धूम फिल्म के बाद रफ़्तार की पर्याय बनी बाइक सुज़ुकी हायाबुसा का नया एडिशन लॉन्च हो गया है. सुज़ुकी ने हायाबुसा-2020 के लिए 13.75 लाख रुपए एक्सशोरूम कीमत तय की है. नई हायाबुसा में मिलने वाले बदलावों की बात करें तो वे सिर्फ़ दो नए रंग- कैंडी डेअरिंग रेड और मेटेलिक थंडर ग्रे, नए ग्राफिक्स और नए फ्रंट ब्रेक कैलिपर्स की शक्ल में नज़र आते हैं. इसके अलावा बाइक के लुक्स से लेकर इंजन क्षमता तक सब अपने मौजूदा मॉडल जैसे ही हैं. हायाबुसा-2020 के साथ मौजूदा 1340 सीसी का इंजन लगाया गया है जो 199 एचपी पॉवर के साथ 155 एनएम टॉर्क पैदा करने में सक्षम है.

दरअसल यह जापान से आने वाली बीएस-4 मानकों वाली हायाबुसा की आख़िरी खेप है जिसकी सीमित यूनिट ही बची हैं. जानकारों का कहना है कि इस साल के अंत तक सुज़ुकी हायाबुसा के इस मॉडल का उत्पादन बंद कर सकती है. ख़बरों के मुताबिक सुज़ुकी बिल्कुल नई हायाबुसा के निर्माण में जुटी है जिसे कॉन्सेप्ट के तौर पर नवंबर-2020 में इटली के मिलान में होने वाले ईआईसीएमए मोटरसाइकिल शो में पेश किया जा सकता है.

बीएस-6 मानकों वाली होंडा सिटी

होंडा ने भारत में अपनी लोकप्रिय सेडान ‘सिटी’ का बीएस-6 मानकों पर खरा उतरने वाला पेट्रोल वेरिएंट लॉन्च कर दिया है. कंपनी ने नई सिटी के बेस वेरिएंट वी एमटी की दिल्ली एक्सशोरूम कीमत 9.91 लाख रुपए तय की है जो कार के टॉप वेरिएंट ज़ीएक्स एटी के लिए 14.31 लाख रुपए तक जाती है. होंडा का कहना है कि जल्द ही वह सिटी के डीज़ल इंजन को भी बीएस-6 मानकों के अनुरूप तैयार कर देगी.

नई सिटी के साथ मिलने वाली ख़ूबियों की बात करें तो इनमें- 7.0 इंच का डिजिपैड 2.0 इंफोटेनमेंट सिस्टम प्रमुख है जो एपल कारप्ले और एंड्राइड ऑटो सिस्टम सपोर्ट करता है. कंपनी ने इस कार में सेटेलाइट लिंक्ड टर्न बाय टर्न नेविगेशन, यूएसबी और वाइफाई द्वारा लाइव ट्रैफिक सपोर्ट, वॉइस कमांड, मैसेज, ब्लूटूथ हैंड्सफ्री टेलीफोन और वायरलैस इंफ्रारेड रिमोट दिया है.

होंडा ने बीएस-6 मानकों वाली सिटी में 1.5-लीटर का आई-वीटेक पेट्रोल इंजन लगाया है जो 119 पीएस और 145 एनएम टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. इस इंजन को सामान्य तौर पर 5-स्पीड मैनुअल और वैकल्पिक तौर पर 5-स्पीड सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस किया गया है. होंडा भारत में सिटी से पहले अपनी एसयूवी सीआर-वी और सेडान सिविक के बीएस-6 वर्ज़न लॉन्च कर चुकी है.

एमजी मोटर्स की इलेक्ट्रिक एसयूवी ज़ीएस ईवी

ब्रिटिश कार निर्माता कंपनी एमजी मोटर्स ने भारत में अपनी एसयूवी हेक्टर के संतोषजनक प्रदर्शन के बाद पूरी तरह इलेक्ट्रिक एसयूवी ज़ीएस ईवी से पर्दा हटा लिया है. बताया जा रहा है कि एमजी मोटर्स इस कार का उत्पादन भले ही भारत में करेगी लेकिन इसमें वे सभी ख़ूबियां मौजूद होंगी जो कार के ब्रिटेन में बेचे जा रहे मॉडल में हैं. ख़बरों के मुताबिक एमजी इस कार की कीमतों को जनवरी 2020 में सार्वजनिक कर सकती है.

कार से जुड़ी अन्य जानकारियों की बात करें तो ज़ीएस ईवी क्रॉसओवर स्टाइल वाली सबकॉम्पैक एसयूवी है जो आकार में ह्युंडई क्रेटा से बड़ी लेकिन एमजी हैक्टर से छोटी है. कार में लगे प्रोजेक्टर हैडलैंप और एलईडी टेललैंप इसे आकर्षक लुक देते हैं. कार के केबिन में 8.0-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा जो एपल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी फीचर्स से लैस होगा. इसके अलावा सामान्य तौर पर कार में रियर व्यू कैमरा, पैनोरमिक सनरूफ जैसे फीचर्स भी मिल सकते हैं.

एमजी ने ज़ीएस ईवी में आईपी67 सर्टिफाइड 44.5 किलोवाट का बैटरी पैक लगाया है जो पानी और धूल रोधी है. यह लीथियम-आयन बैटरी 50 किलोवाट डीसी चार्जर से 40 मिनट में 80 फीसदी चार्ज की जा सकती है वहीं सामान्य 7.4 किवा के चार्जर से इसे इतना चार्ज होने में 7 घंटे का समय लगता है. ये बैटरी पैक कार को 141 बीएचपी पॉवर और 353 एनएम का पीक टॉर्क प्रदान करने में सक्षम है जिसकी मदद से यह ज़ीएस ईवी 0-100 किलोमीटर/घंटे की रफ़्तार पकड़ने में महज 8 सेकंड का समय लेती है. कार को एक बार पूरा चार्ज करने पर 340 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है.

ह्युंडई और निसान की कारें महंगी

देश की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी ह्युंडई की गाड़ियां अगले महीने यानी जनवरी 2020 से महंगी हो जाएंगी. कंपनी ने कहा है कि उत्पादन लागत में बढ़ोतरी के मद्देनजर वह अगले महीने से अपनी सभी गाड़ियों के दाम बढ़ा रही है. ह्युंडई ऐसा करने वाली तीसरी कंपनी है. इससे पहले मारुति सुजुकी और टाटा मोटर्स भी जनवरी से अपने वाहनों के दाम बढ़ाने की घोषणा कर चुकी हैं. हालांकि, ह्युंडई ने यह नहीं बताया है कि किस मॉडल के दाम में कितनी वृद्धि होगी. उसके मुताबिक अभी इस पर आखिरी फैसला लिया जाना बाकी है.

इसी तर्ज पर निसान ने भी अपनी कारों के दाम बढ़ाने की घोषणा की है. हाालंकि निसान ने भी यह स्पष्ट नहीं किया है कि उसकी किस कार की कीमतों में कितनी बढ़ोतरी की जाएगी. कारों की बढ़ी हुई कीमतें जनवरी-2020 से लागू कर दी जाएंगी. फिलहाल अपनी कारों की बिक्री बढ़ाने के लिए निसान ने अपनी और अपनी सहयोगी कंपनी डैटसन की कारों पर खासी छूट दे रखी है. नवंबर-2019 में निसान की 350 और डैटसन की 1105 यूनिट कार बिकी थीं.

इन कंपनियों ने अपने उत्पादों की कीमतें बढ़ाने का यह फैसला ऑटोमोबाइल सेक्टर में सुस्ती के बीच लिया है. बीते कुछ समय के दौरान सभी प्रमुख वाहन निर्माताओं की बिक्री घटी है. हालत यह है कि बढ़ती इनवेंटरी के चलते कई कंपनियों ने महीने के कुछ दिन फैक्ट्रियों में उत्पादन बंद करने का फैसला किया है. वाहन निर्माता सरकार से प्रोत्साहन उपायों की मांग कर रहे हैं. उधर, सरकार ने उनकी इस मांग पर गौर करने की बात कही है.

टाटा एल्ट्रॉज की लॉन्चिंग तारीख

टाटा मोटर्स अपनी प्रीमियम हैचबैक एल्ट्रॉज को अगले महीने 22 तारीख को लॉन्च कर सकती है. कंपनी ने इस कार से 3 दिसंबर को पर्दा हटाया था. एल्ट्रॉज की कीमतों के सिवाय तकरीबन सारी जानकारी अब तक सामने आ चुकी है. टाटा की इस पेशकश का न सिर्फ़ नाम बल्कि डिज़ाइन स्टाइल भी ‘एल्बट्रॉज’ चिड़िया से प्रेरित है. इस बात का सबसे ज्यादा अहसास किसी चिड़िया के पंख की तरह 90 डिग्री कोण पर खुलने वाले कार के डोर्स को देखकर होता है. टाटा की यह पेशकश कंपनी की 2.0 डिज़ाइन लैंग्वेज से प्रभावित दिखती है. कार के फ्रंट लुक की बात करें तो यहां आपको हनीकॉम्ब ग्रिल, डे-टाइम रनिंग लैंप के साथ बड़े फोग लैंप और प्रोजेक्टर हैडलैंप नज़र आते हैं. एल्ट्रॉज़ के फ्रंट और रियर एंड पर अच्छा-खासा क्रोम वर्क किया गया है जो इसकी खूबसूरती में चार चांद लगाता है.

परफॉर्मेंस के लिहाज से एल्ट्रॉज़ के साथ टाटा की ही हैचबैक टिआगो वाला 1.2 लीटर क्षमता का पेट्रोल इंजन और सबकॉम्पैक एसयूवी नेक्सन का 1.5 लीटर क्षमता का डीज़ल इंजन जोड़ा गया है. ये दोनों ही इंजन बी-6 मानकों पर खरे उतरते हैं. अभी तक इस कार की कीमतों का खुलासा नहीं किया गया है. लेकिन 21000 रुपए का टोकन अमाउंट देकर इसे बुक करवाया जा सकता है. संभावना है कि अगले महीने के शुरुआती दिनों में ही टाटा इस कार की डिलिवरी शुरु कर देगी. जानकारों का कहना है कि अपने आकर्षक दामों के साथ टाटा एल्ट्रॉज़ भारतीय बाज़ार में मारुति-सुज़ुकी बलेनो, ह्युंडई अलाइट आई-20, होंडा जैज़ और टोयोटा ग्लैन्ज़ा को टक्कर दे सकती है.