आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने अपने नये नेता के नाम का ऐलान कर दिया है. हालांकि अबू इब्राहिम अल-हाशमी अल-कुरैशी नाम के इस शख्स की सही पहचान पर रहस्य बरकरार है. पीटीआई के मुताबिक जेहादी संगठनों के मामलों के विशेषज्ञ हिशाम-अल-हाशेमी ने कहा, ‘हम उसके बारे में इससे ज्यादा कुछ नहीं जानते कि वह आईएस का शीर्ष जज है और शरिया कमेटी की अगुवाई करता है.’ वैसे इस बात को लेकर भी संदेह है कि जिस आदमी को ‘खलीफा’ घोषित किया गया है, वह असल में है भी या नहीं. आईएस का पिछली मुखिया अबू बकर अल-बगदादी अक्टूबर में अमेरिकी सेना के हमले में मारा गया था.

एस जयशंकर ने ईरान के राष्ट्रपति से मुलाकात की

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी से मुलाकात की. विदेश मंत्री ने उन्हें दोनों देशों के संयुक्त आयोग की बैठक के नतीजों और द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति से अवगत कराया. इससे एक दिन पहले दोनों देश रणनीतिक महत्व के चाबहार बंदरगाह पर कार्य में तेजी लाने के लिए सहमत हुए थे. एस जयशंकर ईरान की दो दिवसीय यात्रा पर हैं. ईरान के दक्षिण छोर पर हिंद महासागर में स्थित चाबहार बंदरगाह को भारत, ईरान और अफगानिस्तान संयुक्त रूप से विकसित कर रहे हैं. इसे मध्य एशियाई देशों के साथ व्यापार के लिए स्वर्णिम अवसरों का द्वार माना जा रहा है.

इंडोनेशिया में बस खड्ड में गिरी, 24 लोगों की मौत

इंडोनशिया में बस के एक खड्ड में गिर जाने से कम से कम 24 लोगों की मौत हो गई और 13 लोग घायल हो गए. पीटीआई के मुताबिक यह हादसा देश के दक्षिण सुमात्रा प्रांत में हुआ. स्थानीय पुलिस प्रवक्ता डॉली गुमारा ने बताया कि बड़ी संख्या में यात्रियों को लेकर जा रही यह बस सोमवार आधी रात को 150 मीटर गहरे खड्ड में गिर गई.