अर्थशास्त्र का नोबेल जीतने वाले अभिजीत बनर्जी और उनकी पत्नी इश्तर डुफ्लो इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से जुड़े सम्मान समारोह में पूरे भारतीय अंदाज में दिखे. स्वीडन में आयोजित इस समारोह में अभिजीत बनर्जी धोती-कुर्ते और बंद गले में थे तो इश्तर डुफ्लो साड़ी और बिंदी में नजर आईं.

अर्थशास्त्र का नोबेल इस बार अभिजीत बनर्जी और फ्रांस की इश्तर डुफ्लो को अमेरिका के माइकल क्रेमर के साथ संयुक्त रूप से दिया गया है. इन्हें ये पुरस्कार वैश्विक स्तर पर गरीबी उन्मूलन के लिए किये गये इनके काम के लिये दिया गया है. समिति ने अपने बयान में कहा कि इन अर्थशास्त्रियों के प्रयोगधर्मी दृष्टिकोण ने मात्र दो दशक में विकास केंद्रित अर्थशास्त्र को पूरी तरह बदल दिया है.

अभिजीत बनर्जी ( 58) ने कलकत्ता विश्वविद्यालय और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से पढ़ाई की है. इसके बाद 1988 में उन्होंने हावर्ड विश्वविद्यालय से पीएचडी की उपाधि हासिल की. मौजूदा समय में वे मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर हैं. वे संयुक्त राष्ट्र महासचिव की ‘2015 के बाद के विकासात्मक एजेंडा पर विद्वान व्यक्तियों की उच्च स्तरीय समिति’ के सदस्य भी रह चुके हैं.