उन्नाव बलात्कार मामले में कुलदीप सिंह सेंगर दोषी करार, सजा पर बहस कल

उन्नाव बलात्कार मामले में कुलदीप सिंह सेंगर दोषी साबित हुए हैं. दिल्ली की तीस हजारी अदालत ने उन्हें अपहरण और बलात्कार का दोषी पाया. कुलदीप सिंह सेंगर की सजा पर कल बहस होगी जिसके बाद कोर्ट फैसला सुनाएगा. इस मामले में सह अभियुक्त शशि सिंह को अदालत ने बरी कर दिया है. साल 2017 में एक नाबालिग से बलात्कार के मामले में कुलदीप सेंगर को बीते साल गिरफ्तार किया गया था. इसी साल अगस्त में ये मामला फिर चर्चा में आया, जब इसकी पीड़िता एक सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल हो गई. उसने इसे भी कुलदीप सेंगर की साजिश करार दिया था. हालांकि सीबीआई ने अपनी चार्जशीट में उन्हें इस आरोप से बरी कर दिया था.

कुलदीप सेंगर उत्तर प्रदेश की बांगरमऊ सीट से चार बार भाजपा के विधायक रह चुके हैं. इसी साल अगस्त में उन्हें पार्टी से निष्कासित कर दिया गया था.

संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ हिंसा को नरेंद्र मोदी ने दुर्भाग्यपूर्ण बताया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संशोधित नागरिकता कानून को लेकर देश के कई हिस्सों में जारी हिंसा पर चिंता जताई है. आज उन्होंने इसे लेकर सिलसिलेवार कई ट्वीट किए. प्रधानमंत्री ने मौजूदा हालात को दुर्भाग्यपूर्ण बताया. उन्होंने कहा कि बहस, चर्चा और असहमति लोकतंत्र के जरूरी अंग हैं, पर सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाना और सामान्य जनजीवन को बाधित करना गलत है. नागरिकता संशोधन कानून में पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से भारत आने वाले गैरमुस्लिमों को आसानी से नागरिकता देने का प्रावधान है. लेकिन इसका तीखा विरोध हो रहा है. कल इस मुद्दे पर जामिया मिल्लिया इस्लामिया और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में छात्रों का पुलिस से तीखा टकराव हुआ. इस मामले की सुप्रीम कोर्ट कल सुनवाई करेगा.

अमित शाह का बड़ा बयान, कहा - चार महीने के भीतर अयोध्या में आसमान छूता राम मंदिर बनने जा रहा है

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि चार महीने के अंदर अयोध्या में आसमान छूता भव्य राम मंदिर बनने जा रहा है. अमित शाह ने ये बात झारखंड के पाकुड़ में एक चुनावी रैली में कही. इस दौरान उन्होंने विपक्षी कांग्रेस पर निशाना भी साधा. अमित शाह ने कहा कि हर कोई राम मंदिर निर्माण चाहता था, लेकिन कांग्रेस और उसके वकील कोर्ट में इसकी राह में रोड़ा अटकाते रहे. बीते महीने सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या में विवादित जमीन हिंदू पक्ष को देने का फैसला सुनाया था. शीर्ष अदालत ने केंद्र को राम मंदिर निर्माण के लिए तीन महीने के भीतर एक ट्रस्ट बनाने का भी आदेश दिया था.

शक्तिकांत दास ने आर्थिक सुस्ती के लिए वैश्विक कारकों के अलावा दूसरी वजहों को भी जिम्मेदार ठहराया

अर्थव्यवस्था में आई भारी सुस्ती को लेकर रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने एक अहम बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि देश में आर्थिक मंदी के लिए केवल वैश्विक कारक जिम्मेदार नहीं हैं. शक्तिकांत दास ने ये भी कहा कि अर्थव्यवस्था को लेकर सूचनाओं और आंकड़ों के आधार पर चर्चा करने की जरुरत है. आरबीआई गवर्नर के मुताबिक केंद्र और राज्य सरकारों तरफ से बुनियादी ढांचे पर खर्च आर्थिक वृद्धि के लिए अहम है. अर्थव्यवस्था में सुस्ती को लेकर सरकार लगातार विपक्ष के निशाने पर है. हालांकि हाल में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि हालिया आर्थिक सुधारों का असर दिखना शुरू हो गया है.

बांग्लादेश के विदेश मंत्री का अहम बयान, कहा - भारत अवैध नागरिकों की सूची दे, उन्हें वापस लिया जाएगा

बांग्लादेश ने कहा है कि वो भारत में अवैध तरीके से रह रहे अपने नागरिकों को वापस लेने के लिए तैयार है. वहां के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमेन ने यह बात कही है. उन्होंने कहा कि अगर भारत के पास ऐसे लोगों की सूची है तो वो उसे बांग्लादेश को दे. एके अब्दुल मोमेन का ये बयान नागरिकता संशोधन कानून पर मचे बवाल के बीच आया है. इससे पहले उन्होंने अपनी भारत यात्रा रद्द कर दी थी. उन्होंने बांग्लादेश की सहिष्णुता देखने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को कुछ वक्त बांग्लादेश में बिताने की नसीहत भी दी थी. संसद में नागरिकता संशोधन विधेयक पर बहस के दौरान अमित शाह ने बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों को प्रताड़ित किए जाने का दावा किया था.