उन्नाव बलात्कार और हत्या मामले में उत्तर प्रदेश सरकार की बड़ी कार्रवाई, सात पुलिसकर्मी निलंबित

उन्नाव जिले में एक बलात्कार पीड़िता को जलाकर मारने के मामले में सात पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है. उन पर ये कार्रवाई लापरवाही बरतने के आरोप में हुई है. 23 साल की बलात्कार पीड़िता का अंतिम संस्कार कल ही हुआ है. इस मामले में पुलिस की भूमिका पर सवाल उठाते हुए विपक्ष ने सरकार को घेरा था. उसका कहना था कि पुलिस ने शिकायत के चार महीने बाद तक पीड़िता की शिकायत दर्ज की. पीड़िता को बीते गुरुवार को पांच लोगों ने बीते गुरुवार को आग के हवाले कर दिया था. इनमें बलात्कार के दोनों आरोपित शामिल थे. पीड़िता ने शुक्रवार देर रात दिल्ली के एक अस्पताल में दम तोड़ दिया था.

नागरिकता संशोधन विधेयक लोकसभा में पेश

केंद्र सरकार ने आज नागरिकता संशोधन विधेयक लोकसभा में पेश कर दिया. जैसी कि संभावना जताई जा रही थी, विपक्ष ने इसका तीखा विरोध किया. कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने इस विधेयक के प्रावधानों पर सवाल उठाए. उन्होंने कहा कि इसका मकसद सिर्फ अल्पसंख्यकों को निशाना बनाना है. उधर, गृह मंत्री अमित शाह ने इस आरोप को खारिज किया. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान और बांग्लादेश से आए मुस्लिमों को इस विधेयक से इसलिए फायदा नहीं मिलेगा, क्योंकि वहां पर उनके साथ धार्मिक आधार पर अत्याचार नहीं होता. अमित शाह का ये भी कहना था कि अगर कांग्रेस धर्म के आधार पर देश का विभाजन नहीं करती तो इस इस विधेयक की जरूरत नहीं पड़ती. उनके इस बयान पर भी विपक्ष ने खूब हंगामा किया.

नागरिकता संशोधन विधेयक के तहत पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से भारत आने वाले गैर मुस्लिमों को अवैध शरणार्थी नहीं माना जाएगा. इसमें उनके लिए भारतीय नागरिकता आसान बनाने का प्रावधान है. असम सहित पूरे पूर्वोत्तर में इस विधेयक का तीखा विरोध हो रहा है. यहां की एक बड़ी आबादी इसे अपने हितों के खिलाफ बता रही है.

कर्नाटक उपचुनाव में भाजपा का शानदार प्रदर्शन, 15 से 12 सीटें जीतीं

कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में भाजपा ने शानदार जीत दर्ज की है. 12 सीटें उसकी झोली में गई हैं. उधर, कांग्रेस को सिर्फ दो सीटों से संतोष करना पड़ा है. इन नतीजों के बाद 224 सीटों वाली विधानसभा में भाजपा की सीटों की संख्या 117 हो गई है. यानी बीएस येदियुरप्पा सरकार की स्थिरता तय हो गई है. उधर, कांग्रेस ने इन उपचुनावों में अपनी हार स्वीकार कर ली है. पार्टी नेता डीके शिवकुमार ने हालांकि ये भी कहा कि पार्टी इससे निराश नहीं है. ये उपचुनाव कांग्रेस और जेडीएस के बागी विधायकों को अयोग्य करार दिए जाने से खाली हुई सीटों को भरने के लिये हुआ था. इनकी बगावत के चलते जुलाई में एचडी कुमारस्वामी सरकार गिर गई थी. इनमें से 13 विधायकों को भाजपा ने इस उपचुनाव में उम्मीदवार बनाया था.

रूस अब टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा नहीं ले सकेगा

रूस अब टोक्यो में अगले साल होने वाले ओलंपिक खेलों में हिस्सा नहीं ले सकेगा. विश्व डोपिंगरोधी एजेंसी यानी वाडा ने उस पर चार साल का प्रतिबंध लगा दिया है. यानी रूस के अगले चार साल तक अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेने पर रोक लग गई है. उस पर ये कार्रवाई डोपिंग से जुड़े गलत आंकड़े देने के लिए की गई है. इससे पहले वाडा की एक जांच समिति ने रूस पर चार साल का प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की थी. इसके बाद से ही संभावना जताई जाने लगी थी कि आज पेरिस में होने वाली बैठक में ये सिफारिश स्वीकार की जा सकती है. इसके बाद पिछले ओलंपिक में रूस के प्रदर्शन पर भी सवाल उठ रहे हैं.

न्यूजीलैंड में एक ज्वालामुखी विस्फोट की चपेट में आने से पांच पर्यटकों की मौत, कई लापता

न्यूजीलैंड में एक ज्वालामुखी में विस्फोट की चपेट में आने से पांच लोगों की मौत हो गई है और 18 अन्य घायल हो गए हैं. ये सभी पर्यटक थे जो व्हाइट आइलैंड में स्थित एक ज्वालामुखी को देखने इसके काफी करीब तक गए थे. इसी दौरान इसमें विस्फोट हो गया. कई पर्यटक अब भी लापता बताए जा रहे हैं. बचाव कार्य जारी है. व्हाइट आइलैंड, न्यूज़ीलैंड के उत्तरी सिरे पर स्थित एक द्वीप है. यहां देश के सबसे सक्रिय ज्वालामुखी मौजूद हैं.