सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत के बयान पर हुए विवाद को आज सभी अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. सेनाध्यक्ष ने कल दिल्ली में एक कार्यक्रम में नागरिकता कानून को लेकर हुई हालिया हिंसा की बात की. जनरल बिपिन रावत ने कहा कि नेता वह नहीं होता तो लोगों को गलत रास्ते पर ले जाए. उनके इस बयान पर विपक्षी दलों ने कड़ा एतराज जताया है. कांग्रेस ने कहा कि राजनीतिक मामलों में बोलना सेनाध्यक्ष के लिए ठीक नहीं है और ऐसा रहा तो इस देश में कल सैन्य तख्तापलट भी हो सकता है.

उत्तर प्रदेश के कई शहरों में इंटरनेट बंद

नए नागरिकता कानून के विरोध और जुमे की नमाज को देखते हुए आज उत्तर प्रदेश के कई शहरों में हाई अलर्ट है. हिंदुस्तान के मुताबिक गाजियाबाद सहित 18 जिलों में इंटरनेट सेवा पर 24 घंटे तक रोक रहेगी. मुजफ्फरनगर में यह रोक कल तक रहेगी. मस्जिदों के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई है. बीते शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद उत्तर प्रदेश के कई शहरों में नए नागरिकता कानून के विरोध में हिंसा भड़क उठी थी. इसमें कम से कम 16 लोग मारे गए थे. इसके बाद से पुलिस की सख्ती जारी है.100 से अधिक उपद्रवी गिरफ्तार किए गए हैं. दर्जनों लोगों को हिंसा के दौरान हुए नुकसान की वसूली के नोटिस भेजे गए हैं.

एयर इंडिया अब सरकारी एजेंसियों को टिकट नहीं देगी

सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया अब उन सरकारी एजेंसियों के अधिकारियों को टिकट जारी नहीं करेगी, जिन पर दस लाख रुपये से अधिक की रकम बकाया है. इन एजेंसियों में सीबीआई और ईडी भी शामिल हैं. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी. एयर इंडिया करीब 60 हज़ार करोड़ के कर्ज में डूबी है. सरकार इसे बेचने की कवायदों में लगी हुई है.

सुशासन में तमिलनाडु शीर्ष पर

सुशासन यानी गुड गवर्नेंस के मामले में तमिलनाडु ने देश के बाकी राज्यों को पछाड़ते हुए पहला स्थान हासिल किया है. दैनिक भास्कर के मुताबिक महाराष्ट्र और कर्नाटक इस मामले में दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे हैं. केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय की ओर से जारी सुशासन सूचकांक (जीजीआई) में छत्तीसगढ़ को चौथा स्थान मिला है. इसके बाद आंध्र प्रदेश है जबकि गुजरात छठे, हरियाणा सातवें और केरल आठवें पायदान पर है. कुछ अलग-अलग संकेतकों के आधार पर इस रैंकिंग में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को तीन समूहों में बांटा गया है. ये समूह हैं बड़े राज्य, पूर्वोत्तर और पहाड़ी राज्य तथा केंद्र शासित प्रदेश. पूर्वोत्तर एवं पहाड़ी राज्यों की श्रेणी में हिमाचल प्रदेश शीर्ष स्थान पर है. केंद्र शासित प्रदेशों में पुडुचेरी पहले पायदान पर है.