झारखंड में नई सरकार का शपथ ग्रहण आज होगा. हेमंत सोरेन रांची के मोरहाबादी मैदान में दोपहर दो बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. उनके साथ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉ रामेश्वर उरांव, कांग्रेस के विधायक दल के नेता आलमगीर आलम और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के एकमात्र विधायक सत्यानंद भोक्ता मंत्री पद की शपथ लेंगे.

पीटीआई के मुताबिक राजभवन के सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री के अलावा शपथ लेने वाले तीन मंत्रियों के नाम के अधिपत्र पर राज्यपाल ने रविवार सुबह हस्ताक्षर किये.

इस प्रकार विधानसभा चुनावों में चुनाव पूर्व के गठबंधन में शामिल तीनों दलों के प्रतिनिधि आज मंत्रिपद की शपथ ग्रहण करेंगे. झामुमो में मंत्री पद के लिए बहुत लोग इच्छुक हैं, लेकिन फिलहाल उससे सिर्फ मुख्यमंत्री ही शपथ ग्रहण करेंगे. पार्टी से आज किसी अन्य को शपथ ग्रहण नहीं कराया जायेगा.

इस बीच राजभवन के सूत्रों ने बताया कि मोरहाबादी मैदान में शपथ ग्रहण का कार्यक्रम दोपहर दो बजे से लगभग सवा दो बजे तक चलेगा और इस दौरान राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू मुख्यमंत्री के अलावा तीन मंत्रियों को शपथ दिलायेंगी.

इसके बाद नये मुख्यमंत्री, उनके मंत्रिमंडल सहयोगियों, बाहर से आये अतिथियों एवं अन्य गण्यमान लोगों के लिए राजभवन में दोपहर तीन बजे से चार बजे तक मिलन समारोह एवं चाय-नाश्ते का आयोजन किया जायेगा. इस समारोह को विपक्षी एकजुटता का ऐतिहासिक अवसर बनाने के लिए कार्यक्रम में उद्धव ठाकरे, ममता बनर्जी, अरविंद केजरीवाल, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, शरद पवार, डी राजा और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव सीताराम येचुरी को न्योता दिया गया है.