फिनलैंड की कमान संभालने वालीं सना मरीन दुनिया की सबसे युवा राष्ट्र प्रमुख भी बन गई हैं | रविवार, 08 दिसंबर 2019

फिनलैंड की सोशल डेमोक्रेट पार्टी ने प्रधानमंत्री पद के लिए 34 वर्षीय पूर्व परिवहन मंत्री सना मरीन को चुना है. पीटीआई के मुताबिक इसी के साथ वे देश के इतिहास में सबसे युवा प्रधानमंत्री बन गई हैं. यही नहीं, 34 साल की सना मरीन दुनिया की सबसे युवा राष्ट्र प्रमुख भी बन गई हैं. उनके बाद यूक्रेन के प्रधानमंत्री ओलेक्सी होन्चारुक हैं जो 35 वर्ष के हैं.

सना मरीन ने रविवार को हुआ मतदान जीतकर निवर्तमान नेता एंटी रिने का स्थान लिया. उन्होंने डाक हड़ताल से निपटने को लेकर गठबंधन सहयोगी सेंटर पार्टी का विश्वास खोने के बाद मंगलवार को इस्तीफा दे दिया था.

रूस अब टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा नहीं ले सकेगा | सोमवार, 09 दिसंबर 2019

रूस अब टोक्यो में अगले साल होने वाले ओलंपिक खेलों में हिस्सा नहीं ले सकेगा. विश्व डोपिंगरोधी एजेंसी यानी वाडा ने उस पर चार साल का प्रतिबंध लगा दिया है. यानी रूस के अगले चार साल तक अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेने पर रोक लग गई है. उस पर ये कार्रवाई डोपिंग से जुड़े गलत आंकड़े देने के लिए की गई है. इससे पहले वाडा की एक जांच समिति ने रूस पर चार साल का प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की थी. इसके बाद से ही संभावना जताई जाने लगी थी कि आज पेरिस में होने वाली बैठक में ये सिफारिश स्वीकार की जा सकती है. इसके बाद पिछले ओलंपिक में रूस के प्रदर्शन पर भी सवाल उठ रहे हैं.

चिली : सेना का एक विमान 38 यात्रियों के साथ लापता | मंगलवार, 10 दिसंबर 2019

चिली में सेना का एक विमान लापता हो गया है. इसमें चालक दल के 17 सदस्यों सहित 38 लोग सवार थे. सोमवार को रेडियो संपर्क टूटने के बाद से उसका कुछ पता नहीं है. इसके बाद चिली की वायु सेना ने आपात स्थिति की घोषणा की है. इस विमान ने चिली के दक्षिण में स्थित एक शहर से अंटार्कटिका के लिये उड़ान भरी थी. स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक खोज और बचाव अभियान शुरू कर दिया गया है.

पाकिस्तान : हाफिज सईद पर शिकंजा कसा, अदालत ने टेरर फंडिंग के आरोप तय किए | बुधवार, 11 दिसंबर 2019

मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद पर शिकंजा कसता जा रहा है. पाकिस्तान की एक अदालत ने उस पर टेरर फडिंग के आरोप तय कर दिए हैं. जमात-उद-दावा प्रमुख को 17 जुलाई को गिरफ्तार किया गया था. फिलहाल वो लाहौर की कोट लखपत जेल में बंद है. हाफिज सईद को संयुक्त राष्ट्र में वैश्विक आतंकी घोषित किया है. अमेरिका ने उस पर एक करोड़ डॉलर का इनाम रखा है. 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमले में 150 से ज्यादा लोग मारे गए थे. इसके बाद भारत ने हाफिज सईद के खिलाफ पाकिस्तान को कई सबूत सौंपे थे.

नाइजर में बड़ा आतंकी हमला, कम से कम 70 सैनिकों की मौत | गुरूवार, 12 दिसंबर 2019

नाइजर में एक आतंकी हमले में कम से कम 70 सैनिकों की मौत हो गई. ये हमला देश के पश्चिमी हिस्से में एक सैन्य चौकी पर हुआ. इसके पीछे इस्लामिक स्टेट से जुड़े स्थानीय आतंकी संगठनों को जिम्मेदार माना जा रहा है. इस पश्चिम अफ्रीकी देश के हालिया इतिहास में सुरक्षा बलों पर ये सबसे भयानक हमला है. इसके चलते वहां के राष्ट्रपति मोहम्मदू इसूफू ने अपनी मिस्र यात्रा बीच में ही रोक दी है. नाइजर में हिंसा की ये घटना फ्रांस में होने वाले एक अहम सम्मेलन से महज कुछ दिन पहले हुई है. इसमें फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों, पश्चिम अफ्रीका में फ्रांसीसी सेना की भूमिका पर स्थानीय नेताओं के साथ चर्चा करने वाले हैं.

बोरिस जॉनसन भारी बहुमत के साथ ब्रिटेन की सत्ता में लौटे | शुक्रवार, 13 दिसंबर 2019

ब्रिटेन में बोरिस जॉनसन का फिर से प्रधानमंत्री बनना तय हो गया है. आम चुनाव में सत्ताधारी कंजर्वेटिव पार्टी ने बड़ी जीत हासिल की है. 650 सीटों वाली संसद में पार्टी ने 364 सीटों पर कब्जा किया है. उधर, विपक्षी लेबर पार्टी को 1935 के बाद से सबसे बड़ी हार का सामना करना पड़ा है. उसकी सीटों का आंकड़ा 203 पर सिमट गया है. माना जा रहा है कि बोरिस जॉनसन की इस जीत के साथ ही ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर होने यानी ब्रेक्जिट पर छाई अनिश्चितता खत्म हो जाएगी. बोरिस जॉनसन ने भी कहा है कि इस नए जनादेश के बाद वे अगले महीने के आखिर तक ब्रेक्जिट की प्रक्रिया पूरी कर लेंगे.

भारत के नागरिकता संशोधन विधेयक के संभावित परिणामों का विश्लेषण कर रहे हैं : संयुक्त राष्ट्र | शनिवार, 14 दिसंबर 2019

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुतारेस के उप प्रवक्ता ने कहा है कि भारत के संशोधित नागरिकता अधिनियम के संभावित परिणामों पर यह वैश्विक संस्था लगातार नजर रखे हुए है. संयुक्त राष्ट्र प्रवक्ता ने इस बात पर जोर दिया कि संयुक्त राष्ट्र के अपने मूलभूत सिद्धांत हैं, जिनमें मानवाधिकारों के सार्वभौम घोषणापत्र में शामिल अधिकार निहित हैं. संयुक्त राष्ट्र संघ ने उम्मीद जताई है कि उन्हें कायम रखा जाएगा.

संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुतारेस के उप प्रवक्ता फरहान हक ने गुरुवार को संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, ‘हम इस बात से अवगत हैं कि भारतीय संसद के निचले एवं उच्च सदन ने नागरिकता (संशोधन) विधेयक पारित किया है और हम सार्वजनिक रूप से प्रकट की गई चिंताओं से भी अवगत हैं. संयुक्त राष्ट्र नये अधिनियम के संभावित परिणामों की करीबी निगरानी कर रहा है.’

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.