इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की रैंकिंग प्रणाली की कड़ी आलोचना की है. ‘सिडनी मार्निंग हेराल्ड’ से बातचीत में उन्होंने कहा, ‘मैं आईसीसी रैंकिंग को लेकर पूरी तरह से ईमानदार हूं. मेरा मानना है कि यह पूरी तरह से बकवास है.’

भारत अभी आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज है. उसके बाद न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया का नंबर आता है. क्रिकेटर से कमेंटेटर बने माइकल वॉन को लगता है कि न्यूजीलैंड और इंग्लैंड आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में क्रमश: दूसरे और चौथे स्थान के हकदार नहीं है क्योंकि पिछले दो वर्षों में उन्होंने पर्याप्त टेस्ट श्रृंखलाएं नहीं जीती हैं.

माइकल वॉन ने कहा, ‘मैं नहीं जानता कि न्यूजीलैंड ने पिछले दो साल में कितनी टेस्ट श्रृंखलाएं जीती हैं लेकिन वह दूसरे स्थान पर है. इंग्लैंड पिछले तीन या चार साल से टेस्ट क्रिकेट में जूझ रहा है विशेषकर विदेशी सरजमीं पर, फिर भी वह तीसरे (अब चौथे) स्थान पर है.’ माइकल वॉन ने यह भी कहा कि उन्हें वर्तमान में आस्ट्रेलिया को उसकी सरजमीं पर चुनौती देने वाली केवल एक ही टीम नजर आ रही है और वह भारत है. उनके मुताबिक विराट कोहली की टीम के पास अच्छे तेज गेंदबाज, स्पिनर और अनुभवी बल्लेबाज हैं जो आस्ट्रेलिया को चुनौती दे सकते हैं.