मुसलमानों के पास 150 जबकि, हिंदुओं, सिखों और भारतीय बौद्धों के पास कोई विकल्प नहीं है : नितिन गडकरी | रविवार, 22 दिसंबर 2019

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को लेकर देश भर में हो रहे विरोध प्रदर्शन के बीच केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने रविवार को महाराष्ट्र के नागपुर में एक रैली को संबोधित किया. नए नागरिकता कानून के समर्थन में हुई इस रैली में उन्होंने कहा कि इस कानून से किसी मुसलमान को कोई खतरा नहीं है.

पीटीआई के मुताबिक नितिन गडकरी ने अपने संबोधन के दौरान यह भी कहा, ‘पाकिस्तान और बांग्लादेश इस्लामिक राष्ट्र हैं और 100 से 150 ऐसे देश हैं जिन्होंने स्वयं को इस्लामिक या मुस्लिम देश घोषित किया है. डॉ आंबेडकर ने संविधान में कहा कि इन देशों के मुसलमान यदि अपना देश छोड़ते हैं तो उनके पास 100 से 150 विकल्प हैं और वे दुनिया के किसी भी मुस्लिम देश में शरण ले सकते हैं. लेकिन हिंदुओं, सिखों, भारतीय बौद्धों, ईसाइयों, जैनियों के पास जाने के लिए कोई देश नहीं है. हमारा देश सभी को गले लगाता है.’

जसप्रीत बुमराह और शिखर धवन की भारतीय टी20 और वनडे टीम में वापसी | सोमवार, 23 दिसंबर 2019

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अगले महीने श्रीलंका के खिलाफ होने वाली टी20 श्रृंखला और आस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के लिए भारतीय टीम में वापसी की. जबकि सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को टी20 श्रृंखला से आराम दिया गया.

चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने पांच सदस्यीय समिति की बैठक के बाद सोमवार को टीम की घोषणा की. उन्होंने बताया कि जसप्रीत बुमराह के अलावा बल्लेबाज शिखर धवन ने भी टीम में वापसी की है. बुमराह पीठ में ‘स्ट्रेस फ्रेक्चर’ के कारण टीम से बाहर थे. जबकि, धवन सैयद मुश्ताक अली ट्राफी के मैच के दौरान चोटिल हो गए थे, जिसके कारण उनके घुटने पर 25 टांके लगाने पड़े थे. रोहित शर्मा के अलावा तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को भी श्रीलंका के खिलाफ टी20 श्रृंखला से आराम दिया गया है.

मारुति के पूर्व एमडी जगदीश खट्टर पर सीबीआई ने भ्रष्टाचार का मामला दर्ज किया | मंगलवार, 24 दिसंबर 2019

मारुति के पूर्व प्रबंध निदेशक जगदीश खट्टर के खिलाफ सीबीआई ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया. बताया जाता है कि जगदीश खट्टर और उनकी कंपनी कारनेशन ऑटो इंडिया पर 110 करोड़ रुपए के घोटाले का आरोप है. सीबीआई ने उनके घर और उनकी कंपनी के दफ्तरों पर छापा भी मारा.

जगदीश खट्टर 2007 में मारुति के एमडी के पद से रिटायर हुए थे. इसके एक साल बाद उन्होंने कारनेशन की शुरुआत की. यह कार सर्विसिंग और रिपेयरिंग आउटलेट कंपनी थी. इसके बाद उन्होंने कारनेशन रियलिटी और कारनेशन ब्रोकिंग नाम की दो कंपनियां भी खोलीं. इनके लिए उन्होंने 2009 में पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) से 170 करोड़ रु का कर्ज लिया था जो 2015 में एनपीए घोषित हो गया.

उत्तर प्रदेश : नागरिकता कानून के खिलाफ हिंसा के आरोपितों को वसूली के नोटिस मिलने शुरू हुए | बुधवार, 25 दिसंबर 2019

उत्तर प्रदेश सरकार ने नए नागरिकता कानून के विरोध में हिंसा के चलते सरकारी संपत्तियों को हुआ नुकसान वसूलने की कार्रवाई शुरू कर दी. रामपुर जिला प्रशासन ने इस सिलसिले में 28 आरोपितों के घर पर नोटिस भेजना शुरू कर दिया. इसमें कहा गया है कि उन्होंने करीब 15 लाख रु की संपत्ति को नुकसान पहुंचाया और वे एक हफ्ते के भीतर संंबंधित अदालत में अपना पक्ष रखें नहीं तो उन पर वसूली की कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी. पुलिस ने कई आरोपितों को गिरफ्तार भी किया.

नेतृत्व वह नहीं होता जो लोगों को हिंसा के रास्ते पर ले जाए : जनरल बिपिन रावत | गुरूवार, 26 दिसंबर 2019

नए नागरिकता कानून के विरोध में हुई हिंसा को लेकर सेना प्रमुख बिपिन रावत का एक अहम बयान आया. दिल्ली में एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि लोगों को हिंसा की तरफ ले जाने वालों को नेता नहीं कहा जा सकता. जनरल बिपिन रावत का कहना था, ‘नेतृत्व वह नहीं होता जो लोगों को गलत दिशा में लेकर जाए. आज हम सब देख रहे हैं कि बड़ी संख्या में यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के छात्र कई शहरों में हिंसा और आगजनी करती भीड़ की अगुवाई कर रहे हैं. इसे नेतृत्व करना नहीं कहते.’ बिपिन रावत ने मुश्किल हालात में डटे सेना के जवानों की सराहना भी की. उन्होंने कहा कि लोग दिल्ली की ठंड से खुद को बचाने में जुटे हैं जबकि सियाचिन में जवान -10 से -45 डिग्री तापमान के बीच सरहद की रक्षा कर रहे हैं.

सीएए पर कर्नाटक में हुई हिंसा में मरने वालों के परिवार को ममता बनर्जी मुआवजा देंगी | शुक्रवार, 27 दिसंबर 2019

कर्नाटक के मंगलुरु में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान मारे गए दो लोगों के परिवार को अब ममता बनर्जी मुआवजा देंगी. इसका ऐलान करते हुए उन्होंने कहा, ‘तृणमूल कांग्रेस, ग़रीब पार्टी होने के बावजूद, इन परिवारों की मदद के लिए मजदूर संघ के नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल कर्नाटक भेजेगी. हम प्रत्येक परिवार को पांच लाख रुपये देंगे.’

पहले कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने दोनों मृतकों के परिवार को 10-10 लाख रुपये मुआवजे की घोषणा की थी. बाद में उन्होंने इस ऐलान को वापस लेते हुए इस मामले में जांच के आदेश दे दिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि दोनों पीड़ित आपराधिक आरोपों का सामना कर रहे है और ऐसे लोगों को मुआवजा दिये जाने की कोई परिपाटी नहीं है. बीएस येदियुरप्पा का कहना था कि मुआवजे के भुगतान का फैसला अब सीआईडी और मजिस्ट्रेट जांच के पूरा होने के बाद ही लिया जाएगा.

उत्तर प्रदेश पुलिस ने मेरा गला दबाकर मुझे गिराया : प्रियंका गांधी | शनिवार, 28 दिसंबर 2019

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने शनिवार को उत्तर प्रदेश पुलिस पर गंभीर आरोप लगाए. उन्होंने कहा कि नये नागरिकता कानून के खिलाफ हाल में हुई हिंसा के मामले में गिरफ्तार किये गये पूर्व पुलिस अधिकारी के घर जाते वक्त पुलिस ने उनका गला दबाकर उन्हें गिराया.

प्रियंका गांधी नये नागरिकता कानून के खिलाफ हुए प्रदर्शन के मामले में गिरफ्तार किये गये सेवानिवृत्त आईपीएस अफसर एसआर दारापुरी के परिजनों से मुलाकात करने के लिये लखनऊ में पार्टी के राज्य मुख्यालय से निकली थीं. लेकिन, रास्ते में लोहिया चौराहे पर पुलिस ने उन्हें रोक लिया. प्रियंका गांधी ने बताया, ‘मैं गाड़ी से उतरकर पैदल चल रही थी. मुझे घेरा गया और एक महिला पुलिसकर्मी ने मेरा गला दबाया. मुझे धक्का दिया गया और मैं गिर गयी. आगे चलकर फिर मुझे पकड़ा तो मैं एक कार्यकर्ता के टू व्हीलर से निकली. उसे भी गिरा दिया गया.’ प्रियंका ने कहा कि दारापुरी 77 साल के पूर्व पुलिस अधिकारी हैं, उन्होंने शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन के लिये फेसबुक पर पोस्ट डाली थी, इसके बावजूद पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया.

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.