शिवसेना से सावरकर के पोते बोले- कांग्रेस को गठबंधन से बाहर कीजिये | रविवार, 15 दिसंबर 2019

विनायक दामोदर सावरकर के पोते ने सावरकर के खिलाफ बयानबाजी करने को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी की कड़ी आलोचना की. रंजीत सावरकर ने कहा कि वे राहुल गांधी के बयान के खिलाफ हाईकोर्ट में मानहानि का मुकदमा करेंगे. उन्होंने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष के खिलाफ केस दर्ज कराने की बात भी कही.

मुंबई में रविवार को इंडिया टुडे से बातचीत में रंजीत सावरकर ने कहा, ‘राष्ट्रीय चेहरों का अपमान करना कांग्रेस के लिए नई बात नहीं है. महान नेताओं का अपमान करना कांग्रेस के डीएनए में है.’ उन्होंने महाराष्ट्र की शिवसेना सरकार को सलाह दी कि राहुल गांधी के इस बयान के विरोध में मंत्रिमंडल से कांग्रेस के मंत्रियों को बर्खास्त करें.

आर्थिक सुस्ती के लिए सिर्फ वैश्विक कारक जिम्मेदार नहीं : शक्तिकांत दास | सोमवार, 16 दिसंबर 2019

अर्थव्यवस्था में सुस्ती के बीच भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि देश में आर्थिक नरमी के लिए केवल वैश्विक कारक पूरी तरह से जिम्मेदार नहीं हैं. पीटीआई के मुताबिक उन्होंने यह भी कहा कि रिजर्व बैंक आर्थिक नरमी, मुद्रास्फीति में वृद्धि, बैंकों और एनबीएफसी की वित्तीय हालत को दुरुस्त करने के लिए जरूरी कदम उठाएगा. शक्तिकांत दास ने कहा कि अर्थव्यवस्था को लेकर सूचनाओं और आंकड़ों के आधार पर चर्चा करने की जरुरत है.

शक्तिकांत दास के मुताबिक रिजर्व बैंक ने समझ लिया था कि आर्थिक वृद्धि की रफ्तार सुस्त पड़ने वाली है और इसलिए उसने सुस्ती शुरू होने से पहले ही फरवरी से रेपो दर में कटौती शुरू कर दी. उन्होंने कहा कि भारत को विनिर्माण क्षेत्र पर ध्यान देना चाहिए और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला का हिस्सा बनना चाहिए. आरबीआई गवर्नर का यह भी कहना था कि केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से बुनियादी ढांचे पर खर्च आर्थिक वृद्धि के लिए अहम है.

आरजेडी ने नए नागरिकता कानून को अवैध घोषित करवाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की | मंगलवार, 17 दिसंबर 2019

लालू प्रसाद यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने नए नागरिकता कानून को अवैध घोषित करवाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की. पार्टी के राज्यसभा सांसद मनोज झा ने नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) की संवैधानिक वैधता को चुनौती देते हुए यह याचिका दाखिल की. उनका कहना है कि धर्म के आधार पर नागरिकता देना संविधान के मूल ढांचे के सिद्धांत के खिलाफ है. पीटीआई के मुताबिक झा ने अपनी याचिका में कहा है कि यह कानून धर्मनिरपेक्षतावाद का उल्लंघन है क्योंकि इसमें धर्म के आधार पर भेदभाव करते हुए नागरिकता मुहैया कराई जा रही है. साथ ही एक वर्ग विशेष के लोगों को इससे बाहर रखा गया है.

सुप्रीम कोर्ट ने निर्भया मामले में एक दोषी की पुनर्विचार याचिका खारिज की, फांसी बरकरार | बुधवार, 18 दिसंबर 2019

सुप्रीम कोर्ट ने निर्भया मामले के एक दोषी की पुनर्विचार याचिका खारिज कर दी. यानी उसे फांसी की सजा बरकरार रहेगी. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि पुनर्विचार का कोई आधार नहीं है. फांसी की सजा पाए चार दोषियों में से एक अक्षय कुमार की दलील थी कि उसके खिलाफ मीडिया ट्रायल हुआ है और फांसी की सजा के लिए सामाजिक दबाव है. हालांकि अदालत ने इसे ठुकरा दिया.

निर्भया की मां भी इस याचिका के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची थीं. उनका कहना था कि पुनर्विचार याचिका महज सजा टालने की कवायद है. अदालत के फैसले पर उन्होंने खुशी जताई और कहा कि दोषी अब इंसाफ के एक कदम और नजदीक पहुंच गए हैं.

हिंसा स्वीकार्य नहीं, उपद्रवियों की संपत्ति जब्त की जाएगी : योगी आदित्यनाथ | गुरूवार, 19 दिसंबर 2019

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में नए नागरिकता कानून के विरोध में हिंसा करने वालों पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए. गुरूवार को शहर में हिंसक प्रदर्शन हुए जिनमें प्रदर्शनकारियों ने सार्वजनिक संपत्तियों को काफी नुकसान पहुंचाया. इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक अहम बैठक बुलाई. बैठक के बाद उन्होंने कहा, ‘मैंने इस (हिंसा) पर एक बैठक की. प्रदर्शन के नाम पर हिंसा की इजाजत नहीं दी जा सकती. हिंसात्मक गतिविधियां स्वीकार नहीं की जाएंगी. हम उपद्रवी दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे. जो भी हिंसा में लिप्त था उसकी संपत्तियां जब्त की जाएगी. इससे हिंसा में हुई क्षति की भरपाई होगी.’

कुलदीप सिंह सेंगर को उम्र कैद | शुक्रवार, 20 दिसंबर 2019

उन्नाव बलात्कार मामले में दिल्ली की तीस हजारी अदालत ने विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को उम्र कैद की सजा सुनाई. उन पर अपहरण और बलात्कार का आरोपित साबित हुआ. अदालत ने उन्हें एक महीने के भीतर 25 लाख रु देने को भी कहा. यह रकम पीड़िता को मुआवजे के तौर पर दी जाएगी. इस मामले में सह अभियुक्त शशि सिंह को अदालत पहले ही बरी कर चुकी है.

साल 2017 में एक नाबालिग से बलात्कार के मामले में कुलदीप सिंह सेंगर को अप्रैल 2018 में गिरफ्तार किया गया था. बीते अगस्त में यह मामला एक बार फिर उस वक्त चर्चा में आया जब इसकी पीड़िता उत्तर प्रदेश के ही रायबरेली में एक सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल हो गई. उस दुर्घटना में उसकी दो महिला रिश्तेदारों की भी मौत हो गई थी. साथ ही उसका वकील भी बुरी तरह घायल हो गया था.

नीतीश कुमार का बड़ा बयान - बिहार में एनआरसी लागू नहीं होगा | शनिवार, 21 दिसंबर 2019

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) का समर्थन करने वाले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) को बिहार में लागू नहीं करने की बात कही. शुक्रवार को पटना में नीतीश कुमार ने दो टूक कहा कि बिहार में एनआरसी लागू नहीं होगा. बिहार सहित पूरे देश में एनआरसी लागू किए जाने के गृह मंत्री अमित शाह के बयान को लेकर जब मीडिया ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से सवाल किया तो उनका कहना था, ‘काहे का एनआरसी. बिल्कुल लागू नहीं होगा एनआरसी.’

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.