‘जीएसटी संग्रह कम रहने से राज्यों को क्षतिपूर्ति के भुगतान में देरी हो रही है.’ 

— निर्मला सीतारमण, वित्त मंत्री

निर्मला सीतारमण का यह बयान क्षतिपूर्ति बकाए को लेकर राज्यों की नाराजगी के बीच आया है. वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) परिषद की इसी बुधवार को बैठक होने वाली है जिसके हंगामेदार रहने की आशंका है. बीते शनिवार को जारी किए बैठक के एजेंडे में यह मुद्दा शामिल नहीं है और इससे भी राज्य नाराज हैं.

‘चर्चा, विचार-विमर्श तथा असहमति लोकतंत्र का अभिन्न अंग होते हैं, लेकिन सार्वजनिक संपत्ति को क्षतिग्रस्त किया जाना और सामान्य जनजीवन को बाधित करना हमारी प्रकृति का हिस्सा कभी नहीं रहा.’  

— नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह प्रतिक्रिया नागरिकता संशोधन कानून पर जारी हिंसा पर आई है. उन्होंने इसे दुर्भाग्यपूर्ण और चिंताजनक बताया. नागरिकता संशोधन कानून में पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से भारत आने वाले गैरमुस्लिमों को आसानी से नागरिकता देने का प्रावधान है.


‘चार माह के अंदर आसमान को छूता हुआ प्रभु राम का मंदिर अयोध्या में बनने जा रहा है.’  

— अमित शाह, केंद्रीय गृह मंत्री

अमित शाह ने यह बात झारखंड के पाकुड़ में एक चुनावी रैली में कही. इस दौरान उन्होंने विपक्षी कांग्रेस पर निशाना भी साधा. अमित शाह ने कहा कि हर कोई राम मंदिर निर्माण चाहता था, लेकिन कांग्रेस और उसके वकील कोर्ट में इसकी राह में रोड़ा अटकाते रहे. बीते महीने सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या में विवादित जमीन हिंदू पक्ष को देने का फैसला सुनाया था. शीर्ष अदालत ने केंद्र को राम मंदिर निर्माण के लिए तीन महीने के भीतर एक ट्रस्ट बनाने का भी आदेश दिया था.


‘देश में आर्थिक मंदी के लिए केवल वैश्विक कारक जिम्मेदार नहीं हैं.’    

— शक्तिकांत दास, आरबीआई गवर्नर

शक्तिकांत दास ने यह भी कहा कि अर्थव्यवस्था को लेकर सूचनाओं और आंकड़ों के आधार पर चर्चा करने की जरुरत है. आरबीआई गवर्नर के मुताबिक केंद्र और राज्य सरकारों तरफ से बुनियादी ढांचे पर खर्च आर्थिक वृद्धि के लिए अहम है. अर्थव्यवस्था में सुस्ती को लेकर सरकार लगातार विपक्ष के निशाने पर है.