देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने अपनी लोकप्रिय सबकॉम्पैक एसयूवी नेक्सन के इलेक्ट्रिक वर्ज़न से पर्दा हटा लिया है. जानकारी के अनुसार नेक्सन ईवी को औपचारिक तौर पर 2020 के शुरुआती महीनों में ही लॉन्च किया जा सकता है. टाटा मोटर्स नेक्सन ईवी के तीन वेरिएंट- एक्सएम, एक्सज़ी प्लस और एक्सज़ी प्लस एलयूएक्स में उपलब्ध करवाएगी.

गौरतलब है कि नेक्सन देश की पहली इलेक्ट्रिक सबकॉम्पैक एसयूवी है. नेक्सन से पहले टाटा मोटर्स अपनी सबकॉम्पैक सेडान टिगोर का भी इलेक्ट्रिक वर्ज़न बाज़ार में उतार चुकी है. लेकिन नेक्सन टाटा की पहली कार है जिसे कंपनी की लेटेस्ट इलेक्ट्रिक पॉवरट्रेन ‘ज़िपट्रॉन’ से लैस किया जाएगा.

इस पॉवरट्रेन के तहत नेक्सन में एक परमानेंट मैग्नेट एसी मोटर दी गई है जो 30.2 किलोवाट के बैटरी पैक से जुड़ी है और 129 पीएस की पॉवर के साथ 245 एनएम का टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. यह बैटरी पैक फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है और 0 से 80 फीसदी चार्ज होने में एक घंटे का समय लेता है. ज़िपट्रॉन की सबसे बड़ी ख़ूबी यह है कि इसमें कार की बैटरी ब्रेक लगने से पैदा हुई एनर्जी से भी चार्ज होती रहती है. टाटा मोटर्स नेक्सन ईवी के बैटरी पैक के साथ 8 साल/1,60,000 किलोमीटर की वारंटी दे रही है.

यदि नेक्सन ईवी के लुक्स की बात करें तो यह कार काफी हद तक अपने सामान्य मॉडल जैसी ही दिखती है. लेकिन टाटा ने कुछ कॉस्मेटिक अपडेट्स की मदद से इस कार को फ्रेश अपील देने की कोशिश की है. नेक्सन ईवी का फ्रंट कंपनी की एसयूवी हैरियर से प्रभावित दिखता है. यहां आपको स्लिम प्रोजेक्टर हैडैलैंप्स और डीआरएल से जुड़ी स्लीक ग्रिल मिलती है. वहीं कार के फाग लैंप्स की हाउसिंग इस तरह की गई है कि ये पहले से ज्यादा एग्रेसिव नज़र आते हैं. यदि नेक्सन ईवी के साइड प्रोफाइल में मिलने वाले बदलावों की बात करें तो ये सिर्फ़ 8-स्पोक डुअल टोन अलॉय व्हील्स तक सीमित रहते हैं. वहीं कार के साथ रिवाइज़्ड रियर टेल लैंप्स भी मिलते हैं.

ह्युंडई की नई सबकॉम्पैक सेडान ऑरा की झलक

देश की दूसरी बड़ी कार निर्माता कंपनी ह्युंडई ने हैचबैक ग्रांड आई-10 निऑस पर बेस्ड अपनी नई सबकॉम्पैक सेडान ऑरा की झलक पेश की है. ह्युंडई ने ऑरा को अपनी सबकॉम्पैक सेडान एक्सेंट के रिप्लेसमेंट के तौर पर तैयार किया है. कंपनी ने ऑरा को बीएस-6 मानकों पर खरे उतरने वाले पेट्रोल और डीज़ल इंजन से लैस किया है. इस तरह ऑरा उन ग्राहकों के लिए सही विकल्प बन सकती है जो कम मेंटेनेंस वाली एक डीज़ल सबकॉम्पैक सेडान घर लाना चाहते हैं, लेकिन मारुति के बीएस-6 मानक वाला डीज़ल इंजन तैयार न करने की ख़बरों से निराश थे.

लुक्स के लिहाज से देखें तो ऑरो के साथ दिए गए बूमरैंग शेप के डीआरएल और ग्रिल आई-10 निऑस की बजाय यूरोपीय बाज़ार में बिकने वाली स्टैंडर्ड आई-10 से ज्यादा प्रभावित दिखते हैं. कार के फ्रंट में हनीकॉम्ब ग्रिल दी गई है जो ब्लैक प्लास्टिक या मेट सिल्वर से सराउंडेड है. जहां कार के हैडलैंप और फागलैंप प्रोजेक्टर यूनिट हैं वहीं कार की टेललाइट एलईडी से लैस है.

ह्युंडई ने ऑरा के साथ कई फर्स्ट इन सेगमेंट फीचर्स दिए हैं, इनमें- परफॉर्मेंस बेस्ड वैकल्पिक 1.0 टी-जीडीआई पेट्रोल इंजन, वायरलेस फोन चार्जर और रियर व्यू मॉनिटरिंग कैमरा शामिल है. इनके अलावा ऑरा में निऑस से लिया गया एंड्रॉइड ऑटो और एपल कार प्ले सपोर्टेबल 8-इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर में 5.3 इंच का ड्राइवर इंफॉर्मेशन डिस्प्ले जैसे फीचर्स भी मिलते हैं. साथ ही ऑरा में आईओएस और एंड्रॉइड एप ‘ह्युंडई आईब्लू’ की मदद से नियंत्रित किए जा सकने वाला आर्कामिस साउंड सिस्टम भी मिलता है.

ह्युंडई ने ऑरा के साथ 1.2 लीटर का ईकोटॉर्क टर्बोचार्ज्ड डीज़ल इंजन दिया है जो 75 पीएस के साथ 190 एनएम टॉर्क पैदा करता है. वहीं कार के पेट्रोल वर्ज़न में दिया गया 1.2 लीटर का एमपीआई इंजन 83 पीएस पॉवर व 113 एनएम का टॉर्क और 1.0 लीटर का कप्पा टर्बो जीडीआई इंजन 100 पीएस पॉवर के साथ 172 एनएम का टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. इन सभी इंजनों के साथ स्टैंडर्ड तौर पर 5-स्पीड मैनुअल और 1.2 लीटर पेट्रोल और डीज़ल के साथ 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स जोड़ा गया है.

ऑरा के साथ ह्युंडई तीन आकर्षक वारंटी विकल्प- तीन साल/एक लाख किलोमीटर, चार साल/50 हजार किलोमीटर और 5 साल/40 हजार दे रही है. जानकारी के अनुसार ऑरा की कीमतें 5.81 लाख रुपए से लेकर 8.75 लाख रुपए के बीच तय की जा सकती हैं. बाज़ार में ऑरा का मुकाबला मारुति-सुज़ुकी डिज़ायर के अलावा होंडा अमेज़, फॉक्सवैगन एमिओ और टाटा टिगोर से होना है. संभावना है कि इस कार को फरवरी-2020 में होने वाले ऑटो एक्स्पो में लॉन्च किया जा सकता है.

मारुति-सुज़ुकी ऑल्टो का नया टॉप एंड वेरिएंट

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति-सुज़ुकी ने अपनी लोकप्रिय हैचबैक ऑल्टो फेसलिफ्ट का टॉप एंड मॉडल ‘वीएक्सआई प्लस’ लॉन्च कर दिया है. कंपनी ने बीएस-6 मानकों वाली ऑल्टो-800 फेसलिफ्ट को इसी साल अप्रैल में बाज़ार में उतारा था. मारुति-सुज़ुकी ने ऑल्टो के वीएक्सआई प्लस की दिल्ली एक्सशोरूम कीमत 3.80 लाख रुपए तय की है.

ऑल्टो वीएक्सआई प्लस को मारुति-सुज़ुकी ने 7.0-इंच के टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम से लैस किया है जो कि लेटेस्ट स्मार्टप्ले 2.0 सपोर्टेबल है. यह इंफोटेनमेंट सिस्टम कंपनी की हैचबैक वैगनआर-2019, हैचबैक स्विफ्ट, सबकॉम्पैक सेडान डिज़ायर, प्रीमियम हैचबैक बलेनो फेसलिफ्ट और सेडान सिआज़ में भी देखने को मिलता है.

परफॉर्मेंस के लिहाज से नई ऑल्टो-800 में तीन-सिलेंडर वाला 796 सीसी का इंजन लगाया गया है जो 47 बीएचपी पॉवर के साथ 69 एनएम टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. नए सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखते हुए मारुति-सुज़ुकी ने ऑल्टो में ड्राइवर साइड एयरबैग, एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) के साथ इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रिब्यूशन (ईबीडी), रिवर्स पार्किंग सेंसर्स, सीट-बेल्ट रिमाइंडर और स्पीड अलर्ट सिस्टम जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड तौर पर उपलब्ध करवाए हैं.