नागरिकता कानून के विरोध में देश भर में प्रदर्शन, उत्तर प्रदेश में छह लोगों की मौत

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ देश भर में शुक्रवार को भी प्रदर्शन हुए. उत्तर प्रदेश में विरोध प्रदर्शनों के दौरान हुई हिंसा में छह लोगों की मौत हो गयी. इसकी पुष्टि सूबे के डीजीपी ने की है. बिजनौर में दो, मेरठ, संभल, फिरोजाबाद और कानपुर में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है. हालांकि, पुलिस का दावा है कि गोली नहीं चलाई गई है. उधर, पुरानी दिल्ली में शाम होते-होते प्रदर्शन उग्र हो गया और हालात को संभालने के लिए पुलिस को वाटर कैनन का इस्तेमाल करना पड़ा. दिल्ली के दरियागंज इलाके में एक कार में आग लगा दी गई. दिल्ली गेट इलाके में भी गाड़ियों में आग लगाने की खबरें सामने आई हैं.

इससे पहले आज सुबह जामा मस्जिद से जंतर-मंतर जा रहे प्रदर्शनकारियों को दिल्ली गेट के पास रोक दिया गया. इस दौरान भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आज़ाद को हिरासत में लेने की कोशिश की गई लेकिन उनके समर्थक उन्हें वहां से बाहर निकाल ले गए. इससे पहले पुलिस ने भीम आर्मी को प्रदर्शन की इजाज़त देने से इनकार कर दिया था. नए नागरिकता कानून में पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए गैर मुस्लिमों को आसानी से भारतीय नागरिकता देने का प्रावधान है.

उन्नाव बलात्कार मामले में कुलदीप सिंह सेंगर को उम्र कैद, अदालत ने 25 लाख रु का जुर्माना भी लगाया

उन्नाव बलात्कार मामले में दिल्ली की एक अदालत ने कुलदीप सिंह सेंगर को उम्र कैद की सजा सुनाई है. अदालत ने उन पर 25 लाख रु का जुर्माना भी लगाया है. ये रकम पीड़िता को मुआवजे के तौर पर दी जाएगी. साल 2017 में एक नाबालिग से बलात्कार के आरोप में कुलदीप सिंह सेंगर को पिछले साल गिरफ्तार किया गया था. उन्हें दोषी ठहराते हुए अदालत ने सीबीआई को आरोप पत्र दाखिल करने में देरी पर फटकार भी लगाई. कुलदीप सिंह सेंगर उत्तर प्रदेश के उन्नाव की बांगरमऊ सीट से चार बार भाजपा के विधायक रह चुके हैं. उन पर आरोप लगने के बाद बीते साल उन्हें पार्टी से निकाल दिया गया था.

नरेंद्र मोदी की उद्योग जगत को आश्वस्त करने की कोशिश, कहा- सही व्यावसायिक निर्णयों पर अनुचित कार्रवाई नहीं होगी

अर्थव्यवस्था में सुस्ती को लेकर विपक्ष की आलोचना का सामना कर रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्योग जगत को आश्वस्त किया है. आज एसोचैम की सालाना बैठक में उन्होंने कहा कि सही व्यावसायिक निर्णयों पर अनुचित कार्रवाई नहीं होगी. प्रधानमंत्री का कहना था कि जरूरी नहीं कि हर कंपनी घोटाले के चलते ही बंद हुई हो. नरेंद्र मोदी ने कहा कि असफलता को अपराध नहीं माना जा सकता. प्रधानमंत्री का ये भी कहना था कि सरकार लगातार उद्योग जगत की बात सुन रही है और उसके सुझावों पर बदलाव भी हुए हैं. हाल में चर्चित उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा था कि कारोबार जगत में इन दिनों सरकार को लेकर डर का माहौल है.

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिकी सांसदों के साथ अपनी बैठक अचानक रद्द की

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिकी सांसदों के साथ होने वाली अपनी एक बैठक अचानक रद्द कर दी है. ये बैठक वाशिंगटन में होनी थी. बताया जा रहा है कि इस बैठक में कश्मीर में भारत सरकार के कदमों की आलोचना करने वाली अमेरिकी सांसद प्रमिला जयपाल भी शामिल होने वाली थीं. एस जयशंकर ने कहा कि उनकी प्रमिला जयपाल से मुलाकात में कोई दिलचस्पी नहीं है. उनका ये भी कहना था कि वे ऐसे लोगों से नहीं मिलना चाहते जो पहले से ही अपना मन बना चुके हैं. इसके बाद प्रमिला जयपाल ने भी प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा कि इससे साबित होता है कि भारत सरकार असहमति की किसी आवाज को नहीं सुनना चाहती.

रूस की मुख्य सुरक्षा एजेंसी एफएसबी के मुख्यालय पर फायरिंग, दो लोगों की मौत

रूस की मुख्य सुरक्षा एजेंसी एफएसबी के मुख्यालय पर हुई गोलीबारी की एक घटना में दो लोगों की मौत हो गई. इसमें एक एफएसबी का अधिकारी शामिल है. ये हमला मास्को में हुआ. इसमें पांच लोग घायल भी हुए हैं. रूसी अधिकारियों ने बताया कि जवाबी कार्रवाई में हमलावर को भी मार गिराया गया. ये घटना राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की सालाना प्रेस कॉन्फ़्रेंस के कुछ ही घंटों बाद हुई. मामले की जांच की जा रही है.