जमाल खशोगी की हत्या के मामले में पांच आरोपितों को मौत की सजा सुनाई गई

सऊदी अरब के पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के मामले में पांच लोगों को मौत की सजा सुनाई गई है. सऊदी अधिकारियों ने ये भी बताया कि दो आरोपितों को बरी कर दिया गया है. सऊदी अरब के पत्रकार जमाल खशोगी अमेरिका में रहते थे. वे वॉशिंगटन पोस्ट के लिए लिखते थे और सऊदी सरकार की आलोचना के लिए जाने जाते थे. उन्हें आखिरी बार दो अक्टूबर 2018 को तुर्की में सऊदी अरब के दूतावास के बाहर देखा गया था. उनकी हत्या में सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान आरोपों के घेरे में हैं. संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में भी कहा गया था कि सऊदी अरब के उच्चाधिकारी इस हत्या से जुड़े हुए थे. हालांकि, सऊदी अरब की सरकार इन आरोपों से इन्कार करती रही है.

भाजपा के हाथ से झारखंड फिसला, विधानसभा चुनावों में जेएमएम-कांग्रेस गठबंधन की भारी जीत

झारखंड विधानसभा चुनावों में बाजी झारखंड मुक्ति मोर्चा-कांग्रेस गठबंधन के हाथ लगी है. 81 सदस्यीय विधानसभा में उसने बहुमत यानी 41 का आंकड़ा पार कर लिया है. गठबंधन को 43 सीटें मिलती दिख रही हैं. उधर, सत्ताधारी भाजपा को बड़ी हार का सामना करना पड़ा है. पार्टी 28 सीटों पर सिमटती नजर आ रही है. इस लिहाज से उसे पिछली बार के मुकाबले नौ सीटों का नुकसान हो रहा है. खुद मुख्यमंत्री रघुबर दास अपनी सीट हारने के कगार पर हैं. उन्हें भाजपा के ही बागी उम्मीदवार सरयू राय ने पछाड़ा है. रघुवर दास के अलावा चार मंत्री भी अपनी सीट गंवाते दिख रहे हैं.

हेमंत सोरेन झारखंड के मुख्यमंत्री होंगे, दूसरी बार राज्य की सत्ता संभालेंगे

झारखंड में झारखंड मुक्ति मोर्चा-कांग्रेस गठबंधन की शानदार जीत के साथ हेमंत सोरेन का मुख्यमंत्री बनना तय हो गया है. कांग्रेस ने कहा है कि सरकार के मुखिया वही होंगे. उसने इन नतीजों को भाजपा के भ्रष्टाचार और अहंकार की हार बताया है. हेमंत सोरेन झारखंड मुक्ति मोर्चा के संस्थापक शिबू सोरेन के बेटे हैं. वे दूसरी बार राज्य की सत्ता संभालेंगे. उन्होंने इस जीत के लिए मतदाताओं का आभार जताया है. हेमंत सोरेन का ये भी कहना था कि सहयोगियों के साथ मिलकर आगे की रणनीति तय की जाएगी. उधर, भाजपा ने हार मान ली है. पार्टी ने कहा कि वो झारखंड के मतदाताओं को विकास का यकीन दिलाने में नाकामयाब रही.

दिल्ली में 15 दिन के भीतर एक और बड़ा अग्निकांड, मकान में आग लगने से तीन बच्चों सहित नौ लोगों की मौत

राजधानी दिल्ली में एक इमारत में भीषण आग लगने से तीन बच्चों समेत कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई. ये हादसा किराड़ी नाम के इलाके में हुआ. इसमें तीन लोग घायल भी हुए हैं. आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस हादसे पर दुख जताया है. राज्य सरकार ने हर पीड़ित परिवार को दस-दस लाख रु का मुआवजा देने का ऐलान भी किया है. देश की राजधानी में एक पखवाड़े के भीतर ये इस तरह का दूसरा बड़ा हादसा है. आठ दिसंबर को दिल्ली के अनाज मंडी इलाके में एक इमारत में आग लगने से 43 लोगों की मौत हो गई थी.

नाइजीरिया में 18 भारतीयों को समुद्री डाकुओं से छुड़ाया गया

नाइजीरिया के समुद्री तट के पास से बंधक बनाए गए 18 भारतीयों को छुड़ा लिया गया है. नाइजीरिया में भारतीय मिशन ने ये जानकारी दी है. तीन दिसंबर को समुद्री डाकुओं के एक समूह ने हांगकांग के झंडे वाले एक जहाज से 18 भारतीयों सहित 19 लोगों का अपहरण कर लिया था. इसके बाद से उन्हें छुड़ाने के प्रयास जारी थे. वहां स्थित भारतीय मिशन ने ये मामला नाइजीरियाई सरकार के सामने भी उठाया था.