हॉलीवुड अभिनेत्री जेन फोंडा ने जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर पांचवीं बार गिरफ्तारी दी | रविवार, 22 दिसंबर 2019

हॉलीवुड अभिनेत्री जेन फोंडा को एक बार फिर जलवायु परिवर्तन के मुद्दे को लेकर विरोध प्रदर्शन के लिए पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. पीटीआई के मुताबिक यह पांचवीं बार है जब उनकी इस मुद्दे पर गिरफ्तारी हुई. जेन फोंडा ने हाल ही में ‘फायर ड्रिल फ्राइडे’ पहल की शुरुआत की थी. इसके तहत वाशिंगटन में जलवायु परिवर्तन के लिए साप्ताहिक प्रदर्शन किए जाते हैं. द वाशिंगटन पोस्ट ने बताया कि जेन फोंडा को 137 अन्य प्रदर्शनकारियों के साथ हिरासत में लिया गया. अपनी गिरफ्तारी से एक दिन पहले ही जेन फोंडा 82 वर्ष की हुई थीं. हालांकि इस अभिनेत्री को बाद में रिहा कर दिया गया.

नाइजीरिया : 18 भारतीयों को समुद्री डाकुओं की कैद से छुड़ाया गया | सोमवार, 23 दिसंबर 2019

नाइजीरिया के समुद्री तट के पास एक वाणिज्यिक पोत से समुद्री डाकुओं द्वारा अपहृत किए गए 18 भारतीयों को छुड़ा लिया गया. पीटीआई के मुताबिक नाइजीरिया में भारतीय मिशन ने यह जानकारी दी. तीन दिसंबर को समुद्री डाकुओं के एक समूह ने नाइजीरियाई तट से सटे बोन्नी द्वीप के पास हांगकांग के झंडे वाले एक जहाज से भारतीय नागरिकों का अपहरण कर लिया था.

नाइजीरिया में भारतीय मिशन ने एक ट्वीट में कहा है, ‘नाइजीरियाई नौसेना और पोत परिवहन कंपनी ने तीन दिसंबर को एमटी नेव कॉन्स्टोलेशन से बंधक बनाए गए 18 भारतीय नागरिकों को छुड़ाए जाने की पुष्टि की है. उन्हें सुरक्षित छुड़ाने में योगदान देने वालों का शुक्रिया.’ मिशन ने भारतीयों के अपहरण का मामला नाइजीरियाई सरकार के सामने उठाया था.

सऊदी अरब के पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के मामले में पांच लोगों को मृत्युदंड | मंगलवार, 24 दिसंबर 2019

सऊदी अरब के पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के मामले में पांच लोगों को मृत्युदंड सुनाया गया. लेकिन, इस संबंध में आरोपी दो जानी-मानी हस्तियों को दोषमुक्त करार दिया गया. सऊदी अरब के लोक अभियोजक ने सोमवार को यह जानकारी दी.

सऊदी अरब के पत्रकार जमाल खशोगी अमेरिका में रहते थे और वॉशिंगटन पोस्ट के स्तंभकार थे. उन्हें आखिरी बार दो अक्टूबर 2018 को इस्तांबुल स्थित सऊदी अरब के दूतावास के बाहर देखा गया था. इसके बाद तुर्की के एक अखबार ने दावा किया था कि सऊदी अरब की एक टीम जमाल खशोगी को रियाद ले जाना चाहती थी. लेकिन उनके इन्कार करने के बाद दूतावास में ही उनकी हत्या कर दी गई. खशोगी की लाश नहीं बरामद हुई थी. इसको लेकर आरोप लगे थे कि लाश को तेजाब से जला दिया गया था.

बुर्कीना फासो : आतंकी हमले में 35 लोगों की मौत | बुधवार, 25 दिसंबर 2019

बुर्कीन फासो में एक बड़े आतंकी हमले में 35 लोगों की मौत हो गई. इनमें अधिकतर महिलाएं हैं. इस पश्चिम अफ्रीकी देश में पिछले पांच वर्ष में यह सबसे घातक हमला है. पीटीआई के मुताबिक बुर्कीना फासो की सेना के एक अधिकारी ने बताया कि यह हमला उत्तर में स्थित देश के सौउम प्रांत के एक शहर में हुआ. उसके मुताबिक मोटरसाइकिलों पर सवार जिहादियों ने सुबह हमला किया जो कई घंटों तक चला. बाद में वायु सेना की मदद से सेना ने आतंकवादियों को खदेड़ दिया.

एनआरसी-सीएए मिलकर भारत के मुसलमानों के दर्जे को प्रभावित कर सकते हैं : अमेरिकी रिपोर्ट | गुरूवार, 26 दिसंबर 2019

अमेरिकी कांग्रेस की स्वतंत्र शोध इकाई कांग्रेशनल रिसर्च सर्विस (सीआरएस) ने संशोधित नागरिकता कानून और एनआरसी को लेकर अपनी रिपोर्ट जारी की. इस रिपोर्ट में कहा गया कि भारत की नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) को राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के साथ लाने से भारत में मुस्लिम अल्पसंख्यकों का दर्जा प्रभावित हो सकता है.

सीआरएस ने दो पन्नों की अपनी रिपोर्ट में कहा, ‘भारत का नागरिकता कानून 1955 अवैध प्रवासियों के नागरिक बनने को प्रतिबंधित करता है. तब से इस कानून में कई संशोधन किए गए लेकिन उनमें से किसी में भी धार्मिक पहलू नहीं था.’ सीआरएस का दावा है कि संशोधन के मुख्य प्रावधान जैसे कि तीन देशों के मुस्लिमों को छोड़कर छह धर्मों के प्रवासियों को नागरिकता की अनुमति देना भारत के संविधान के कुछ अनुच्छेद खासकर अनुच्छेद 14 और 15 का उल्लंघन कर सकता है.

ईसाई से मुस्लिम बने मोहम्मद यूसुफ बोले- पाकिस्तान क्रिकेट टीम में मुझे बहुत प्यार मिलता था | शुक्रवार, 27 दिसंबर 2019

शोएब अख्तर द्वारा पाकिस्तान क्रिकेट टीम में दानिश कनेरिया के साथ गलत व्यवहार करने की बात पर मोहम्मद यूसुफ ने पलटवार किया. पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज मोहम्मद यूसुफ ने शुक्रवार को एक ट्वीट में लिखा, ‘मैं पाकिस्तान टीम में अल्पसंख्यक खिलाड़ियों के साथ भेदभाव के बारे में की गई टिप्पणियों की निंदा करता हूं. मैं टीम का सदस्य रहा हूं और मुझे हमेशा टीम, प्रबंधन और प्रशंसकों से बहुत प्यार और समर्थन मिला है! पाकिस्तान जिंदाबाद.’ यूसुफ योहाना ने 1998 में अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी. वह ईसाई धर्म से थे, लेकिन 2004 में वह धर्म परिवर्तन कर मुस्लिम बन गए और इसके बाद उन्होंने अपना नाम मोहम्मद यूसुफ रखा.

बीते गुरूवार को पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने आरोप लगाया था कि उनके कुछ साथी खिलाड़ी दानिश कनेरिया के साथ पक्षपातपूर्ण व्यवहार किया करते थे. अख्तर के मुताबिक पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कुछ खिलाड़ी कनेरिया के साथ खाना भी नहीं खाते थे क्योंकि वह एक हिंदू था.

अपने लड़ाकू बेड़े में हाइपरसोनिक मिसाइल शामिल करने वाला रूस दुनिया का पहला देश बना | शनिवार, 28 दिसंबर 2019

रूस ने रक्षा क्षेत्र में एक बड़ी कामयाबी हासिल की. उसने आवाज की गति से भी 20 गुना ज्यादा तेजी से चलने वाली पहली हाइपरसोनिक मिसाइल ‘एवानगार्ड’ को अपने लड़ाकू बेड़े में शामिल कर लिया. इसके साथ ही रूस दुनिया का ऐसा पहला देश बन गया जिसने अपने लड़ाकू बेड़े में हाइपरसोनिक हथियारों से लैस अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल को शामिल किया.

पीटीआई के मुताबिक शुक्रवार को मास्को में रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने अधिकारियों को इसकी जानकारी दी. बैठक के बाद एक सैन्य अधिकारी ने मीडिया से बातचीत में कहा, ‘27 दिसंबर को स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजे एवानगार्ड हाइपरसोनिक ग्लाइड यान युक्त नई मिसाइलों को रक्षा बेड़े में शामिल किया गया. रक्षा मंत्री ने सेना को बधाई देते हुए इसे देश और सशस्त्र बलों के लिए ऐतिहासिक कदम बताया.’

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.