हैदराबाद मुठभेड़ मामले की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट ने आयोग बनाया, कहा – सच्चाई तक पहुंचने के लिए ये जरूरी

सुप्रीम कोर्ट ने हैदराबाद में हुई हालिया पुलिस मुठभेड़ की जांच का आदेश दिया है. जांच के लिये एक तीन सदस्यीय आयोग बनाया गया है. इसकी अध्यक्षता शीर्ष अदालत के पूर्व न्यायाधीश वीएस सिरपुरकर करेंगे. आयोग को छह महीने के भीतर अपनी रिपोर्ट सौंपनी है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस घटना के बारे में परस्पर विरोधी तथ्यों को देखते हुये सच्चाई का पता लगाने के लिये जांच जरूरी है. हैदराबाद में 28 नवंबर को एक डॉक्टर की सामूहिक बलात्कार के बाद हत्या कर दी गई थी. आरोपितों ने हत्या के बाद उसका शव जलाने की भी कोशिश की थी. चारों आरोपित गिरफ्तारी के दो दिन बाद ही पुलिस मुठभेड़ में मारे गए थे. पुलिस का कहना था कि इन सभी ने उस पर हमला करते हुए भागने की कोशिश की थी,

नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर पूर्वोत्तर में हालात और बिगड़े

नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर पूर्वोत्तर में हालात बिगड़ते जा रहे हैं. असम के गुवाहाटी में आज कर्फ्यू तोड़कर लोग बड़ी संख्या में सड़क पर उतरे और इस विधेयक के खिलाफ प्रदर्शन किया. राज्य में कई जगहों पर सत्ताधारी भाजपा के नेताओं के घरों और दफ्तरों पर हमले भी हुए. त्रिपुरा में भी इस विधेयक के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. इन दोनों ही राज्यों में हालात से निपटने के लिए सेना बुलाई गई है. रेलवे ने असम और त्रिपुरा आने-जाने वाली सभी यात्री ट्रेनों को रद्द कर दिया है. गुवाहाटी और डिब्रूगढ़ जाने वाली कई फ्लाइट्स भी रद्द की गई हैं. उधर, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में भी हालात बिगड़ने की खबर है. बताया जा रहा है कि मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा इस मुद्दे पर आज केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात करेंगे. नागरिकता संशोधन विधेयक में पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से भारत आने वाले गैरमुस्लिमों को आसानी से नागरिकता देने का प्रावधान है.

उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्वोत्तर को लोगों को आश्वस्त करने की कोशिश की है. आज एक ट्वीट में उन्होंने कहा कि असम के लोगों की पहचान और उनके अधिकार कोई नहीं छीन सकता.

अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट ने अपना रुख बरकरार रखा, सभी पुनर्विचार याचिकाएं खारिज

सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या मामले में दायर सभी 18 पुनर्विचार याचिकाएं खारिज कर दी हैं. इन याचिकाओं की सुनवाई मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे की अगुवाई वाली पांच सदस्यीय पीठ ने की. शीर्ष अदालत ने सरकार से यह भी कहा कि वो राम मंदिर निर्माण के लिए बनने वाले ट्रस्ट में निर्मोही अखाड़े को उचित प्रतिनिधित्व दे. बीते महीने शीर्ष अदालत ने अयोध्या की विवादित जमीन हिंदू पक्ष को देने का आदेश दिया था. उसने मस्जिद के निर्माण के लिए मुस्लिम पक्ष को अयोध्या में ही किसी मुख्य जगह पर पांच एकड़ जमीन देने को भी कहा था.

ब्रिटेन में ब्रेक्जिट के मुद्दे के बीच आम चुनाव के लिए वोटिंग जारी

ब्रिटेन में ब्रेक्जिट के गतिरोध को दूर करने के लिए आज आम चुनाव हो रहा है. वोटिंग जारी है. ब्रेक्जिट यानी यूरोपीय संघ से अलग होने के मुद्दे पर जनमत संग्रह के बाद से ब्रिटेन राजनीतिक अस्थिरता से जूझ रहा है. देश में पांच साल से भी कम समय में ये तीसरा आम चुनाव है. वोटिंग आज रात 10 बजे खत्म होगी. अधिकतर नतीजे शुक्रवार सुबह तक घोषित हो जाएंगे. ब्रिटेन के मौजूदा प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का जोर इस बात पर है कि ब्रेक्जिट की प्रक्रिया किसी भी तरह पूरी हो जाए. उधर, विपक्षी दल अंतिम ब्रेक्जिट समझौते पर फिर से जनमत संग्रह कराना चाहते हैं.

नाइजर में बड़ा आतंकी हमला, कम से कम 70 सैनिकों की मौत

नाइजर में एक आतंकी हमले में कम से कम 70 सैनिकों की मौत हो गई. ये हमला देश के पश्चिमी हिस्से में एक सैन्य चौकी पर हुआ. इसके पीछे इस्लामिक स्टेट से जुड़े स्थानीय आतंकी संगठनों को जिम्मेदार माना जा रहा है. इस पश्चिम अफ्रीकी देश के हालिया इतिहास में सुरक्षा बलों पर ये सबसे भयानक हमला है. इसके चलते वहां के राष्ट्रपति मोहम्मदू इसूफू ने अपनी मिस्र यात्रा बीच में ही रोक दी है. नाइजर में हिंसा की ये घटना फ्रांस में होने वाले एक अहम सम्मेलन से महज कुछ दिन पहले हुई है. इसमें फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों, पश्चिम अफ्रीका में फ्रांसीसी सेना की भूमिका पर स्थानीय नेताओं के साथ चर्चा करने वाले हैं.