर की मस्जिद में नमाज पढ़ी गई.

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.