‘कोई मुसलमान आपसे नहीं डरता है, हम डरते हैं तो सिर्फ संविधान से.’  

— कपिल सिब्बल, कांग्रेस नेता

कपिल सिब्बल ने यह बात राज्यसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पर चर्चा के दौरान कही. इससे पहले गृह मंत्री अमित शाह ने कहा था कि भारतीय मुसलमानों को इस विधेयक से डरने की जरूरत नहीं है. कांग्रेस का कहना है कि यह विधेयक देश की आत्मा पर हमला है.

‘इससे यह भी साबित हो गया है कि दंगों के बाद गुजरात की छवि ख़राब करने की कोशिश की गई.’ 

— प्रदीप सिंह जडेजा, गुजरात के गृह मंत्री

प्रदीप सिंह जडेजा ने यह बात नानावती आयोग की रिपोर्ट पर कही. 2002 के गुजरात दंगों की जांच के लिए बने इस आयोग की रिपोर्ट को आज ही विधानसभा में पेश किया गया. इसमें तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को क्लीन चिट दी गई है.


‘हम लोगों को जाति, पंथ और धर्म के आधार पर नहीं बांटते.’ 

— ममता बनर्जी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री

ममता बनर्जी का यह बयान नागरिकता संशोधन विधेयक पर सरकार और विपक्ष में मचे घमासान के बीच आया है. विपक्ष इसे देश को बांटने वाला कदम बता रहा है जबकि सरकार इस आरोप को खारिज कर रही है. तृणमूल कांग्रेस की मुखिया ने कहा कि पश्चिम बंगाल की आत्मा के मूल में विविधता में एकता है.


‘अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में रूस दखल देने की कोशिश न करे.’

— डोनाल्ड ट्रंप, अमेरिकी राष्ट्रपति

अमेरिकी राष्ट्रपति की तरफ से यह चेतावनी उनके और रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के बीच मंगलवार को हुई मुलाकात के बाद आई. इससे एक दिन पहले अमेरिकी न्याय विभाग के निगरानी संस्थान ने कहा था कि डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति पद के चुनाव प्रचार अभियान और रूस के बीच गठजोड़ की जांच शुरू करने का संघीय जांच ब्यूरो (एफबाई) का फैसला सही था. अमेरिकी राष्ट्रपति इस जांच को दुर्भावनापूर्ण साजिश बताकर इसकी आलोचना करते रहे हैं.