झारखंड में सीआरपीएफ के एक जवान ने अपने दो अधिकारियों की गोली मारकर हत्या की

अर्धसैनिक बलों के शिविरों में हिंसा की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रहीं. ताजा मामला झारखंड का है जहां सीआरपीएफ के एक जवान ने अपने ही दो अधिकारियों की गोली मारकर हत्या कर दी. ये घटना बोकारो की है. घटना में एक अन्य जवान घायल भी हुआ है. ये सभी चुनाव ड्यूटी पर तैनात थे. झारखंड में बीते 24 घंटे के भीतर ये इस तरह की दूसरी वारदात है. सोमवार को ही रांची में छत्‍तीसगढ़ आर्म्ड फोर्सेज के एक जवान ने अपने एक अफसर पर फायरिंग कर उसकी जान ले ली थी. बाद में जवान ने खुद को भी गोली मारकर आत्‍महत्‍या कर ली. बीते हफ्ते छत्तीसगढ़ के रायपुर में भी आईटीबीपी के एक जवान ने अपने ही साथियों पर अंधाधुंध फायरिंग कर दी थी. इस घटना में पांच जवान मारे गए थे.

अमित शाह पर प्रतिबंध की अमेरिकी आयोग की मांग पर भारत की कड़ी प्रतिक्रिया, उसकी सोच को पूर्वाग्रह और पक्षपात भरा बताया

भारत ने नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर अमेरिकी सरकार के एक आयोग के बयान पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है. अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर बने इस आयोग ने कहा था कि अगर ये विधेयक राज्य सभा से भी पारित हो जाता है तो अमेरिका को गृह मंत्री अमित शाह पर प्रतिबंध लगा देना चाहिए. आयोग ने इसे गलत दिशा में एक खतरनाक मोड़ बताया था. इसके जवाब में भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी किया है. इसमें अमेरिकी आयोग की सोच को पूर्वाग्रह और पक्षपात से भरा बताया गया है. विदेश मंत्रालय के मुताबिक न आयोग को मामले की ज्यादा जानकारी है और न ही उसे इसमें दखल देने का अधिकार है.

नागरिकता संशोधन विधेयक लोकसभा से पारित हो चुका है. इसमें 31 दिसंबर 2014 तक पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से भारत आए गैर मुस्लिमों को आसानी से नागरिकता देने का प्रावधान है. विपक्ष नागरिकता संशोधन विधेयक का पुरजोर विरोध कर रहा है. उसने इसे भारत के मूल विचार के खिलाफ बताया है. हालांकि सरकार ने इस आरोप को खारिज किया है.

नागरिकता संशोधन विधेयक पर शिव सेना का यू टर्न, सारी चीजें साफ होने तक इसका समर्थन न करने की बात कही

नागरिकता संशोधन विधेयक पर सियासी घमासान के बीच शिवसेना ने अपने रुख को लेकर सस्पेंस बढ़ा दिया है. पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे ने आज कहा कि वे सारी चीजें साफ होने तक इस विधेयक का समर्थन नहीं करेंगे. हालांकि पार्टी ने लोकसभा में इस विधेयक का समर्थन किया था. उद्धव ठाकरे ने कहा कि उन्होंने विधेयक को राज्यसभा में पेश किए जाने से पहले इसमें सुधार की मांग की है. महाराष्ट्र में शिवसेना की अगुवाई वाली सरकार में शामिल कांग्रेस, नागरिकता संशोधन विधेयक का तीखा विरोध कर रही है. पार्टी नेता राहुल गांधी ने इसे संविधान पर हमला बताया है. आज उन्होंने ये भी कहा कि इसका समर्थन करने वाले देश की बुनियाद पर हमला कर रहे हैं.

कश्मीरी नेताओं की हिरासत को लेकर अमित शाह का बड़ा बयान, कहा- फैसला स्थानीय प्रशासन के हाथ में

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर में हिरासत में रखे गए नेताओं को छोड़ने का फैसला स्थानीय प्रशासन की ओर से लिया जायेगा. उन्होंने आज ये बात लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी के एक सवाल के जवाब में कही. गृह मंत्री का कहना था कि इस मामले में केंद्र सरकार दखल नहीं देगी. इस साल अगस्त में जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा खत्म कर दिया गया था. इसके बाद से पूर्व मुख्यमंत्री फारुक अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती सहित राज्य के कई बड़े नेता अब भी हिरासत में हैं. गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस को राजनेताओं से ज्यादा आम लोगों की फिक्र करने की नसीहत भी दी.

चिली : सेना का एक विमान 38 यात्रियों के साथ लापता

चिली में सेना का एक विमान लापता हो गया है. इसमें चालक दल के 17 सदस्यों सहित 38 लोग सवार थे. सोमवार को रेडियो संपर्क टूटने के बाद से उसका कुछ पता नहीं है. इसके बाद चिली की वायु सेना ने आपात स्थिति की घोषणा की है. इस विमान ने चिली के दक्षिण में स्थित एक शहर से अंटार्कटिका के लिये उड़ान भरी थी. स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक खोज और बचाव अभियान शुरू कर दिया गया है.