नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में पश्चिम बंगाल से लेकर जामिया मिल्लिया इस्लामिया और अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी तक हुआ बवाल आज सभी अखबारों के पहले पन्ने पर है. उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस हिंसा के लिए कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों को जिम्मेदार बताया है. झारखंड में एक चुनावी रैली में उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों की करतूतें बताती हैं कि नागरिकता संशोधन कानून 1000 फीसदी सही है.

अखिल गोगोई के खिलाफ यूएपीए के तहत मामला

नागरिकता संशोधन कानून के ख़िलाफ़ धरना दे रहे आरटीआई कार्यकर्ता अखिल गोगोई पर अनलॉफुल एक्टिविटीज़ प्रिवेंशन एक्ट (यूएपीए) के तहत मामला दर्ज किया गया है. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक यह मामला राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानी एनआईए ने दर्ज किया है. अखिल गोगोई पर नागरिकता संशोधन को लेकर लोगों को हिंसा के लिए उकसाने का आरोप लगा है. इस कानून के खिलाफ असम सहित पूरे पूर्वोत्तर में उबाल है और असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल कह चुके हैं कि हिंसा फैलाने या उसे उकसाने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा.

इस महीने के अंत तक पैन को आधार से जोड़ना अनिवार्य

इस महीने के आखिर तक पैन को आधार से लिंक करना ही होगा. दैनिक जागरण के मुताबिक आयकर विभाग ने कहा है कि बेहतर कल के निर्माण और बिना रुकावट के इनकम टैक्स सेवाएं पाने के लिए 31 दिसंबर सभी लोग अपने पैन को आधार से लिंक कर लें. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने सितंबर में जारी आदेश में पैन को आधार से जोड़ने की समयसीमा बढ़ाकर 31 दिसंबर की थी. इससे पहले यह समयसीमा 30 सितंबर थी. सीबीडीटी आयकर विभाग के लिए नीति बनाता है.

भारत-चीन सीमा विवाद पर वार्ता का अगला दौर आगरा में!

भारत-चीन सीमा विवाद पर बातचीत का अगला दौर ताजनगरी आगरा में हो सकता है. द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक इस संबंध में योजना बनाई जा रही है. यह बातचीत राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और चीनी विदेश मंत्री वांग यी के बीच 21 दिसंबर को होनी है. यह बातचीत का 22 वां दौर होगा. पिछली बार तय बातचीत चीनी शहर चेंगदू में हुई थी और वांग ने डोभाल को यहां के मशहूर माउंट क्विंगचेंग की यात्रा करवाई थी. माना जा रहा है कि अब राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार भी चीनी विदेश मंत्री को ताजमहल की सैर करवा सकते हैं.