नागरिकता संशोधन विधेयक राज्यसभा में भी पास हुआ

लोकसभा के बाद राज्यसभा में भी नागरिकता संशोधन विधेयक पास हो गया. राज्यसभा में इस विधेयक के पक्ष में 125 वोट और विरोध में 105 वोट पड़े. इस दौरान सदन में खूब हंगामा हुआ. बुधवार सुबह विधेयक को पेश करते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि देश के मुसलमानों को इससे चिंतित होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि वे भारतीय नागरिक थे, हैं और रहेंगे. इससे पहले भाजपा संसदीय दल की एक बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस विधेयक को ऐतिहासिक करार दिया. उन्होंने कहा कि इसका विरोध करने वाले पाकिस्तान की भाषा बोल रहे हैं.

उधर, विधेयक पर चर्चा के दौरान विपक्ष ने सरकार पर तीखा हमला किया. कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा कि ये देश की बुनियाद पर हमला है. पार्टी के ही एक अन्य नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने इसे संसद के मुंह पर तमाचा बताया. नागरिकता संशोधन विधेयक के कानून बन जाने के बाद पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से भारत आए गैर मुस्लिमों को आसानी से नागरिकता मिल सकेगी.

नागरिकता संशोधन विधेयक का पूर्वोत्तर में विरोध तेज, त्रिपुरा में सेना भेजी गई

नागरिकता संशोधन विधेयक का पूर्वोत्तर में विरोध बढ़ता जा रहा है. त्रिपुरा में कई जगहों पर प्रदर्शनकारियों की सुरक्षा बलों से झड़प की खबर है. हालात से निपटने के लिए वहां सेना भेजी गई है. इसके अलावा राज्य में इंटरनेट और एसएमएस सेवा बंद कर दी गई है. उधर, असम में सेना को किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहने को कहा गया है. अस्थिर हालात को देखते हुए रेलवे ने पूर्वोत्तर में कई ट्रेनें रद्द कर दी हैं. इन राज्यों के मूल निवासियों को आशंका है कि नागरिकता संशोधन विधेयक से उनकी पहचान और आजीविका खतरे में पड़ सकती है. हालांकि सरकार ने उन्हें आश्वस्त करने की कोशिश की है.

गुजरात : नानावती आयोग की रिपोर्ट पेश, गुजरात दंगों के मामले में नरेंद्र मोदी को क्लीन चिट दी

2002 में गुजरात में हुए दंगों की जांच के लिए बने नानावती आयोग ने तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को क्लीन चिट दे दी है. आयोग की रिपोर्ट आज गुजरात विधानसभा में पेश की गई. हालांकि इसे पांच साल पहले ही राज्य सरकार को सौंप दिया गया था. रिपोर्ट में नरेंद्र मोदी के अलावा उस समय के उनके मंत्रियों को भी क्लीन चिट दी गई है. नानावती आयोग का गठन 2002 में तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही किया था. गुजरात सरकार के मुताबिक इसकी रिपोर्ट ने साफ कर दिया है कि दंगों के बाद गुजरात की छवि ख़राब करने की कोशिश की गई थी. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक गुजरात दंगों में एक हजार से ज्यादा लोग मारे गए थे.

महाराष्ट्र : भाजपा में उथल-पुथल जारी, पंकजा मुंडे पार्टी की कोर कमेटी की बैठक में भी नहीं आईं

महाराष्ट्र भाजपा में टकराव की खबरों के बीच पार्टी की वरिष्ठ नेता पंकजा मुंडे मुंबई में पार्टी की कोर कमेटी की बैठक में भी नहीं आईं. उन्होंने इसके लिए 12 दिसंबर को बीड में होने वाले अपने कार्यक्रम की तैयारियों का हवाला दिया. अपने पिता गोपीनाथ मुंडे की जयंती पर हर साल वहां जनसभा करने वाली पंकजा मुंडे लगातार पार्टी की बैठकों में नहीं आ रही हैं. अक्टूबर में हुए विधानसभा चुनाव में वे अपने चचेरे भाई और एनसीपी नेता धनंजय मुंडे से हार गई थीं. इसके बाद खबरें आईं कि वे भाजपा के साथ खुश नहीं हैं. कुछ दिन पहले पंकजा मुंडे ने कहा था कि वे 12 दिसंबर को कोई बड़ा ऐलान कर सकती हैं. हालांकि भाजपा नेतृत्व ने उनके पार्टी से अलग जाने की अटकलों को बार-बार खारिज किया है.

पाकिस्तान : हाफिज सईद पर शिकंजा कसा, अदालत ने टेरर फंडिंग के आरोप तय किए

मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद पर शिकंजा कसता जा रहा है. पाकिस्तान की एक अदालत ने उस पर टेरर फडिंग के आरोप तय कर दिए हैं. जमात-उद-दावा प्रमुख को 17 जुलाई को गिरफ्तार किया गया था. फिलहाल वो लाहौर की कोट लखपत जेल में बंद है. हाफिज सईद को संयुक्त राष्ट्र में वैश्विक आतंकी घोषित किया है. अमेरिका ने उस पर एक करोड़ डॉलर का इनाम रखा है. 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमले में 150 से ज्यादा लोग मारे गए थे. इसके बाद भारत ने हाफिज सईद के खिलाफ पाकिस्तान को कई सबूत सौंपे थे.

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.