‘आगे की रणनीति सहयोगी दलों के साथ बैठकर तय की जाएगी.’

— हेमंत सोरेन, झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता

हेमंत सोरेन ने यह बात झारखंड विधानसभा चुनावों में अपनी पार्टी और कांग्रेस के गठबंधन के शानदार प्रदर्शन पर कही. इसके साथ ही उनका दूसरी बार राज्य की सत्ता संभालना तय हो गया है. हेमंत सोरेन ने जीत के लिए मतदाताओं का आभार भी जताया.

‘सरयू की धवल-धार में रघुबर डूब गए.’ 

— कुमार विश्वास, कवि और राजनेता

कुमार विश्वास का यह बयान झारखंड विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री रघुवर दास के अपनी सीट गंवाने पर आया है. रघुवर दास को सरयू राय के हाथों हार का सामना करना पड़ा जिन्होंने भाजपा से अलग होकर निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ा था.


‘भारतीयता को कायम रखने की जिम्मेदारी भारतीय सिनेमा की है.’ 

— एम वेकैंया नायडू, उपराष्ट्रपति

उपराष्ट्रपति ने यह बात आज 66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में अपने संबोधन में कही. उन्होंने कहा कि अश्लीलता और हिंसा को बढ़ावा देने वाली फिल्मों के बजाय परिवार और समाज को सुदृढ़ बनाने वाले भारतीय मूल्यों के प्रति लोगों को जागरुक करने वाली फिल्में बननी चाहिये. इस अवसर पर सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडे़कर ने देश में अंतरराष्ट्रीय स्तर की फ़िल्मों के निर्माण को बढ़ावा देने के लिए फ़िल्म डिवीज़न द्वारा ‘रियल सिंगल विंडो’ शुरू किए जाने की घोषणा की.


‘अमेरिकी गतिविधियां अंतरिक्ष में शांति और सुरक्षा के लिए सीधा खतरा हैं.’  

— गेंग शुआंग, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता

चीन ने यह प्रतिक्रिया हाल में गठित अमेरिकी अंतरिक्ष बल के संदर्भ में दी है. गेंग शुआंग ने कहा कि चीन इससे बेहद चिंतित है और इसका सख्ती से विरोध करता है. उनका यह भी कहना था कि अमेरिकी गतिविधियां अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण इस्तेमाल पर अंतरराष्ट्रीय आम सहमति का गंभीर उल्लंघन हैं. हाल में पेंटागन ने एक रिपोर्ट में कहा था कि चीन और रूस ने ऐसी प्रौद्योगिकी विकसित करने के लिए बड़े प्रयास शुरू कर दिए हैं जिनकी मदद से वे संघर्ष के हालात में अमेरिका और उसके सहयोगियों के उपग्रहों को नष्ट कर सकते हैं या उनमें गड़बड़ी पैदा कर सकते हैं.