अर्थव्यवस्था में सुस्ती के बीच निर्मला सीतारमण की प्रेस कॉन्फ्रेंस, कहा – आर्थिक सुधारों का असर दिखने लगा है

अर्थव्यवस्था में आई भारी सुस्ती को लेकर विपक्ष के तीखे सवालों के बीच आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इसमें उन्होंने दावा किया कि सरकार ने हाल में जो आर्थिक सुधार किए हैं उनका असर दिखने लगा है. इस दौरान मुख्य आर्थिक सलाहकर के सुब्रमण्यम भी मौजूद थे. उन्होंने कहा कि बुनियादी ढांचा क्षेत्र के लिए बजट में तीन लाख करोड़ रुपये की जो रकम आवंटित हुई थी, उसका 66 फीसदी खर्च किया जा चुका है. चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में देश की विकास दर घटकर चार दशमलव पांच फीसदी पर पहुंच गई है. ये छह साल में इसका सबसे निचला स्तर है.

नागरिकता संशोधन विधेयक पर असम सहित पूरे पूर्वोत्तर में तनाव जारी, नरेंद्र मोदी और शिंजो आबे की शिखर वार्ता भी इसकी भेंट चढ़ी

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर असम सहित पूरे पूर्वोत्तर में तनाव जारी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच होने वाली सालाना शिखर वार्ता भी इसकी भेंट चढ़ गई है. विदेश मंत्रालय ने आज कहा कि दोनों पक्ष इसे निकट भविष्य में किसी सुविधाजनक तारीख पर आयोजित करने पर सहमत हो गए हैं. ये शिखर वार्ता 15 से 17 दिसंबर तक गुवाहाटी में होने वाली थी. इससे पहले नागरिकता संशोधन विधेयक पर पूर्वोत्तर में तनाव के चलते बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने भी अपना भारत दौरा रद्द कर दिया था.

असम, मेघालय और त्रिपुरा में हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं. असम में स्‍कूलों और कॉलेजों को 22 दिसंबर तक के लिए बंद कर दिया गया है. कई जिलों में इंटरनेट सेवा पर भी रोक है. असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा है कि हिंसा में शामिल लोगों पर कड़ी कार्रवाई होगी. उधर, शिलांग में आज प्रदर्शनकारियों पर काबू पाने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज और आंसूगैस का सहारा लेना पड़ा. उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से शांति की अपील की है. उन्होंने कहा है कि नागरिकता संशोधन कानून से स्थानीय लोगों के हितों पर कोई आंच नहीं आएगी. इस कानून में पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से भारत आने वाले गैरमुस्लिमों को आसानी से नागरिकता देने का प्रावधान है.

बलात्कार पर राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर संसद में हंगामा, भाजपा ने उसने माफी की मांग की

बलात्कार पर अपनी टिप्पणी को लेकर भाजपा के हमलों से घिरे राहुल गांधी ने इस मुद्दे पर माफी मांगने से इनकार किया है. उन्होंने दावा किया कि भाजपा के हंगामे का मकसद पूर्वोत्तर के हालात से ध्यान भटकाना है. इससे पहले लोकसभा और राज्यसभा में भाजपा सदस्यों ने राहुल गांधी से माफी की मांग करते हुए हंगामा किया. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि कांग्रेस नेता के बयान से पूरा देश आहत हुआ है और उन्हें माफी मांगनी चाहिए. इससे पहले राहुल गांधी ने कहा था कि नरेंद्र मोदी ने मेक इन इंडिया की बात कही थी, लेकिन अखबार खोलने पर सब जगह रेप इन इंडिया नजर आता है. कांग्रेस नेता ने आज कहा कि इस बयान में कुछ भी गलत नहीं है.

एक दोषी की पुनर्विचार याचिका के खिलाफ निर्भया की मां सुप्रीम कोर्ट पहुंचीं, चारों दोषियों को जल्द से जल्द फांसी की मांग की

2012 में सामूहिक बलात्कार का शिकार हुई निर्भया की मां ने मामले के चारों दोषियों को जल्द से जल्द फांसी देने की मांग की है. मौत की सजा पाए इन दोषियों में से एक ने सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दायर की है. इस पर 17 दिसंबर को सुनवाई होगी. इसका विरोध करते हुए निर्भया की मां ने भी सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है. उनका कहना है कि ये याचिका सिर्फ सजा में देरी के लिए लगाई गई है. 16 दिसंबर 2012 की रात दिल्ली में एक चलती बस में छह लोगों ने 23 साल की निर्भया के साथ सामूहिक बलात्कार किया था. दो हफ्तों तक मौत से जूझने के बाद निर्भया ने 29 दिसंबर को सिंगापुर के एक अस्पताल में दम तोड़ दिया था.

बोरिस जॉनसन भारी बहुमत के साथ ब्रिटेन की सत्ता में लौटे

ब्रिटेन में बोरिस जॉनसन का फिर से प्रधानमंत्री बनना तय हो गया है. आम चुनाव में सत्ताधारी कंजर्वेटिव पार्टी ने बड़ी जीत हासिल की है. 650 सीटों वाली संसद में पार्टी ने 364 सीटों पर कब्जा किया है. उधर, विपक्षी लेबर पार्टी को 1935 के बाद से सबसे बड़ी हार का सामना करना पड़ा है. उसकी सीटों का आंकड़ा 203 पर सिमट गया है. माना जा रहा है कि बोरिस जॉनसन की इस जीत के साथ ही ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर होने यानी ब्रेक्जिट पर छाई अनिश्चितता खत्म हो जाएगी. बोरिस जॉनसन ने भी कहा है कि इस नए जनादेश के बाद वे अगले महीने के आखिर तक ब्रेक्जिट की प्रक्रिया पूरी कर लेंगे.